The Lallantop
Advertisement

सुभाष घई ने बताया, जब शाहरुख की फिल्म में 'सपोर्टिंग' रोल करने को तैयार थे सलमान खान

इन दिनों Subhash Ghai के पुराने इंटरव्यू की एक क्लिप वायरल हो रही है. इसमें वो बता रहे हैं कि Shahrukh Khan की Pardes में Salman Khan ये छोटा रोल करना चाहते थे.

Advertisement
Salman Khan, Shah Rukh Khan, Pardes,
सुभाष घई ने बताया कि सलमान खान, 'परदेस' में एक छोटा रोल करने को भी तैयार थे.
21 फ़रवरी 2024 (Updated: 21 फ़रवरी 2024, 19:26 IST)
Updated: 21 फ़रवरी 2024 19:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 1997 में Pardes नाम की फिल्म रिलीज हुई थी. इसे इंडियन सिनेमा से शोमैन कहे जाने वाले Subhash Ghai ने डायरेक्ट किया था. उससे पहले घई ‘हीरो’, ‘खलनायक’, ‘राम लखन' और ‘सौदागर’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बना चुके थे. देश का हर बड़ा स्टार उनके साथ काम करना चाहता था. इसमें Salman Khan का नाम शामिल है. मगर अपनी अगली फिल्म 'परदेस' के लिए सुभाष घई ने Shah Rukh Khan को चुना. सलमान, शाहरुख की फिल्म में भी एक छोटा रोल करने को तैयार थे. क्योंकि वो घई के साथ काम करना चाहते थे. हाल ही में एक इंटरव्यू में सुभाष घई ने ये बात बताई. उन्होंने कहा कि सलमान ‘परदेस' में वो रोल करना चाहते थे, जो Apurva Agnihotri ने किया था. 

पिछले साल सुभाष घई ने ‘परदेस’ की कास्टिंग को लेकर एक इंटरव्यू दिया था. उस इंटरव्यू की एक क्लिप आज कल सोशल मीडिया पर चल रही है. ये क्लिप शाहरुख खान फैन्स ढूंढकर लाए हैं. इसे ये कहकर फैलाया जा रहा है कि शाहरुख खान की फिल्म में सलमान खान ‘सपोर्टिंग रोल’ करने को भी तैयार थे. मगर सलमान वो फिल्म घई की वजह से करना चाहते थे. ख़ैर, इस इंटरव्यू में सुभाष घई कहते हैं-

“कैरेक्टर जितना खूबसूरत होगा, मैचिंग होगा, फिल्म उतनी ही बड़ी हिट होगी. इसलिए आज 25 साल के बाद भी आप (परदेस) उस फिल्म की बात कर रहे हैं. तीसरा कैरेक्टर था फिल्म में राजीव का. राजीव का कैरेक्टर जो अपूर्व अग्निहोत्री ने किया. उस वक्त सलमान साहब की बड़ी इच्छा थी कि वो मेरे साथ काम करें. लेकिन मैंने बोला- ‘नहीं. आप देखते हैं प्रोजेक्ट. मैं देखता हूं कैरेक्टर'. किरदार में कौन फिट होगा. ये बहुत जरूरी है. उस किरदार में ऐसा लड़का चाहिए, जो अमेरिकन स्टाइल से बात करे. अमेरिकन स्टाइल की बॉडी लैंग्वेज हो. वैसा एक्सेंट हो. तो जब अपूर्व अग्निहोत्री मुझे मिला, तो मुझे लगा कि ये लड़का करेक्ट है. क्योंकि उसकी फेस और बॉडी लैंग्वेज एक दम करेक्ट थी. मेरे कैरेक्टर्स मेरी कास्टिंग से कनेक्ट होने चाहिए. इन तीनों मेन कैरेक्टर के अंदर बहुत बड़ा झगड़ा था. लेकिन इस फिल्म ने साबित किया कि अगर राइटर-डायरेक्टर अपनी बात पर टिका रहता है, उस हिसाब से कास्टिंग करता है, वो फिल्म हमेशा क्लासिक बनती है.”

‘परदेस’ में सुभाष घई, ए.आर. रहमान का म्यूज़िक चाहते थे. मगर बात नहीं बनी. इसके बाद नदीम-श्रवण की जोड़ी को फिल्म से जोड़ा गया. ‘परदेस’ के लिए उनके बनाए गाने खूब पसंद किए और आज तक बड़े चाव से सुने जाते हैं.  

'परदेस' से पहले 1997 में शाहरुख खान ने दो फिल्मों में काम किया था ‘कोयला’ और ‘यस बॉस’. एक हिट. एक फ्लॉप. ‘परदेस’ उस साल शाहरुख की तीसरी फिल्म थी. वहीं सलमान ने 1997 में ‘प्यार किया तो डरना क्या’ और ‘जब प्यार किसी से होता है’ जैसी बैक टु बैक हिट फिल्में दी थीं. मगर फिर भी वो सुभाष घई के साथ काम करना चाहते थे. हालांकि तब ये संभव नहीं हो सका. उसके कुछ सालों बाद सलमान और सुभाष घई के बीच भारी झगड़ा हो गया. संबंध खराब हो गए. फाइनली, दोनों 2007 में ‘युवराज’ नाम की फिल्म पर साथ आए. सुभाष घई ने इस फिल्म के लिए ए.आर. रहमान को मना लिया. फिल्म के गाने चार्टबस्टर साबित हुए. मगर पिक्चर बुरी पिटी. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement