The Lallantop
Advertisement

नौकरी का मुद्दा उठा रहे युवाओं पर यूपी पुलिस ने लाठीचार्ज किया?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. पुलिस एक भीड़ को नियंत्रण करने की कोशिश में लाठीचार्ज कर रही है. वीडियो को नौकरी की मांग कर रहे युवाओं के प्रदर्शन का बताया जा रहा है.

Advertisement
 Akshay kumar and tiger Shroff  film promotion video goes viral as employment in up
युवाओं पर लाठीचार्ज से जुड़ा वीडियो कहां का है? (तस्वीर:सोशल मीडिया)
27 फ़रवरी 2024 (Updated: 27 फ़रवरी 2024, 19:21 IST)
Updated: 27 फ़रवरी 2024 19:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी (Government Exams) की भर्तियों की मांग को लेकर अभ्यर्थी प्रोटेस्ट करते आ रहे हैं. कभी किसी परीक्षा की वैकेंसी नहीं आती, किसी परीक्षा की वैकेंसी आती है तो एग्जाम समय पर नहीं होते, एग्जाम हो जाए तो पेपर कैंसिल होने की बात सामने आती है. ये सब अगर सही से हो जाए तो अंत में नियुक्ति पत्र हाथ में नहीं आता. सिपाही भर्ती (UP Constable Exam) परीक्षा में कथित पेपर लीक पर विरोध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें चारों तरफ अफरातफरी का माहौल है. पुलिस एक भीड़ को नियंत्रण करने की कोशिश में लाठीचार्ज कर रही है. वीडियो को नौकरी की मांग कर रहे युवाओं के प्रदर्शन का बताया जा रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने बायो में खुद को राजनीतिक टिप्पणीकार बताने वाले एक यूजर ने लिखा, “यूपी में नौकरी मांगोगे तो लठ मिलेंगे और कावड़ लाओगे तो फूल बरसाएंगे. आइये योगी जी के रामराज्य UP में आपका स्वागत है.”

इसके साथ कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को नौकरी भर्ती से जुड़ा हुआ बताते हुए शेयर किया है.

पड़ताल

क्या वायरल वीडियो यूपी में नौकरी भर्ती से जुड़ा हुआ है?

इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने ‘एक्स’ पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. यहां आशुतोष त्रिपाठी नाम के एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि वीडियो लखनऊ का है, जहां अक्षय कुमार और जैकी श्रॉफ अपनी फिल्म से जुड़े एक कार्यक्रम में पहुंचे थे.

इसके बाद हमने अक्षय और टाइगर के लखनऊ दौरे को लेकर सर्च किया. हमें ‘नवभारत टाइम्स’ की वेबसाइट पर 27 फरवरी को छपी एक रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक स्क्रीनग्रैब भी मौजूद है. रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो लखनऊ के घंटाघर के पास का है. फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां' के प्रमोशन के लिए बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ यहां पहुंचे थे. फिल्म अभिनेताओं की अदद झलक पाने के लिए भीड़ बेकाबू हो गई और धक्का-मुक्की शुरू हो गई. स्थिति को नियंत्रण करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इससे भड़की भीड़ ने वहां लगे स्टेज पर जूते चप्पल फेंकने शुरू कर दिए.

अक्षय-टाइगर के इवेंट की भीड़ से जुडी भीड़ का स्क्रीनशॉट. (क्रेडिट:नवभारत टाइम्स)

इसके अलावा हमें वायरल वीडियो ‘आजतक’ के इंस्टाग्राम पेज पर भी मिला, यहां भी यही बताया गया है कि वीडियो अक्षय और टाइगर की एक फिल्म से जुड़े प्रमोशनल इवेंट का है. रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना तय बाउंड्री के बाहर हुई थी जिससे इवेंट पर कोई असर नहीं पड़ा. पुलिस ने लाठीचार्ज करके हालात को नियंत्रण कर लिया.

वहीं, दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यक्रम में अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ के लेट पहुंचने के कारण भीड़ नाराज थी और इस वज़ह से लोगों ने स्टेज पर जूते-चप्पल फेंकने शुरू कर दिए थे.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, युवाओं की भीड़ और लाठीचार्ज का वीडियो अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की मूवी के प्रमोशनल इवेंट से जुड़ा है, जिसे भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement