The Lallantop
Advertisement

क़तर से 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई में शाहरुख खान ने PM मोदी की मदद की, इन दावों पर क्या बोले शाहरुख?

Subramanian Swamy ने एक ट्वीट में कहा कि Qatar से भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई में Shah Rukh Khan ने PM Narendra Modi की मदद की. शाहरुख खान ने बयान जारी कर बताई सच्चाई.

Advertisement
Shah Rukh Khan, PM Modi, qatar prime minister,
क़तर दौरे पर वहां के प्रधानमंत्री से मिलते शाहरुख खान. उनकी इसी वायरल फोटो की वजह से इस पूरे मामले में उनका नाम घसीटा गया. दूसरी तरफ पीएम मोदी के साथ शाहरुख खान.
13 फ़रवरी 2024 (Updated: 13 फ़रवरी 2024, 19:11 IST)
Updated: 13 फ़रवरी 2024 19:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Qatar से रिहाई के बाद 12 फरवरी की रात 8 में से 7 पूर्व नौसैनिक भारत पहुंचे. विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. इसके बाद PM Narendra Modi ने आज अपनी क़तर यात्रा को लेकर ट्वीट किया. इस ट्वीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता Subramanian Swamy ने एक कमेंट किया. इसमें उन्होंने ये दावा किया कि क़तर से 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के लिए पीएम मोदी ने Shah Rukh Khan की मदद ली है. इस ट्वीट के बाद इंटरनेट पर ये खबर आग की तरह फैल गई. शाहरुख फैन्स में खुशी लहर दौड़ी, तो लोगों ने ये भी पूछा कि प्रधानमंत्री को एक अभिनेता की मदद क्यों लेनी पड़ी? हालांकि इस पूरे मामले पर अब शाहरुख खान की प्रतिक्रिया आ गई है. उन्होंने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि उनका इस मामले से कोई लेना देना नहीं है.

Qatar में नौसैनिकों के मामले से Shahrukh Khan का नाम कैसे जुड़ा? 

13 फरवरी की सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने लिखा कि वो अगले दो दिनों तक UAE और क़तर के दौरे पर रहेंगे. यहां वो कई प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे, ताकि उन देशों के साथ भारत के संबंध बेहतर हों. पीएम मोदी ने ये भी लिखा कि प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से ये उनका सातवां UAE दौरा होगा. इस ट्वीट के कमेंट बॉक्स में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने लिखा-

“मोदी को अपने साथ सिनेमा स्टार शाहरुख खान को भी क़तर ले जाना चाहिए. चूंकि जब विदेश मंत्रालय और NSA क़तर के शेखों को मनाने में विफल साबित हुए, तो मोदी ने शाहरुख खान से मदद मांगी. इस प्रकार हमारे नौसेना अधिकारियों को छुड़ाने के लिए क़तर के शेखों से एक महंगा समझौता किया गया.”

इस मामले से शाहरुख खान का नाम इसलिए जुड़ा क्योंकि वो भी पिछले दिनों क़तर गए हुए थे. उन्होंने वहां क़तर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जासिम अल थानी (Mohammed bin Abdulrahman bin Jassim Al Thani) से भी मुलाकात की थी. जिसकी तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई थीं. उसके बाद सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट आया, जिसमें शाहरुख का ज़िक्र था. स्वामी के इस ट्वीट के बाद ये खबर वायरल हो गई. कई लोगों ने ट्वीट/पोस्ट कर इस जानकारी को आगे बढ़ाया. शाहरुख खान को लेकर आए दिन बहुत सारी अफवाहें चलती रहती हैं. मगर वो या उनकी टीम अमूमन ऐसी चीज़ों पर प्रतिक्रिया नहीं देती. मगर जैसे ही क़तर से नौसैनिकों की रिहाई के मामले में उनका नाम जुड़ा, फटाक से इस पर शाहरुख खान के ऑफिस से आधिकारिक बयान आ गया. शाहरुख की मैनेजर पूजा ददलानी ने शाहरुख खान के ऑफिस के हवाले से एक मीडिया स्टेटमेंट जारी किया. इसमें लिखा था,

“क़तर से भारत के नौसैनिक अधिकारियों की रिहाई में शाहरुख खान की कथित भूमिका से संबंधित कुछ रिपोर्ट्स चल रही हैं. इस मामले में शाहरुख के ऑफिस का कहना है कि इसमें उनकी भागीदारी को लेकर जो भी दावे किए जा रहे हैं, वो निराधार हैं. रिहाई को अच्छे ढंग से अंजाम देने का पूरा श्रेय सिर्फ भारत सरकार के अधिकारियों को जाता है. इस चीज़ के साथ शाहरुख खान किसी भी तरह से नहीं जुड़े हैं. डिप्लोमैसी और स्टेट क्राफ्ट का काम सक्षम लोग ही पूरा कर पाते हैं. अन्य भारतीयों की तरह ही शाहरुख भी खुश हैं कि नौसेना के अधिकारी अपने घरों पर सुरक्षित हैं. वो उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं.”

क्या है क़तर में नौसैनिकों के पकड़े जाने का मामला?

क़तर की इंटेलिजेंस एजेंसी ने 30 अगस्त, 2022 को भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों को गिरफ्तार किया था. हालांकि क़तर ने उन 8 लोगों पर लगाए आरोप कभी सार्वजनिक नहीं किए. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि उन लोगों पर क़तर के सबमरीन प्रोग्राम की गोपनीय जानकारी इज़रायल के साथ शेयर करने के आरोप थे. मामला कोर्ट में पहुंचा. क़तर की अदालत ने अक्टूबर 2022 में इन 8 लोगों को फांसी की सजा सुनाई. इसके बाद इस मामले में भारत सरकार ने हस्तक्षेप किया. दिसंबर 2023 में भारत की रिक्वेस्ट पर उनकी सजा को उम्रकैद में बदल दिया था. अब फाइनली उन लोगों को इस मामले में रिहा कर दिया गया है. और वो सब लोग सकुशल दिल्ली लौट चुके हैं. 

वीडियो: शाहरुख खान का नया वीडियो देख, फैन्स बोले, रईस 2 बनने वाली है

thumbnail

Advertisement