The Lallantop
Advertisement

जावेद शेख ने कहा, शाहरुख की फिल्म के लिए 1 रुपए की फीस मांगी थी, पाकिस्तान में बुरे ट्रोल हो गए

पाकिस्तानी एक्टर जावेद शेख ने ये भी बताया कि फिल्म के लिए जो उन्हें अडवांस फीस मिली, वो शॉकिंग थी. सलमान खान से जुड़ा एक किस्सा भी सुनाया.

Advertisement
jawed sheikh, shahrukh khan, om shanti om,
'ओम शांति ओम' के एक सीन में जावेद औऱ शाहरुख. दूसरी तरफ एक इवेंट के दौरान जावेद शेख.
font-size
Small
Medium
Large
6 जून 2023 (Updated: 7 जून 2023, 11:22 IST)
Updated: 7 जून 2023 11:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तानी एक्टर हैं Javed Sheikh. वो Namastey London, Jaan-E-Mann, Jannat और Tamasha जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू दिया. जिसकी वजह से उन्हें पाकिस्तान में भारी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है. जावेद ने बताया कि उन्होंने Shahrukh Khan की Om Shanti Om में काम करने के लिए मात्र 1 रुपए की फीस मांगी थी. मगर उन्हें जो फीस दी गई, वो उनके लिए बहुत शॉकिंग थी.

जावेद शेख ने 2007 में आई फिल्म 'ओम शांति ओम' में शाहरुख खान के किरदार के पिता का रोल किया था. Gloss ETC नाम के एक प्लैटफॉर्म को दिए इंटरव्यू में उन्होंने इस फिल्म में काम करने के अनुभव पर बात की. साथ में एक किस्सा भी सुनाया. इस फिल्म को फराह खान ने डायरेक्ट किया था. शाहरुख ने खुद प्रोड्यूस की थी. जावेद ने बताया कि उन्हें इस फिल्म के लिए फाइनल कर दिया गया. उसके बाद पेमेंट को लेकर बात चल रही थी. जावेद बताते हैं-

“सारा कुछ ओके हो गया. अगले महीने से हम शूटिंग शुरू करने वाले थे. फाइनली उनका मैनेजर आया मेरे पास. पूछा, पैसे क्या होंगे. मैंने कहा, भई पैसे तो नहीं लूंगा. उन्होंने कहा, क्यों? मैंने कहा, यार बात ये है कि मेरे लिए ये सम्मान की बात है कि शाहरुख की इस वक्त सबसे बड़ी बनने वाली फिल्म में, मैं उनके वालिद का रोल कर रहा हूं. हिंदुस्तान में इतने सारे एक्टर्स हैं. आप किसी पर उंगली रखेंगे, तो वो आपको मिल जाएगा. मगर आप मुझे चुना है, तो ये मेरे लिए सम्मान की बात है. शाहरुख ने ओके किया. फराह खान ने ओके किया, तो आज मैं काम कर रहा हूं. फराह और शाहरुख की वजह से मैं पैसे नहीं लूंगा.”

बकौल जावेद, वो मैनेजर मानने को राजी नहीं था. उसने ये कहा कि ये कंपनी नियम के खिलाफ है. उनकी मैनेजर के साथ लंबी बातचीत हुई. फिर जावेद ने एक सुझाव दिया. उन्होंने कहा-

"आप जाकर शाहरुख को कहिए कि मैं एक रुपया लूंगा. मैं मज़ाक नहीं कर रहा, सही कह रहा हूं."

इसके बाद फिल्म की टीम ने खुद फैसला किया कि जावेद को कितनी फीस दी जानी चाहिए. जावेद कहते हैं-

"उन्होंने तय किया कि भई इनको कितने पैसे देने चाहिए. उन्होंने जब मुझे पहला चेक भिजवाया, वो अपने आप में बड़ा शॉकिंग था. अगर मैं सोचता, तो कुछ और अमाउंट सोचता. मगर उन्होंने जो अडवांस दिया, वही बहुत था."

om shanti om, javed sheikh,
‘ओम शांति ओम’ के एक सीन में शाहरुख खान के साथ जावेद शेख.

जावेद का ये कहना है कि मना करने के बावजूद 'ओम शांति ओम' के लिए उन्हें फीस दी गई. और वो कोई छोटी-मोटी रकम नहीं थी. इस बात पर पाकिस्तान में उन्हें ट्रोल किया जा रहा है. पब्लिक का कहना है कि जावेद ने अपने काम के बदले पैसे लेने से क्यों इन्कार किया. ये तो उनके हक़ के पैसे थे. दूसरे धड़े का ये कहना है कि जावेद जैसे लोग हीन भावना के शिकार हैं. ये खुद दूसरों को बड़ा और खुद को छोटा साबित करते हैं. बॉलीवुड वालों को इतना भाव क्यों देना! वो भी एक्टर हैं, आप भी एक्टर हैं.

जावेद के इंटरव्यू की ये क्लिप इंडिया में शाहरुख फैन्स ने फैला दी है. इस पर सलमान फैन्स कैसे पीछे रहते. उन्होंने जावेद के दूसरे इंटरव्यू की क्लिप ढूंढ निकाली. इसमें जावेद बता रहे हैं कि सलमान जब भी मिलते हैं, उन्हें बड़ी इज्ज़त देते हैं. इसमें जावेद ने दो किस्से भी बताए. एक किस्सा उनकी बिटिया से जुड़ा हुआ है. जावेद की बेटी मोमल सलमान खान के साथ फोटो खिंचाना चाहती थीं. एक बार लंदन के एक मॉल में जावेद की मुलाकात सलमान से हो गई. दुआ-सलाम के बाद जावेद ने पूछा कि सलमान लंदन में और कितने समय तक हैं. सलमान ने इसकी वजह पूछी. जावेद ने मोमल वाली बात बताई. सलमान ने कहा कि मोमल जहां भी हैं, उन्हें बुला लीजिए. वो अभी फोटो खिंचा लेंगे. जावेद ने अपनी बेटी को फोन किया. जितनी देर उन्हें आने में लगी, तब तक सलमान मॉल में एक दुकान से दूसरी दुकान घूमते रहे. मोमल और उनकी सहेलियां आईं. फोटो खिंचाई. उसके बाद सलमान वहां से निकले.

जावेद लगातार हिंदी फिल्मों में काम कर रहे थे. इसलिए इस इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि क्या पाकिस्तानी एक्टर्स फिर से बॉलीवुड फिल्मों में काम कर पाएंगे. इस पर जावेद ने कहा-

“इन दिनों हिंदुस्तान के साथ हमारे सियासी संबंध ठीक नहीं हैं. जब से बीजेपी सत्ता में आई है. पाकिस्तानी एक्टर्स का हिंदी फिल्मों में काम करना तब संभव होगा, जब बीजेपी से अलग कोई पार्टी पावर में आती है.”

जावेद शेख आखिरी बार 2016 में आई हिंदी फिल्म 'हैप्पी भाग जाएगी' में नज़र आए थे. इस फिल्म में उनकी बिटिया मोमल ने भी काम किया था. उसके बाद से पाकिस्तानी एक्टर्स को इंडिया में बैन कर दिया गया. 

वीडियो: 'डॉन 2' के सेट पर फरहान ने शाहरुख खान को स्क्रिप्ट में लिखा डायलॉग बोलने को कहा, तो ये जवाब मिला

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement