The Lallantop
Advertisement

पॉर्न मैगज़ीन के पत्रकार पर फिल्म! टैरंटिनो की आखिरी फिल्म की कहानी क्या होगी?

ये एक ऐसे आदमी की कहानी होगी जिसने भरपूर ज़िंदगी जी. पॉर्न पत्रिका के लिए लिखा. बस दुनिया उसका नाम नहीं जानती.

Advertisement
quentin tarantino final film the movie critic porn magazine critic
'द मूवी क्रिटिक' टैरंटिनो की दसवीं और आखिरी फिल्म होगी.
font-size
Small
Medium
Large
26 मई 2023 (Updated: 26 मई 2023, 14:55 IST)
Updated: 26 मई 2023 14:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Quentin Tarantino ने Once Upon a Time in Hollywood के बाद अनाउंस किया था कि दसवीं फिल्म उनकी आखिरी फिल्म होगी. अब उस फिल्म से जुड़ा बाद अपडेट शेयर किया है. इस फिल्म को The Movie Critic के नाम से बनाया जाएगा. पहले बताया जा रहा था कि ये महान क्रिटिक Pauline Kael पर आधारित होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. ये एक ऐसे क्रिटिक पर होगी जिसका नाम तक आपने सुना नहीं होगा. जैसी मैगज़ीन के लिए वो लिखता था, मुमकिन है कि वो आपने पढ़ी नहीं होगी. टैरंटिनो ने बताया कि उनकी फिल्म का मुख्य किरदार एक पॉर्न मैगज़ीन का क्रिटिक होगा. वो शख्स पॉर्न फिल्मों के बारे में नहीं लिखता था. बल्कि बड़ी फिल्मों के बारे में ही लिखता. लेकिन उसका लिखा वहां छपता जहां तक ज़्यादा लोग नहीं पहुंच पाते. 

सिनेमाई करियर शुरू करने से कई साल पहले टैरंटिनो वेंडिंग मशीन के रिस्टॉकर के तौर पर काम करते. आपने वो मशीन देखी होगी जहां पैसे डालने पर सामान बाहर निकलता है. उस सामान को मशीन में भरने का काम टैरंटिनो जैसे लोग करते. वहां काम करते हुए टैरंटिनो बोर होते. तब हाथ लगी एक मैगज़ीन. ऐसी किताब जिसे बड़ों के सामने पढ़ना वर्जित था. टैरंटिनो उसके पन्ने पलटने लगे. नज़र रुकी एक मूवी रिव्यू पर. कमाल की फिल्म का रिव्यू था. बस छपा एक पॉर्न मैगज़ीन में था. टैरंटिनो बताते हैं कि वो सिर्फ उसी पन्ने के मैगज़ीन पढ़ते. उस क्रिटिक के बारे में कहते हैं,

पॉर्न मैगज़ीन वाला क्रिटिक बहुत मज़ाकिया था. वो बदतमीज़ भी था. बहुत गालियां दिया करता. नस्लभेदी टिप्पणियां करता. लेकिन वो बहुत फनी था. वो ऐसे लिखता था जैसे 55 साल का हो. जबकि उसकी उम्र 35 के करीब थी. 37-38 साल की उम्र में उसकी डेथ हो गई थी. उस समय वजह का पता नहीं चला था. हालांकि मैंने कुछ रिसर्च की और पाया कि शराब की वजह से उनकी डेथ हुई. 

क्वेंटिन टैरंटिनो पूरी तरह अपनी कहानी को उस इंसान पर आधारित नहीं करेंगे. क्रिएटिव लिबर्टी भी ली जाएगी. अपने हिसाब से चीज़ों को बदलेंगे. उन्होंने कहा कि ये ऐसे इंसान की कहानी होगी जिसने भरपूर ज़िंदगी जी. बस कभी मशहूर नहीं हुआ. और वो सस्ती पॉर्न मैगज़ीन के लिए फिल्म रिव्यू लिखा करता था. टैरंटिनो ने डेडलाइन को बताया कि वो इसी साल जून से फिल्म पर काम करना शुरू कर देंगे. फिल्म में वो मूवी क्रिटिक कौन बनेगा, इसका पुख्ता जवाब अभी उनके पास नहीं. बस इतना साफ है कि वो अपने किसी पुराने साथी को नहीं लेने वाले. उन्हें इस रोल के लिए नया चेहरा चाहिए. एक एक्टर जिसे ज़्यादा लोगों ने देखा नहीं. उसकी उम्र हो करीब 35 साल. ऐसे एक्टर को वो अपना हीरो बनाएंगे. 

उनका ये मूवी क्रिटिक कैसा होगा, इसे लेकर टैरंटिनो ने कुछ शेयर किया. मार्टिन स्कोरसेज़ी की क्लासिक फिल्म है ‘टैक्सी ड्राइवर’. उसका मुख्य किरदार है ट्रेविस बिकल. ट्रेविस के मन में बहुत कड़वाहट और गुस्सा था. अपने आसपास की दुनिया को लेकर. वो उसे बदलकर धर देना चाहता था. अपनी डायरी में सारा उबला गुस्सा उतारकर रख देता. टैरंटिनो ने बताया कि उनकी फिल्म का किरदार कुछ-कुछ ट्रेविस बिकल जैसा होगा. क्वेंटिन टैरंटिनो की आखिरी फिल्म को लेकर सिनेप्रेमियों में बहुत समय से उत्साह बना हुआ है. पहले खबर आई थी कि वो स्टार ट्रेक पर फिल्म बनाएंगे. लेकिन ये खबर गलत निकली. अब उनकी आखिरी फिल्म ‘द मूवी क्रिटिक’ आएगी. उनकी जवानी के दिनों से निकला एक ऐसा किरदार जिसने खुले दिल से ज़िंदगी जी. लोगों तक उनका नाम नहीं बल्कि काम पहुंचा.  
          
                                
 

वीडियो: हॉलीवुड फ़िल्म ‘इटर्नल्स’ को देखने के पहले उसके बारे में ये अहम बातें जान लें

thumbnail

Advertisement

Advertisement