The Lallantop
Advertisement

आर्यन खान विवाद के दौरान शाहरुख खान के साथ वॉट्सऐप चैट पर पहली बार बोले समीर वानखेड़े

ड्रग्स केस में Aryan Khan की गिरफ्तारी पर Sameer Wankhede बोले, बुरा तो लगता है मगर...

Advertisement
Sameer Wankhede, aryan khan, shahrukh khan,
जब आर्यन खान की गिरफ्तारी हुई थी, तब समीर वानखेड़े NCB के ज़ोनल डायरेक्टर थे.
font-size
Small
Medium
Large
28 फ़रवरी 2024 (Updated: 28 फ़रवरी 2024, 23:55 IST)
Updated: 28 फ़रवरी 2024 23:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अक्टूबर 2021 में एक ड्रग्स केस में Shahrukh Khan के बेटे Aryan Khan को गिरफ्तार किया गया. इस केस में एक शख्स का नाम बार-बार सामने आया. Sameer Wankhede. इस गिरफ्तारी के वक्त समीर NCB के ज़ोनल डायरेक्टर थे. समीर ने अब तक कहीं भी इस केस के बारे में बात नहीं की थी. हाल ही में लल्लनटॉप के खास शो 'बैठकी' में उन्होंने पहली बार आर्यन खान और शाहरुख खान को लेकर बात की. हालांकि इस बातचीत के दौरान उन्होंने कहीं भी उन दोनों लोगों का नाम नहीं लिया.  

इस इंटरव्यू के दौरान समीर से पूछा गया कि जब शाहरुख खान के कद का एक व्यक्ति पर्सनल तौर पर उनसे कुछ कहता है, तो उन्हें कैसा लगा. इस पर समीर ने कहा,

"मैं इस व्यक्ति के बारे में कुछ टिप्पणी या बात नहीं करूंगा. लेकिन अगर जब भी आप किसी चीज़ के ऊपर एक्शन लेते हैं, तो आपको मां हों, पिता हों, दादा-दादी हों, आपको उनके लिए बुरा लगता है. खासकर अगर उस व्यक्ति को ड्रग्स की आदत हो, तो आपको खुद को बुरा लगता है. आपको लगता है कि जो कुछ भी प्रोसीज़र हो, पहले इसको रिहैब (रिलैबिलिटेशन सेंटर) में डालो. ताकि उसमें सुधार हो. तो आपको ज़ाहिर तौर पर अच्छा महसूस नहीं होता. बशर्ते वो कोई बड़ा गैंगस्टर है या अंडरवर्ल्ड वाला है या कोई आतंकवादी है, तो फिर राष्ट्र सेवा की बात आ जाती है. आप फुल फोर्स से चीज़ें करते हो.

 

मगर अन्य मामले भी आते हैं. हमने एक महिला पेडलर को पकड़ा था. जिसका एक छोटा बच्चा है. उसके पास पैसे नहीं थे कि वो बच्चे को दूध भी पिला सके. तो आपको बिल्कुल बुरा लगता है. मगर आपको रिवकवरी करनी पड़ती है. क्योंकि वो आपकी ड्यूटी है."  

दी लल्लनटॉप के साथ समीर वानखेड़े की पूरी बातचीत आप यहां देख सकते हैं- 

इसके बाद समीर से पूछा गया कि शाहरुख खान के साथ उनकी चैट्स लीक हो गईं. मगर समीर ने NCB के अधिकारियों को कभी ये सूचित क्यों नहीं किया कि उनकी शाहरुख खान से बात हो रही है. इस सवाल के जवाब में समीर ने कहा कि उन्होंने अपना जवाब हाई कोर्ट में जमा करवा दिया है. इसलिए वो इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहेंगे. फिर समीर से पूछा गया कि मुंबई बड़ा चकाचौंध वाला शहर है. वहां बहुत सारे फिल्म स्टार्स होते हैं. इन स्टार्स को ब्लॉक करने का अधिकार सिर्फ सरकारों के पास होता है. जिसके समीर एक नुमाइंदा हैं. जब इन स्टार्स के मामले आते हैं, तो क्या समीर को अपने पावर या पद का अहसास होता है. इस पर समीर ने कहा,

"ये कुछ केसेज़ जिनको हाई प्रोफाइल कहते हैं, ये सब मीडिया के लिए होते हैं. या अन्य लोगों के लिए होते हैं. मेरे लिए तो वो मेरे जीवन के सबसे छोटे केसेज़ में से एक था." 

समीर से आगे पूछा गया कि अगर वो इन हाई प्रोफाइल केस जैसी चीज़ में नहीं मानते, तो क्या वो हर व्यक्ति को उतनी ही तवज्जो देते हैं, जितनी उन्होंने शाहरुख खान को दी गई. क्योंकि शाहरुख खान के साथ उनकी वॉट्स ऐप पर चैट होती थी. इस पर समीर कहते हैं-

"शायद आपको ये भी नहीं पता होगा कि मैं खुद हर ऑपरेशन में, हर स्लम्स में खुद जाता हूं. हर ऑपरेशन लीड करता हूं. अगर आप मेरे ऑफिस में देखेंगे, तो बहुत सारे पैरेंट होते हैं. बहुत सारे पीड़ित लोग वहां होते हैं."

समीर से पूछा गया कि उन्होंने आर्यन को डिटेन करने के बाद उनका फोन लेकर चैट खंगाला. जबकि उस फोन को औपचारिक रूप से जब्त नहीं किया गया था. क्या कानून के मुताबिक ऐसा किया जा सकता है. इस पर समीर ने कहा,

"मैं उस केस के बारे में बात नहीं कर रहा. मगर CRPC और NDPC में कई प्रोविज़न हैं. बिल्कुल किया जा सकता है. बाकायदा इसके लिए प्रावधान हैं."

समीर वानखेड़े ने कहा कि आर्यन खान मामले में या उनके ऊपर जो भी अन्य आरोप लगे हैं, वो उसके बारे में बहुत कुछ कहना चाहते हैं. मगर वो बात नहीं कर पा रहे क्योंकि वो सभी केस अभी न्यायाधीन हैं. अभी उनके पास इम मसलों पर बात करने की इजाज़त नहीं है. जैसे ही कोर्ट का फैसला आ जाएगा, वो इन सभी मसलों पर खुलकर बात करेंगे. 

वीडियो: आर्यन खान ड्रग केस में नहीं हुई थी सही जांच, समीर वानखेड़े पर गृह मंत्रालय का बड़ा आदेश

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement