The Lallantop
Advertisement

क्यों विजय की 'बीस्ट' पर भारी पड़ती दिख रही है यश की KGF 2?

Beast vs KGF 2: जानिए इन दोनों फिल्मों की पांच-पांच बातें, जो इन्हें दर्शकों की पसंदीदा फिल्म बनाती हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
फिल्म 'केजीपएफ 2' के एक सीन में यश. दूसरी तरफ फिल्म 'बीस्ट' के पोस्टर पर विजय.
font-size
Small
Medium
Large
4 अप्रैल 2022 (Updated: 4 अप्रैल 2022, 14:56 IST)
Updated: 4 अप्रैल 2022 14:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
KGF 2 और Beast दोनों फिल्मों के ट्रेलर आ चुके हैं. Beast जहां 13 अप्रैल को रिलीज़ होगी, वहीं KGF 2 ठीक अगले दिन यानी 14 अप्रैल को सिनेमाघरों में लग रही है. दोनों ही फिल्मों को लेकर जबरदस्त बज़ बना हुआ है. इनकी रिलीज़ को साल के सबसे बड़े क्लैश के तौर पर भी देखा जा रहा है. हालांकि दोनों ही फिल्मों के मेकर्स अपने-अपने प्रोडक्ट को लेकर कॉन्फिडेंट दिखाई दे रहे हैं. ये तो तय बात है कि ये दोनों ही फिल्में खूब देखी जाने वाली हैं. मगर इन फिल्मों की वो कौन सी पांच-पांच बातें हैं, जिनकी वजह से पब्लिक इन्हें देखना चाहेगी, वो हम आपको नीचे बता रहे हैं.
नोट- KGF 2 और 'बीस्ट' दोनों ही फिल्मों का एक्शन अन्बु और अरिवु की जोड़ी ने कोरियोग्राफ किया है. इसी जोड़ी ने KGF चैप्टर 1 के लिए स्टंट कोरियोग्राफ किए थे. अन्बु-अरिवु कमल हासन, विजय सेतुपति और फहाद फाज़िल की आने वाली फिल्म 'विक्रम' के एक्शन डिज़ाइनर भी हैं.
# KGF 2
1) KGF 2 की सबसे खास बात ये है कि ये सीक्वल है. आमतौर पर सीक्वल्स को लेकर इतना इंतज़ार नहीं रहता. मगर 'बाहुबली' के बाद KGF 2 वो दूसरी फिल्म है, जिसे लेकर इतना एक्साइटमेंट देखा जा रहा है. क्यों? क्योंकि आपको पता है कि एक कहानी शुरू हुई है, जो दूसरे भाग में जाकर खत्म होगी. 2018 में आई KGF पूरी तरह से अपने कॉन्टेंट की बदौलत टिकट खिड़की पर सफल साबित हुई. सफलता का आलम ये कि हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी इस फिल्म ने शाहरुख खान की 'ज़ीरो' को धूल चटा दी थी. जो कि किसी भी रीजनल फिल्म के लिए बिग डील है.
2) ये फिल्म एक ऐसे आदमी की कहानी है, जो पूरी सेना के सामने अकेले खड़ा हो जाता है. धांसू एक्शन सीक्वेंसेज़, क्वॉलिटी VFX वर्क और यश की लार्जर दैन लाइफ स्क्रीन प्रेजेंस ने इस फिल्म की सफलता में बड़ा रोल निभाया था. मगर इन बाहरी चीज़ों से इतर फिल्म का इमोशनल कोर भी काफी मज़बूत है. ये कहानी एक मां-बेटे की बातचीत से शुरू होती है, जिसका अंत त्रासद होता है. अगर संक्षेप में इस फिल्म की कहानी बताई जाए, तो एक बेटे की कहानी है, जो अपनी मां को दिया वादा पूरा करने में लगा हुआ है. वो वादा है अमीर बनने का. क्योंकि उसकी मां पैसे की कमी की वजह से मर गई.
मां के गुज़रने से ठीक पहले रॉकी ने उनसे ढेर सारे पैसे कमाने का वादा किया था. उस सीन का स्क्रीनग्रैब.
मां के गुज़रने से ठीक पहले रॉकी ने उनसे ढेर सारे पैसे कमाने का वादा किया था. उस सीन का स्क्रीनग्रैब.


3) KGF 2 के इंतज़ार में जनता बिल्कुल पगलाई हुई है. फिल्म के टीज़र को अब तक 250 मिलियन से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. ट्रेलर को भी तगड़ा रेस्पॉन्स मिल रहा है. मगर इस क्रेज़ की वजह क्या है? सबसे बड़ी वजह ये कि इस फिल्म में यश और संजय दत्त की भिड़ंत होनी है. संजय दत्त का लुक वगैरह देखकर ये साफ हो जाता है कि वो कोई ऐरा-गैरा विलन नहीं है. वो रॉकी को कड़ी टक्कर देने वाला है. उनके फेस ऑफ वाले सीन्स इस फिल्म की सबसे बड़ी यूएसपी हैं. वो अलग बात है कि KFG 2 के लिए संजय दत्त का जो लुक चुना गया है, वो चर्चित सीरीज़ 'वाइकिंग्स' से प्रेरित नहीं कॉपीड है. नीचे लगी तस्वीर देखकर आप ये बात समझ जाएंगे.
पहली तस्वीर पॉपुलर सीरीज़ 'वाइकिंग्स' के कैरेक्टर रैगनॉक लोथब्रोक की. दूसरी तरफ 'KGF 2' से संजय दत्त के किरदार अधीरा का लुक. सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि फिल्म के मेकर्स ने वाइकिंग्स के पोस्टर को कॉपी किया है.
पहली तस्वीर पॉपुलर सीरीज़ 'वाइकिंग्स' के कैरेक्टर रैगनॉक लोथब्रोक की. दूसरी तरफ 'KGF 2' से संजय दत्त के किरदार अधीरा का लुक. सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि फिल्म के मेकर्स ने वाइकिंग्स के पोस्टर को कॉपी किया है.


4) KGF 2 की कहानी प्रेज़ेंट टाइम में घटती है. फिल्म का एक किरदार उस कहानी को सुना रहा है. यानी हमें स्क्रीन पर रॉकी और कोलार गोल्ड फील्ड की जो कहानी दिख रही है, वो पास्ट में घट चुकी है. उसके सभी किरदार खत्म हो चुके हैं. ऐसे में अंदाज़ा ये लगाया जा रहा है कि KGF 2 में रॉकी का किरदार मारा जाएगा. अब पब्लिक ये जानने को उत्सुक है कि क्या वाकई यश का निभाया ये किरदार मारा जाएगा? अगर हां, तो कैसे? और अगर रॉकी की डेथ नहीं होती, तो ये कहानी खत्म कैसे होगी?
5) KGF 2 14 अप्रैल को रिलीज़ होनी है. दुनिया के कई हिस्सों में फिल्म की अडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है. मगर इंडिया छोड़िए, UK में अडवांस बुकिंग शुरू होते ही फिल्म के 5 हज़ार टिकट्स बुक हो गए. जो कि किसी भी इंडियन फिल्म के साथ पहली बार हुआ है. फिल्म का ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं-

# Beast
1) 'बीस्ट' को लेकर पब्लिक सिर्फ इसलिए एक्साइटेड है क्योंकि वो थलपति विजय की फिल्म है. थलपित विजय अपने करियर के उस फेज़ में हैं, जहां वो जो कुछ भी छूते हैं वो सोना बन जाता है. इस बात की गवाही उनकी पिछली कुछ फिल्मों के बॉक्स ऑफिस नंबर्स देते हैं. तमाम सुपरस्टार्स पैन-इंडिया जाने की फिराक में लगे हुए हैं. मगर विजय फिलहाल इस तरह की कोई चीज़ नहीं कर रहे. क्योंकि उनकी रीजनल फिल्में ही दुनियाभर से 300-400 करोड़ रुपए का बिज़नेस करती हैं. इसलिए 'बीस्ट' का सबसे बड़ा पुल फैक्टर खुद जॉसफ विजय हैं.
फिल्म के एक सीन में थलपति विजय. उनका एंट्री सीन थिएटर्स में खूब सीटियां-तालियां बटोरने वाला है.
फिल्म के एक सीन में थलपति विजय. उनका एंट्री सीन थिएटर्स में खूब सीटियां-तालियां बटोरने वाला है.


