The Lallantop
Advertisement

फरवरी की ये 14 फिल्में और सीरीज़ 'पठान' का कोटा पूरा कर देंगी!

अनुराग कश्यप के क्रिटिकली अकलेम्ड सिनेमा से लेकर अक्षय कुमार की मास एंटरटेनर फिल्म तक, अगले महीने बहुत कुछ आने वाला है.

Advertisement
february 2023 movies web series
शाहिद कपूर की पहली सीरीज़ भी फरवरी में ही आ रही है.
font-size
Small
Medium
Large
2 फ़रवरी 2023 (Updated: 2 फ़रवरी 2023, 19:00 IST)
Updated: 2 फ़रवरी 2023 19:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जनवरी के महीने में Pathaan गरजकर, बरसकर आई. 2023 की सबसे बड़ी फिल्मों में एक. जनवरी ने अपने कोटे की सिनेमा भरपाई कर दी. अब इससे पहले फरवरी के पेरेंट्स प्रेशर डालें कि सीखो जनवरी से कुछ, फरवरी ने भी अपने हथियार तैयार कर रखे हैं. एक-से-एक फिल्मों और सीरीज़ की लिस्ट तैयार है. अनुराग कश्यप, हंसल मेहता, अक्षय कुमार और कार्तिक आर्यन जैसे नाम अगले महीने नज़दीकी और दूर वाले स्क्रीन पर परदो पर दिखेंगे. सोचने पर मजबूर कर देने वाला सिनेमा भी आएगा. साथ ही बेफिक्री में देखे जाने वाली फिल्में आएंगी, सीटीमार मोमेंट्स देने वाली फिल्में. 

#1. ऑलमोस्ट प्यार विद डीजे मोहब्बत 
डायरेक्टर: अनुराग कश्यप 
कास्ट: अलाया एफ, करण मेहता 
रिलीज़ डेट: 03 फ़रवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

anurag kashyap film
‘मनमर्जियां’ के बाद अनुराग कश्यप की एक और रोमांटिक फिल्म.   

अनुराग कश्यप और अमित त्रिवेदी जब ‘मनमर्ज़ियां’ के लिए साथ आए तो क्रांति हुई. अब ये दोनों लोग फिर मोहब्बत से क्रांति लाएंगे, अपनी फिल्म ‘ऑलमोस्ट प्यार विद डीजे मोहब्बत’. अनुराग की लिखी ये कहानी प्यार को टिकटॉक और इंस्टाग्राम वाली जनरेशन के नज़रिये से दिखाती है. ये एक म्यूज़िकल रोमांस फिल्म है, जिसके गाने लिखे हैं शैली ने. ‘मोहब्बत से क्रांति’, ‘दुनिया’ और ‘बंजारे’ फिल्म के कुछ उम्दा गानों में से हैं. 

#2. फ़राज़ 
डायरेक्टर: हंसल मेहता 
कास्ट: आदित्य रावल, जेहान कपूर, जूही बब्बर सोनी 
रिलीज़ डेट: 03 फ़रवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

असली घटना पर आधारित फिल्म. साल 2016 की एक शाम बांग्लादेश के ढाका में स्थित एक रेस्ट्रों में कुछ आतंकी घुस जाते हैं. बंदूक के दम पर अंदर मौजूद लोगों में खौफ पैदा करते हैं, उन्हें बंधक बना लेते हैं. लेकिन एक लड़के के साथ ऐसा नहीं कर पाते. फ़राज़ हुसैन मुश्किल परिस्थिति में भी हिम्मत नहीं हारता, आतंकियों के सामने टिककर खड़ा होता है. ये फराज़ की कहानी है. फिल्म में उनका रोल जेहान कपूर ने निभाया है. वो शशि कपूर के पोते हैं और ‘फ़राज़’ उनकी पहली हिंदी फिल्म होने वाली है. 

#3. जेहानाबाद – ऑफ लव एंड वॉर 
डायरेक्टर: राजीव बर्नवाल, सत्यांशु सिंह    
कास्ट: परम्ब्रत चट्टोपाध्याय, ऋत्विक भौमिक, हर्षिता गौर 
रिलीज़ डेट: 03 फ़रवरी, 2023 
कहां देखें: सोनी लिव 

क्या होगा जब प्यार और जंग के रास्ते मिलेंगे? ‘जेहानाबाद’ और उसके किरदारों की दुनिया प्यार और जंग के बीच ही बंटी है. एक तरफ दीपक नाम का नक्सल कमांडर है, जिसे उसके साथी जेल से छुड़ाने वाले हैं. इसके लिए कुछ बड़ा करने वाले हैं. दूसरी तरफ हैं अभिमन्यु और कस्तूरी, एक कॉलेज प्रोफेसर और उसकी स्टूडेंट. धीरे-धीरे एक-दूसरे के प्यार में उतर रहे हैं. खुद के प्यार के साथ जेहानाबाद की दुनिया से भी रूबरू होते जा रहे हैं. ऐसी दुनिया जो उनके प्रेम जितनी सुंदर नहीं. दीपक और इन दोनों की दुनिया जब मिलेंगी तब क्या होगा, यही शो की कहानी है. 

#4. माइकल 
डायरेक्टर: रंजीत जयकोडी  
कास्ट: संदीप किशन, विजय सेतुपति, गौतम वासुदेव मेनन  
रिलीज़ डेट: 03 फ़रवरी, 2023       
कहां देखें: सिनेमाघर  

vijay sethupathi
विजय सेतुपति फिल्म में विलेन बने हैं.  

‘माइकल’ की कहानी सुनने पर नई नहीं लगती. प्यार में धोखा खाया लड़का. अपने इलाके के गैंगस्टर के साथ काम करने लगता है. कुछ समय बाद बड़ा गुंडा बन जाता है. दसियों बार ये कहानी देखी जा चुकी है. फिर भी लग रहा है कि ये फिल्म चलेगी. KGF और ‘पुष्पा’ के बाद हर कोई अपने मुख्य किरदार को एंटी हीरो बनाने में लगा है. ‘माइकल’ में रोमांस है, एक्शन है, खूब सारा खून खराबा और विजय सेतुपति. ‘विक्रम’ के बाद विजय यहां भी विलेन बने हैं. 

#5. क्लास 
डायरेक्टर: अशीम आहलुवालिया  
कास्ट: गुरफ़तेह पीरज़ादा, अंजलि सिवरामन, ज़ेयन शॉ      
रिलीज़ डेट: 03 फ़रवरी, 2023 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स      

स्पैनिश शो ‘इलीट’ को हिंदी में ‘क्लास’ के नाम से अडैप्ट किया गया. कहानी दिल्ली के एक बड़े स्कूल में घटती है. हम ऐसे बच्चों से मिलते हैं, जो हर समय पार्टी करते हैं, बड़ी चमकीली गाड़ियों में स्कूल आते हैं. ऐसे माहौल के बीच एंट्री होती है तीन बच्चों की. ये बच्चे आर्थिक तौर से मज़बूत परिवारों से नहीं आते. क्लास का बड़ा फर्क है. इन बच्चों के स्कूल में आने के बाद क्राइम बढ़ने लगता है. क्या कारण है, यही पता करने में बहुत कुछ सामने आता है. 

#6. फर्ज़ी
डायरेक्टर: राज एंड डीके 
कास्ट: शाहिद कपूर, विजय सेतुपति, राशि खन्ना 
रिलीज़ डेट: 10 फरवरी, 2023 
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो 

farzi
शाहिद कपूर अपने डिजिटल डेब्यू में कांडी आदमी बने हैं.  

फर्ज़ीवाड़े पर बनी असली कहानी. शाहिद कपूर अपनी पहली सीरीज़ में एक फ्रॉडिये बने हैं. कलाकार आदमी है. हूबहू नोट की नकल बना लेता है. उसे 25 दिन में डबल करने के लिए किसी अनुराधा के पास जाने की ज़रूरत नहीं. इस तरह पैसे बनाएगा तो ज़ाहिर तौर पर ज़्यादा दिन तो बचकर नहीं रह पाएगा. पुलिस उसके पीछे आने लगती है. विजय सेतुपति और राशि खन्ना इस सीरीज़ में पुलिसवाले बने हैं. ‘द फैमिली मैन’ बनाने वाले राज एंड डीके ने ही ‘फर्ज़ी’ बनाई है. 

#7. द फेबलमैन्स
डायरेक्टर: स्टीवन स्पीलबर्ग 
कास्ट: गैबरियल लाबेल, पॉल डैनो, मिशेल विलियम्स 
रिलीज़ डेट: 10 फरवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

2023 में होने वाले 95वें अकैडमी अवॉर्ड्स में ‘द फेबलमैन्स’ को सात श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया है. कहानी है सैमी नाम के बच्चे की. 1950 के दशक में घटती है. एक बार सैमी को उसके घरवाले एक फिल्म दिखाने लेकर जाते हैं. ये फिल्म होती है ‘द ग्रेटेस्ट शो ऑन अर्थ’. उस सिनेमाघर में सैमी की ज़िंदगी फिर कभी पहले जैसी नहीं रहती. वो अब खुद अपनी फिल्में बनाना चाहता है. फिल्म के डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग ने फिल्म के ज़रिए एक पत्र लिखा है. सिनेमा के माध्यम को, जिससे उन्हें प्यार हुआ. उस बच्चे सैमी को, जिसमें उन्हें अपना बचपन दिखता है. 

#8. शहज़ादा 
डायरेक्टर: रोहित धवन 
कास्ट: कार्तिक आर्यन, कृति सैनन, परेश रावल 
रिलीज़ डेट: 17 फ़रवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

अल्लू अर्जुन की फिल्म ‘अला वैकुंठपुरामूलो’ का हिंदी रीमेक हैं ‘शहज़ादा’. पिछले साल अल्लू की फिल्म हिंदी में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन ‘शहज़ादा’ की टीम ने पुरज़ोर कोशिश लगाकर ऐसा होने से रोका. कहानी है एक लड़के की जो गरीबी में पला-बढ़ा. लेकिन फिर पता चलता है कि वो तो एक अमीर घराने का वारिस है. घर लौटता है. मां को बचाता है. ऐक्ट्रेस के साथ रोमांस करता है. गुंडों को हवा में उड़कर मुक्के मारता है. वही सारी चीज़ें जो एक मास एंटरटेनर फिल्म में होती हैं.   

#9. Ant-Man and The Wasp: Quantumania
डायरेक्टर: पेटन रीड 
कास्ट: पॉल रड, इवेंजेलिन लिली, जोनाथन मेजर्स 
रिलीज़ डेट: 17 फरवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

स्कॉट लंबे समय तक जेल में रहा. फिर अच्छे दिन आए. सुपरहीरो बना, एवेंजर्स में शामिल हुआ. इस सब के बीच एक ड्यूटी नहीं ठीक से निभा पाया. एक पिता की ड्यूटी. अपनी बेटी को बढ़ते हुए नहीं देख सका. उसके साथ समय नहीं बीता सका. स्कॉट वो समय वापस लाना चाहता है. अपनी इसी चाह में क्वांटम रेल्म में पहुंचता है. ऐसी दुनिया जहां से वो पूरी तरह अनजान है. वहां उसके साथ क्या होगा, यही फिल्म की कहानी है. फिल्म में हम कैन्ग से भी मिलेंगे जो आने वाली ‘एवेंजर’ फिल्मों का विलेन है. 

#10. वाती 
डायरेक्टर: वेंकी अतलुरी  
कास्ट: धनुष, संयुक्ता मेनन  
रिलीज़ डेट: 17 फरवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर   

हमारा एजुकेशन सिस्टम कैसे सरकारी और प्राइवेट में बंटा हुआ है. कैसे हम मानते हैं कि सरकारी स्कूल में अच्छे टीचर्स नहीं होते. अच्छी शिक्षा चाहिए तो प्राइवेट स्कूल का रास्ता देखिए. इसी धारणा को तोड़ने की दिशा में एक टीचर लगा हुआ. धनुष ने इस टीचर का किरदार निभाया है.  

#11. शाकुंतलम 
डायरेक्टर: गुणशेखर
कास्ट: समांथा प्रभु, देव मोहन 
रिलीज़ डेट: 17 फरवरी 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

तेलुगु फ़िल्म 'शाकुंतलम' की कहानी कालिदास के नाटक 'अभिज्ञान शाकुंतलम' पर आधारित है. ये मेनका-विश्वामित्र की बेटी शकुंतला और राजा दुष्यंत की कहानी है. फ़िल्म में शकुंतला का रोल समांथा प्रभु कर रही हैं. मलयालम ऐक्टर देव मोहन, राजा दुष्यंत के किरदार में दिखेंगे. अल्लू अर्जुन की 5 साल की बेटी अरहा भी 'शाकुंतलम' से ऐक्टिंग डेब्यू करने जा रही हैं. इनके अलावा फिल्म में प्रकाश राज, कबीर बेदी और मोहन बाबू जैसे कलाकार भी होंगे.   

#12. द नाइट मैनेजर 
डायरेक्टर: संदीप मोदी  
कास्ट: अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर, शोभिता धूलिपाला
रिलीज़ डेट: 17 फरवरी, 2023 
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार 

2016 में इसी नाम से एक ब्रिटिश सीरीज़ आई थी. अनिल कपूर और आदित्य रॉय कपूर की ये सीरीज़ उसी का इंडियन अडैप्टेशन है. अनिल कपूर ने शैलेंद्र रुंगटा नाम के आदमी का किरदार किया है. ये एक आर्म्स डीलर है, यानी हथियारों की सप्लाई करता है. ये सप्लाई सरकार को नहीं हो रही, आतंकियों को हो रही है. शैलेंद्र को घुटने पर लाने के लिए सरकार एक आदमी को उसकी लंका में भेजती है. आदित्य रॉय कपूर ये शख्स बने हैं. ये विभीषण लंका में जाकर क्या करेगा, यही शो का मेन प्लॉट है. 

#13. सेल्फी 
डायरेक्टर: राज मेहता 
कास्ट: अक्षय कुमार, इमरान हाशमी, नुसरत भरूचा 
रिलीज़ डेट: 24 फरवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

selfiee
एक स्टार और उसके सबसे बड़े फैन की लड़ाई. 

विजय, एक सुपरस्टार जो परदे पर हवा में उड़-उड़कर एक्शन करता है. इसके अलावा उसे शौक है गाड़ियां चलाने का. फिल्मों के बाहर ऐसा नहीं कर सकता कि क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस. विजय सर के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं, ये पता चलता है उसके सबसे बड़े फैन को. RTO ऑफिस में काम करने वाला ओम प्रकाश चाहता है कि किसी भी तरह उसके विजय सर को ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाए. बस उसे बदले में उनके साथ एक सेल्फी चाहिए. ये एक सेल्फी इन दोनों लोगों की लाइफ को उथल-पुथल कर के रख देती है. 

#14. अफवाह 
डायरेक्टर: सुधीर मिश्रा 
कास्ट: नवाजुद्दीन सिद्दीकी, भूमि पेड़णेकर   
रिलीज़ डेट: 24 फरवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर  

‘इस रात की सुबह नहीं’ वाले सुधीर मिश्रा की बनाई फिल्म. फिल्म को प्रोड्यूस किया है ‘मुल्क’ वाले अनुभव सिन्हा ने. नवाजुद्दीन सिद्दीकी और भूमि पेड़णेकर मुख्य कलाकारों में से हैं. फिल्म की कहानी को लेकर कुछ नहीं बताया गया है. अनुभव सिन्हा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि ये एक थ्रिलर कहानी है जो आज के समय में एक ज़रूरी मैसेज देती है.    

वीडियो: पठान के बाद YRF स्पाई यूनिवर्स की ये फिल्में आने वाली हैं

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement