The Lallantop
Advertisement

क्या सच में राहुल गांधी ने कैमरे के बिना पगड़ी पहनने से मना किया था?

बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी का वीडियो शेयर किया.

Advertisement
rahul-gandhi-bharat-jodo-yatra
तजिंदर बग्गा के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.
12 जनवरी 2023 (Updated: 12 जनवरी 2023, 18:22 IST)
Updated: 12 जनवरी 2023 18:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने 11 जनवरी को ट्विटर पर राहुल गांधी का एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो के आधार पर सिरसा ने दावा किया कि राहुल गांधी ने कैमरे पर दस्तार यानी पगड़ी सजाने से मना कर दिया था. सिरसा ने लिखा, (आर्काइव)

“ अभी नहीं बाँधूँगा” - कैमरा और मीडिया वाले नहीं थे तो राहुल ने सिर पर दस्तार सजाने से मना कर दिया. भारत जोड़ो यात्रा में “टी-शर्ट” से लेकर “दस्तार” तक…हर हरकत एक नौटंकी और लिखी हुई स्क्रिप्ट का हिस्सा है. गांधी परिवार का सिख विरोधी चेहरा एक बार फिर बेनक़ाब.

लेकिन ऐसा दावा करने वाले मनजिंदर सिंह सिरसा अकेले नहीं है. बीजेपी आईटी सेल इंचार्ज अमित मालवीय ने भी ऐसा ही दावा किया है. 11 जनवरी को ही अमित मालवीय ने ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

भारत जोड़ो यात्रा में पगड़ी और उसके रंग को बांधने के लिए किसे बुलाया जाना चाहिए सहित सब कुछ कोरियोग्राफ किया गया है. हालांकि आपत्तिजनक बात यह है कि जब कैमरे नहीं थे तो राहुल गांधी ने पगड़ी पहनने से इनकार कर दिया. राजनीति के लिए धार्मिक भावनाओं का शोषण करना कांग्रेस के DNA में है.


दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

राहुल गांधी के लिए हर चीज वोट और पीआर के लिए है. अभी नहीं बाँधूँगा, अभी कैमरे नहीं है.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. असल में राहुल एक महिला संग फोटो खिंचवाने के लिए मना कर रहे थे न कि पगड़ी के लिए.

वायरल वीडियो के दाईं तरफ एक लोगो मौजूद है. लोगो पर state news ਪੰਜਾਬ लिखा है. सर्च से हमें फेसबुक पेज State News Punjab पर वायरल वीडियो मिला. यहां 30 सेकेंड के वीडियो को लूप में डालकर 3 मिनट तक खींचा गया है. वीडियो में 5 सेकेंड पर एक महिला की आवाज सुनाई देती है. महिला कहती है- 
'एक पिक ले लो, एक पिक ले लो.'
महिला के जवाब में राहुल कहते हैं कि अभी नहीं मैडम. इस दौरान राहुल की पगड़ी को लेकर बातचीत भी जारी रहती है. 

इसी फेसबुक पेज State News Punjab पर जिस शख्स ने राहुल गांधी को पगड़ी बांधी थी, उसका इंटरव्यू भी मौजूद है. इंटरव्यू में पगड़ी बांधने वाले शख्स का नाम मंजीत सिंह फिरोजपुरिया बताया गया है.

थोड़ा और सर्च करने पर हमें मंजीत सिंह फिरोजपुरिया का यूट्यूब चैनल मिला और इस पर राहुल गांधी का पगड़ी बंधवाते हुए वीडियो मौजूद है.

घटना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने मंजीत सिंह फिरोजपुरिया से संपर्क किया. उन्होंने बताया, 

'वायरल वीडियो एक निजी होटल की है. राहुल अमृतसर एयरपोर्ट से निकलकर सीधे होटल पहुंचे थे और यहीं पर उन्हें मैंने पगड़ी पहनाई थी. दरअसल, राहुल जब पगड़ी के बारे में चर्चा कर रहे थे तब एक महिला उन्हें बार-बार अपने संग फोटो खिंचवाने के लिए बोल रही थीं. संभवत: महिला होटल की स्टाफ थीं और राहुल ने महिला को मना किया था न कि पगड़ी पहनने को. राहुल का कहना था कि एक बार पगड़ी बंध जाने दीजिए, उसके बाद मैं फोटो कराऊंगा. मनजिंदर सिंह सिरसा जो बोल रहे हैं, वो बिल्कुल गलत है.'

आगे हमने मंजीत से पूछा कि उन्हें राहुल को पगड़ी पहनाने का मौका कैसे मिला? इस सवाल पर उनका कहना था कि मैं सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हूं. एक स्थानीय आदमी मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो करता है और उसी के जरिए मेरी मुलाकात राहुल गांधी से हुई थी.

नतीजा

 हमारी पड़ताल में राहुल गांधी को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ. बीजेपी नेताओं का दावा है कि राहुल ने कैमरे के बिना पगड़ी पहनने से मना किया है. जबकि असल में राहुल एक महिला के साथ तस्वीर खिंचवाने के लिए मना कर रहे थे. राहुल की इस बातचीत को वायरल वीडियो में भी सुना जा सकता है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: BJP नेताओं ने राहुल गांधी का वीडियो शेयर कर पुजारी विरोधी बताया लेकिन सच ये निकला

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement