The Lallantop
Advertisement

Burj Khalifa में भीषण आग लग गई? भाई इसके पीछे है AI!

तस्वीर में बुर्ज खलीफा के एक हिस्से से आग की भयंकर लपटें निकलती नज़र आ रही हैं. इसे शेयर करके दावा किया जा रहा है कि दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा में आग लग गई है.

Advertisement
Burj Khalifa did not caught fire  viral image is AI generated
एक तस्वीर शेयर करके दावा किया गया कि बुर्ज खलीफा में आग लग गई है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
5 अप्रैल 2024
Updated: 5 अप्रैल 2024 23:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर में इमारत के एक हिस्से से आग की भयंकर लपटें निकलती नज़र आ रही हैं. इसे शेयर करके दावा किया जा रहा कि कि दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग ‘बुर्ज खलीफा में आग’ लग गई है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मोहम्मद जरशाद नय्यर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा जिसका हिंदी अनुवाद है, “दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में आग लग गई है. बताया जा रहा है कि आग इमारत की 100वीं मंजिल पर लगी है. दमकलकर्मी मौके पर हैं और आग बुझाने का काम कर रहे हैं. फिलहाल किसी के घायल होने की खबर नहीं है.”

तस्वीर को अरबी भाषा में कई यूजर्स ने शेयर करके दावा किया है कि बुर्ज खलीफा में आग लग गई है. इन ट्वीट्स को आप यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या बुर्ज खलीफा में आग लग गई है? गूगल पर अलग-अलग भाषाओं में कीवर्ड सर्च करने पर हमें कहीं भी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें आज या हाल-फिलहाल बुर्ज खलीफा में आग लगने की बात लिखी गई हो. अगर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत में आग लगी होती तो जरूर कहीं न कहीं रिपोर्ट छपी होती, उसका वीडियो भी सामने आता. लेकिन ऐसा अभी कुछ भी देखने को नहीं मिला. यही इस दावे पर शक करने के लिए काफी है. 

हालांकि इसके बाद हमने एक्स पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. जहां हमें यूएई के सरकारी मीडिया संस्थान दुबई मीडिया हाउस में काम करने वाले पत्रकार मोहम्मद अल बिन का 5 अप्रैल, 2024 को किया गया एक ट्वीट मिला. उन्होंने इंडिया टुडे के पत्रकार आशीष कश्यप के बुर्ज खलीफा में आग लगने के दावे से जुड़े सवालों का जवाब दिया. बताया कि बुर्ज खलीफा में आग लगने की बात अफवाह है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि यहां (बुर्ज खलीफा) ऐसी कोई घटना नहीं हुई. ये तस्वीर केवल कुछ एशियाई देशों में वायरल हैं क्योंकि दुनिया के इन हिस्सों में अधिकांश लोग क्रॉस चेक या वेरिफाई में विश्वास नहीं करते.”

इससे ये तो स्पष्ट है कि बुर्ज खलीफा में आग लगने की बात अफवाह है.

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर के बारे में पता लगाने की कोशिश की. अगर तस्वीर को ध्यान से देखा जाए तो इसमें जिस बिल्डिंग मेंं आग लगी है, उसके बगल वाली बिल्डिंग केवल दो डॉयमेंशन है यानी बिल्डिंग का पीछे वाला हिस्सा गायब है. इससे हमें तस्वीर के AI जनरेटेड होने का शक़ हुआ. 

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने इंडिया टुडे की डेटा इंटेलिजेंस यूनिट (DIU) टीम की सुरभि से बात की. AI प्रोजेक्ट पर काम कर रहीं सुरभि ने बताया कि यह तस्वीर AI जनरेटेड है. सुरभि ने कहा, “अगर इस फोटो को एक झटके में कोई देखे तो वो इसे सच मान सकता है. लेकिन ध्यान से देखने पर समझ आता है कि ये आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की मदद से बनाई गई है.”

वायरल फोटो को ध्यान से देखने पर कई तरह की विसंगतियां नज़र आ रही हैं.

उन्होंने आगे बताया, "अगर आप तस्वीर के नीचे वाले हिस्से में देखेंगे तो कुछ पेड़ दिखाई दे रहे हैं. चूंकि बुर्ज खलीफा बहुत बड़ी बिल्डिंग है इसलिए उसे ऐसे एंगल पर खींचना लगभग असंभव है कि उसके आस पास मौजूद पेड़ भी इस तरह से आ जाए. इसके अलावा बिल्डिंग को ध्यान से देखें तो हवा की दिशा के कारण सारा धुआं लेफ्ट साइड में बह रहा है. ऐसे में राइट साइड में यानी हवा की विपरीत दिशा में इतना बड़ा धुआं बनना संभव नहीं है."

इसके अलावा इंडिया टुडे ने AI टूल ‘Hive Moderation’ की मदद से बताया है कि यह तस्वीर लगभग 99.8 प्रतिशत AI जनरेटेड है. 

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, बुर्ज खलीफा पर लगी आग की बात अफवाह है. आग लगी हुई वायरल तस्वीर AI जनरेटेड है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: अपने ही चुनाव क्षेत्र के लोगों से नहीं मिलीं हेमा मालिनी! वायरल वीडियो के फैक्ट चैक में क्या निकला?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement