The Lallantop
Advertisement

World Cup में 'ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी' ने खूब लगाए भारत माता की जय के नारे?

दावा वायरल है कि World Cup 2023 में हिस्सा लेने भारत आई ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी ने भारत माता की जय के नारे लगाए. सच ये निकला.

Advertisement
australian player slogan bharat mata ki jai stadium viral claim
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट (तस्वीर:ट्विटर@SudarshanNewsTV)
23 अक्तूबर 2023 (Updated: 23 अक्तूबर 2023, 14:19 IST)
Updated: 23 अक्तूबर 2023 14:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

क्रिकेट विश्वकप 2023 (Cricket World Cup 2023). भारत में चल रहे इस टूर्नामेंट में 20 अक्टूबर (शुक्रवार) को ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रनों से हरा दिया. इसके बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक व्यक्ति ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ का नारा लगा रहा है. वीडियो शेयर करके दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भारत माता की जय के नारे लगाए.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर वायरल वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, “एक वक्त था जब भारत दौरै पर पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम को किसी भी भारतीय से हाथ नहीं मिलाने की विशेष सलाह दी जाती थी. वहीं, अब आज का दिन है जब ऑस्ट्रेलियाई के खिलाड़ी ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे हैं."

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

सुदर्शन न्यूज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने लगाए ‘भारत माता की जय’ के जयकारे."

सुदर्शन न्यूज के ट्वीट का स्क्रीनशॉट


(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं.)

इसके अलावा वीडियो को कई अन्य यूजर्स ने फेसबुक पर भी शेयर किया है.

फेसबुक पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में ऑस्टेलियाई खिलाड़ी के भारत माता की जय के नारे लगाने का दावा भ्रामक निकला.

सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड ट्विटर (X) पर सर्च किए. हमें ‘X’ पर जनवरी 2021 में की गई एक पोस्ट मिली. जिसमें वायरल वीडियो मौजूद है. पोस्ट के कैप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान का है. जब एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति ने गाबा स्टेडियम में ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए.

इससे ये साफ है कि वीडियो दो साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है और यह हाल-फिलहाल का नहीं है.

इससे मदद लेते हुए हमने कुछ कीवर्ड गूगल पर सर्च किए. हमें क्रिेकट की खबरों का लेखा-जोखा रखने वाली वेबसाइट ‘Crictracker’ पर जनवरी 2021 में छपी एक रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो मिला. इसमें भी बताया गया है कि वीडियो ऑस्ट्रेलियाई के ब्रिसबेन में मौजूद गाबा मैदान का है. रिपोर्ट के मुताबिक नारे लगाने वाला व्यक्ति ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं है. इसके अलावा डेली मोशन की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो मौजूद है जिसे साल 2021 में अपलोड किया गया था.

डेली मोशन की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट.

हमें अपनी पड़ताल में ऐसी कोई प्रमाणिक रिपोर्ट या कोई ऐसा आधिकारिक पोस्ट नहीं मिला, जिसमें दावा किया गया हो कि वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है. अगर किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने यह नारे लगाए होते तो खबर जरूर बनती.

बता दें कि ब्रिसबेन के गाबा मैदान में 2021 की जनवरी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर जीत हासिल की थी. इस टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से सीरीज भी जीत ली थी.

नतीजा

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो में ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाते नज़र आ रहा शख्स ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं है और वीडियो भी दो साल से अधिक पुराना है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement