The Lallantop
Advertisement

शाहरुख की 'जवान' की फोटो-वीडियो लीक करने वालों की खैर नहीं!

कोर्ट ने ट्विटर से उन लोगों की जानकारी मांगी है जो अब तक धड़ल्ले से 'जवान' की लीक फोटो शेयर किए जा रहे हैं.

Advertisement
jawan leaks delhi high court shah rukh khan
पहले भी 'जवान' की लीक हुई फोटो और वीडियो के खिलाफ एक्शन लिया जा चुका है. फोटो - इंडिया टुडे/पोस्टर
font-size
Small
Medium
Large
17 मई 2023 (Updated: 17 मई 2023, 18:35 IST)
Updated: 17 मई 2023 18:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shah Rukh Khan की फिल्म Jawan को लेकर मीडिया में कुछ-न-कुछ लीक होता गया. कभी शाहरुख के एक्शन सीक्वेंस की झलक तो कभी नयनतारा के साथ शूट करते हुए उनकी फोटो. फिल्म बनाने वाली रेड चिलीज़ ने इस पर सख्त रुख अपनाया. कोर्ट का रास्ता लिया. कोर्ट ने ऐसा सभी कंटेंट हटाने का आदेश भी दिया. लेकिन अब दिल्ली हाई कोर्ट ने एक कदम आगे जाते हुए ट्विटर से जानकारी मांगी है. कोर्ट ने 17 मई को कहा कि जो भी ‘जवान’ की लीक हुई क्लिप शेयर कर रहे हैं, उनके फोन नंबर, ई-मेल आईडी और IP अड्रेस की जानकारी दी जाए. 

रेड चिलीज़ ने अपनी याचिका में पांच ट्विटर अकाउंट का ज़िक्र किया. उनका कहना है कि लीक करने वाले इन लोगों की पहुंच कंपनी के सिस्टम तक है. इसलिए कंपनी ऐसे लोगों की जानकारी चाहती है. कोर्ट ने ट्विटर को कहा है कि वो इन लोगों की जानकारी दें. ताकि याचिकाकर्ता अपने हिसाब से सही एक्शन ले सकें. रेड चिलीज़ ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्होंने किसी को भी ‘जवान’ से संबंधित चीज़ें शेयर करने का लाइसेंस नहीं दिया. ऐसे में ये लोग बिना लाइसेंस के कॉपीराइट नियमों का भी उल्लंघन कर रहे हैं. 

शाहरुख खान की रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट ने अप्रैल में दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की थी. मांग की थी कि ‘जवान’ के सभी लीक सीन्स और फोटोज़ को इंटरनेट से हटाया जाए. एक्शन लेते हुए 25 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश दिया. जस्टिस सी. हरिशंकर ने ये ऑर्डर पास किया कि ‘जवान’ से जुड़े हर तरह के कंटेंट को यू-ट्यूब, गूगल, ट्विटर और रेडिट जैसे तमाम प्लेटफॉर्म्स से हटाया जाए. कोर्ट ने ये भी ऑर्डर किया कि जिस भी वेबसाइट पर ‘जवान’ से जुड़ी चीज़ें दिखाई दें, उन्हें ब्लॉक कर दिया जाए. 

शाहरुख खान की कंपनी ने मेजरली दो वीडियोज़ के लिए ये शिकायत फाइल की थी. पहले में शाहरुख खान का फाइटिंग सीन था. दूसरे में उनका और नयनतारा का डांसिंग सीक्वेंस. बार एंड बेंच के मुताबिक रेड चिलीज़ की ओर से दायर की गई इस याचिका में कहा गया था कि ये कॉपीराइट का उल्लंघन है. जिसकी वजह से फिल्म को नुकसान हो सकता है. इस लीक्ड क्लिप से ना सिर्फ एक्टर्स का लुक रिवील हुआ है, बल्कि म्यूज़िक भी बाहर आ गया है. जो किसी भी फिल्म के लिए बहुत ज़रूरी होता है.

उससे कुछ दिनों पहले इंटरनेट पर एक ऑडियो क्लिप भी वायरल हो रहा था. जिसमें शाहरुख की आवाज़ में एक डायलॉग सुनाई दे रहा था. कहा जा रहा था कि ये डायलॉग ‘जवान’ के हैं. हालांकि ये पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता कि ये ‘जवान’ का ही क्लिप है. शाहरुख और दीपिका ‘जवान’ के लिए गाना शूट कर रहे थे. सेट से उनकी फोटो भी इंटरनेट पर लीक हुई थी. कुछ लोगों का मानना है कि रेड चिलीज़ ने जानबूझकर ये फोटोज़ लीक की. फिल्म को इस तरह से मार्केट करने की कोशिश कर रहे हैं. बहरहाल, शाहरुख की ‘जवान’ को खिसका दिया गया. पहले ये 02 जून को रिलीज़ होने वाली थी. अब 07 सितंबर, 2023 को सिनेमाघरों में आएगी. 
 

वीडियो: जवान के सेट से अब शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की डांस रिहर्सल की तस्वीर लीक हो गई

thumbnail

Advertisement

Advertisement