The Lallantop
Advertisement

BJP की नवनीत राणा चुनाव हारने के बाद रोने लगीं? वायरल वीडियो की कहानी क्या है?

महाराष्ट्र के अमरावती से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ीं नवनीत राणा का एक वीडियो वायरल है. वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा कि चुनाव में मिली हार के बाद नवनीत राणा रो रही हैं. हालांकि सच कुछ और है.

Advertisement
Bjp candidate navneet rana crying video is two years old
लोकसभा नतीज़ों के बाद बीजेपी कैंडिडेट नवनीत राणा का रोते हुए वीडियो वायरल है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
5 जून 2024
Updated: 5 जून 2024 23:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र के अमरावती से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ीं नवनीत राणा का एक वीडियो वायरल है. इसमें वे रोती हुई नज़र आ रही हैं. बगल में उनके पति और विधायक रवि राणा ढांढस बंधाते नज़र आ रहे हैं. नवनीत राणा कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े से करीब 20 हजार वोटों से लोकसभा चुनाव हार गई हैं. अब उनके वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा कि चुनाव में मिली हार के बाद नवनीत राणा रो रही हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “मंच से जहर उगलने वाली नवनीत राणा चुनाव हारने के बाद.”

फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने भी वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है. जिन्हें आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या नवनीत राणा का वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद का है? वीडियो में ऊपर राइट साइड हमें ‘News18’ का लोगो नज़र आया. कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें CNN-News18 के यूट्यूब चैनल पर 5 मई 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो का हिस्सा देखा जा सकता है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “नवनीत राणा अपने पति से अस्पताल में मिलने के बाद रोने लगीं.” 

इससे साफ है कि नवनीत राणा का रोते हुए वायरल हो रहा वीडियो दो साल पुराना है. उस वक्त नवनीत राणा के अस्पताल में एडमिट होने की खबरें आई थीं.

आजतक’ की वेबसाइट पर मई 2022 में छपी रिपोर्ट में वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनग्रैब मौजूद हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीर मुंबई के लीलावती अस्पताल की है. उस वक्त निर्दलीय सांसद रहीं नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पाठ करने का फैसला किया था. इसको लेकर काफी विवाद हुआ था. राणा पर राजद्रोह के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. 13 दिनों बाद जेल से रिहा हुईं नवनीत राणा को मेडिकल चेकअप के लिए हॉस्पिटल लाया गया, जहां उन्हें जांच के बाद एडमिट किया गया था. नवनीत राणा को अस्पताल में देखने के लिए रवि राणा भी पहुंचे थे.  

नवनीत राणा का दो साल पुराना रोते हुए वायरल वीडियो. 
नतीजा

कुलमिलाकर, अमरावती से बीजेपी की उम्मीदवार नवनीत राणा का रोने वाला वीडियो लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद का नहीं है. उनका दो साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: 'मोदी का कर्ज', BJP के लिए वोट मांगती मायावती के वीडियो का सच ये है

thumbnail

Advertisement

Advertisement