The Lallantop
Advertisement

UP 65: पॉपुलर नॉवल पर बेस्ड वेब सीरीज़, जो आपको वापस कॉलेज लेकर जाएगी

बनारस की पृष्ठभूमि. कैंपस जीवन. छात्रों की हुड़दंगई. प्रेम का होना. देश के एजुकेशन सिस्टम की अव्यवहारिकता पर सवाल उठाना. ये सब है मगर ये बुनियादी तौर पर एक लड़के की सेल्फ डिस्कवरी की कहानी है.

Advertisement
up 65. jio cinema, web series,
वेब सीरीज़ UP 65 का पोस्टर.
font-size
Small
Medium
Large
6 जून 2023 (Updated: 7 जून 2023, 11:23 IST)
Updated: 7 जून 2023 11:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Nikhil Sachan नाम के राइटर हैं. IIT-IIM से पढ़े लिखे हैं. तीन उपन्यास लिख चुके हैं. 'नमक स्वादानुसार' और 'जिंदगी आइसपाइस'. 2017 में उनका तीसरा नॉवल आया UP 65. इसकी कहानी IIT BHU में घटती है. क्योंकि लेखक की पढ़ाई वहीं से हुई. बेसिकली ये बनारस को निखिल सचान का लव लेटर है. अब इस किताब पर एक वेब सीरीज़ बनी है, जिसका नाम भी UP 65 ही है.

इस सीरीज़ की कहानी वही है, जो UP 65 नॉवल की है. थोड़ा मिर्च-मसाला और सिनेमाई छूट मिलाकर. मसलन, IIT का फुल फॉर्म इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की बजाय इंडस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर दिया गया है. ट्रेलर की लंबाई, किसी टीज़र जितनी है. जो सीरीज़ के बेसिक प्लॉट के बारे में तो बता देती है, मगर बहुत कुछ छुपाकर रखती है. जो कि इस सीरीज़ के पक्ष में काम कर सकता है. बनारस की पृष्ठभूमि. कैंपस जीवन. छात्रों की हुड़दंगई. प्रेम का होना. दिल का टूटना. देश के एजुकेशन सिस्टम की खामियों को उजागर करना. उनकी अव्यवहारिकता पर सवाल उठाना. सीरीज़ में ये सब है लेकिन बुनियादी तौर पर ये एक लड़के की सेल्फ डिस्कवरी की कहानी है.

बनारस इस वेब सीरीज़ का एक अहम किरदार है. बनारस में अपनी एक मस्ती है. यही बनारस इस वेब सीरीज़ की आत्मा है. ख़ास तौर पर तब, जब IIT पर आधारित अधिकतर फिल्म/सीरीज़ IIT को एक दौड़ बताते हैं, UP 65 इसे जीवन का एक उत्सव बताती है. क्योंकि - "ये बनारस है! ये मउज वाली जगह है गुरु."

UP 65 के ट्रेलर का कमेंट सेक्शन देखने पर कुछ नई बातें पता चलती हैं. जैसे ये सीरीज़ बनारस और IIT की छवि को खराब कर रही है. ऐसा सिर्फ वही लोग कह सकते हैं, जो या तो बनारस नहीं गए. या कॉलेज. ट्रेलर देखकर ऐसा कुछ नहीं लगता. फीलगुड वाइब वाला ट्रेलर है. जुड़ाव महसूस होता है. अगर ये सीरीज़ भी किताब जितनी मज़ेदार निकलती है, तो मामला सोने पर सुहागा हो जाएगा. उम्मीद है कि ऐसा ही होगा क्योंकि इसे सीरीज़ के तौर पर भी निखिल ने खुद ही डेवलप किया है. UP 65 को डायरेक्ट किया है गगनजीत सिंह ने.

UP 65 में शाइन पांडे, प्रीतम जायसवाल, अब्बास अली गज़नवी, जय ठक्कर, प्रगति मिश्रा, रिया नालवाडे और अमोल ज्योतिर जैसे एक्टर्स ने काम किया है. ये सीरीज़ 8 जून को सीधे जियो सिनेमा पर रिलीज़ हो रही है, जहां इसे फ्री में स्ट्रीम किया जा सकता है. 
 

वीडियो: किताबवाला: निखिल सचान की किताब पापा मैन पढ़ने के बाद सौरभ द्विवेदी रोने क्यों लग गए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement