The Lallantop
Advertisement

'गोलमाल' सिनेमाघरी में लगी थी, किसी ने अफवाह उड़ा दी कि हॉल में बम है

Rohit Shetty ने अपना करियर बचाने के लिए Golmaal बनाई थी. ये फिल्म ऐसी हिट हुई कि फ्रैंचाइज़ बनानी पड़ गई.

Advertisement
rohit shetty golmaal
'गोलमाल' की कहानी नीरज वोरा के गुजराती प्ले 'अफलातून' पर आधारित थी.
font-size
Small
Medium
Large
5 मार्च 2024
Updated: 5 मार्च 2024 14:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Rohit Shetty और Ajay Devgn ने साल 1991 में आई ‘फूल और कांटे’ से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था. उसके करीब 12 साल बाद रोहित की पहली फिल्म ‘ज़मीन’ रिलीज़ हुई. यहां लीड रोल में अजय देवगन ही थे. ‘ज़मीन’ बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली. वो बात अलग है कि टीवी पर फिल्म को खूब पसंद किया गया. रोहित अपने डेब्यू से खुश नहीं थे. वो बताते हैं कि उनका खुद पर कॉन्फिडेंस कम होने लगा. अगली फिल्म के लिए उन्होंने सेफ रास्ता चुना. अष्टविनायक फिल्म्स के लिए एक एक्शन थ्रिलर फिल्म की तैयारी करने लगे. उसी ऑफिस में एक दिन उन्हें राइटर नीरज वोरा मिले. नीरज ‘बादशाह’, ‘हेरा फेरी’, ‘फिर हेरा फेरी’ और ‘हलचल’ जैसी फिल्में लिख चुके थे. नीरज ने रोहित को अपने एक गुजराती प्ले के बारे में बताया. उसका नाम ‘अफलातून’ था. 

नीरज ने कहा कि क्या इस पर फिल्म बनाना चाहोगे. रोहित को इस सुझाव से कोई दिक्कत नहीं थी. उन्हें लगा कि ये कॉमेडी है. ठीक-ठाक चल ही जाएगी. वो अजय देवगन के पास पहुंचे. अजय ने कहा कि तुझे जो अच्छा लगे वो कर, मैं तेरे साथ हूं. रोहित ने अजय देवगन, अरशद वारसी, शरमन जोशी और तुषार कपूर को लेकर ‘गोलमाल’ बनाई. ये फिल्म इतनी चली कि कल्ट क्लासिक बन गई. एक सफल फ्रैंचाइज़ की नींव पड़ गई. हालांकि ‘गोलमाल’ की रिलीज़ से पहले भी माहौल खराब हो गया था.   

11 जुलाई, 2006 को मुंबई रेलवे में सात बॉम्ब ब्लास्ट हुए. इसके तीन दिन बाद रोहित की फिल्म ‘गोलमाल’ रिलीज़ हो रही थी. पब्लिक में बाहर निकलने को लेकर डर था. रोहित को लगा कि उनकी दूसरी फिल्म भी नहीं चलेगी. फिल्म रिलीज़ हुई. किसी मल्टीप्लेक्स में ‘गोलमाल’ लगी थी. कहीं से अफवाह उड़ी कि उस सिनेमाघर में बम है. शो शुरू नहीं हो पाया. ऐसी घटनाओं से रोहित का भरोसा मज़बूत हो रहा था कि ये फिल्म नहीं काम कर पाएगी. 

फिर एक दिन उन्हें जुहू में स्थित चंदन सिनेमा के मालिक का फोन आया. उन्होंने दोपहर में रोहित को अपने यहां बुलाया. कहा कि जल्दी आइए, आपको कुछ दिखाना है. रोहित पहुंचे. उन्होंने देखा कि ‘गोलमाल’ का दोपहर तीन बजे का शो चल रहा है और पूरा हॉल औरतों और बच्चों से भरा हुआ है. सब हंस रहे थे. रोहित ने तय कर लिया कि अब से वो इसी ऑडियंस के लिए फिल्में बनाएंगे. ‘गोलमाल’ सुपरहिट हुई. आगे रोहित ने फिल्म के तीन और पार्ट बनाए. सीरीज़ की चौथी किश्त ‘गोलमाल अगेन’ साल 2017 में आई थी. उसके बाद लंबे समय तक अगले पार्ट को लेकर कोई अपडेट नहीं आया. 
कुछ दिन पहले रोहित शेट्टी ‘द लल्लनटॉप’ के न्यूज़रूम में आए थे. वहां उन्होंने बताया कि एक-डेढ़ साल में वो ‘गोलमाल 5’ पर काम शुरू करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि कास्ट में कोई बदलाव नहीं होगा. बस ये हो सकता है कि नए एक्टर्स को सीरीज़ में जोड़ा जाए, बाकी पुराने वालों को रिप्लेस नहीं किया जाएगा.    

 

वीडियो: दी सिनेमा शो : रोहित शेट्टी और शाहरुख खान ने चेन्नई एक्सप्रेस के बाद साथ में क्यों नहीं किया काम? डायरेक्टर ने वजह बताई है!

thumbnail

Advertisement