The Lallantop
Advertisement

अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम का नारा 'वंदे मातरम'? वीडियो वायरल है, लेकिन बात कुछ और है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में राशिद खान, मोहम्मद नबी समेत अफ़ग़ान क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी दिखाई दे रहे हैं. ये खिलाड़ी कथित तौर पर 'वंदे मातरम' के नारे लगाते हुए नज़र आ रहे हैं.

Advertisement
afghanistan cricket players did not raise vande mataram slogan
टी20 वर्ल्डकप के बीच अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेटरों के लेकर एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल है. (तस्वीर: सोशल मीडिया)
27 जून 2024 (Updated: 27 जून 2024, 19:41 IST)
Updated: 27 जून 2024 19:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टी20 वर्ल्डकप से अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम बाहर हो गई है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में राशिद खान, मोहम्मद नबी समेत अफ़ग़ान क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी दिखाई दे रहे हैं. दावा है कि ये खिलाड़ी ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाते हुए नज़र आ रहे हैं. वीडियो किसी ICC के इवेंट का है जिसमें खिलाड़ियों के पीछे टूर्नामेंट का लोगो भी नज़र आ रहा है.

कई एक्स यूजर्स ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया कि अफ़ग़ानी टीम वंदे मातरम के नारे लगा रही है. 

इसी तरह कई फेसबुक यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है. 

फेसबुक पर अफ़ग़ान टीम के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट. 

पड़ताल

क्या वाकई अफ़ग़ानिस्तान टीम वायरल वीडियो ‘वंदे मातरम’ के नारे लगा रही है? वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करने पर हमें ‘Hyderabad News 24’ के फेसबुक पेज पर एक वीडियो मिला. वीडियो को अक्टूबर 2023 में अपलोड किया गया था. इसमें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दृश्य नज़र आए. लेकिन इस वीडियो का ऑडियो वायरल हो रहे वीडियो के ऑडियो से एकदम अलग है. यानी इसमें अफग़ानिस्तान के खिलाड़ी वंदे मातरम नहीं बोल रहे हैं. वे 'अल्लाह-हू-अकबर' और 'नारा-ए-तकबीर' के नारे लगा रहे हैं.

थोड़ी और खोजबीन करने पर हमें ये वीडियो अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी के इंस्टाग्राम पर भी मिला. नबी ने वीडियो को अक्टूबर, 2023 में अपलोड किया था. इसमें भी खिलाड़ी अल्लाह-हू-अकबर के ही नारे लगाते दिखाई दे रहे हैं. नबी ने वीडियो के कैप्शन में अफ़ग़ानिस्तान टीम को बधाई दी है.

अफ़ग़निस्तान के क्रिकेटर मोहम्मद नबी के इंस्टाग्राम का स्क्रीनशॉट.

अब हमने खोजा कि नबी ने आखिर किस मौके पर बधाई देते हुए यह वीडियो पोस्ट किया था. तो पता चला कि साल 2023 में भारत में हुए वनडे वर्ल्डकप में अफ़ग़ानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था. इस जीत के बाद अफ़ग़ानिस्तान में जश्न मनाया गया. कई अफ़ग़ानी लोगों ने भी अपनी टीम की जीत मिलने पर जश्न के वीडियो पोस्ट किए थे.

नतीज़ा

कुल मिलाकर, अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम का एडिटेड वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. वीडियो अक्टूबर, 2023 का है जब टीम पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद जश्न मनाते हुए अल्लाह-हू-अकबर और नारा-ए-तकबीर के नारे लगा रही थी. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: T20 World Cup: अफगानिस्तान और बांग्लादेश के रोमांचक मुकाबले पर लल्लनटॉप के साथियों ने मौज ले ली

thumbnail

Advertisement

Advertisement