2) जब से इस फिल्म का ट्रेलर आया है, तब से दो चीज़ों की चर्चा हो रही है. पहली चीज़ है फिल्म के डायलॉग्स. I'm not a politician , I'm a soldier- ये एक बड़ी साधारण सी लाइन है. बावजूद इसके आपको कोई हिंदी भाषी सुपरस्टार अपनी फिल्मों में इस तरह की बात बोलता सुनाई नहीं देगा. विजय ने अपनी फिल्म 'मर्सल' में GST से जुड़ी एक टिप्पणी की थी. उसे लेकर इतना विवाद हुआ कि उस सीन को फिल्म से काटकर अलग करना पड़ा. उन सीन में विजय का किरदार कहता है-
''सिंगापोर में 7% जीएसटी लगती है, फिर भी वहां मेडिकल सर्विसेज़ फ्री में मुहैया करवाई जाती हैं.''
ये बात पार्टी विशेष के कुछ नेताओं को ठीक नहीं लगी. तब ये बात आई-गई हो गई. मगर विजय सत्ताधारी पार्टी के निशाने पर आ चुके थे. वो अपनी अगली फिल्म 'मास्टर' की शूटिंग कर रहे थे. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन्हें बीच शूटिंग से उठाकर पूछताछ के लिए ले गई. विजय और उनके परिवार के लोगों से 20 घंटे तक पूछताछ की गई. उनके आवास पर छापेमारी भी हुई. उसके बाद ये मामला अचानक से हवा हो गया.
3) खैर, अब वापस 'बीस्ट' पर आ जाते हैं. फिल्म का ट्रेलर देखकर पहली नज़र में ये फिल्म 'मनी हाइस्ट' से प्रेरित लगती है. इसके पीछे की वजह ये है कि फिल्म में कुछ मास्कधारी लोग नज़र आते हैं, जो एक मॉल में लोगों को बंधक बनाए हुए हैं. हालांकि ऐसी ढेर इंडियन फिल्में हैं, जो हॉस्टेज के बैकड्रॉप में बनी है. मगर 'बीस्ट' की कहानी 2009 में आई हॉलीवुड फिल्म 'पॉल ब्लार्ट: मॉल कॉप' नाम की फिल्म से काफी मिलती-जुलती है. उस फिल्म की कहानी पॉल ब्लार्ट नाम के शख्स के बारे में थी, जो एक मॉल में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता है. एक दिन मॉल में सैंटा क्लॉज़ वाला मास्क लगाए कुछ लोग घुस आते हैं. वो लोगों को बंधक बना लेते हैं. ऐसे में पॉल ब्लार्ट अपनी सूझबूझ से उन अपहरणकर्ताओं के चंगुल से लोगों को आज़ाद करवाता है.
सैंटा क्लॉज़ की पोशाक और मास्क पहने मॉल में फायरिंग करते लोगों को बंधक बनाने वाले अपहरणकर्ता.
सैंटा क्लॉज़ की पोशाक और मास्क पहने मॉल में फायरिंग करते लोगों को बंधक बनाने वाले अपहरणकर्ता.


4) सिर्फ इतना ही नहीं, फिल्म में एक हवाई फाइटिंग वाला सीन भी है, जिसमें पॉल इस घटना के मुख्य आरोपी को भागने से रोकता है. 'बीस्ट' में भी एक मॉल के अंदर लोग हॉस्टेज बनाए गए हैं. उन सबने सैंटा क्लॉज़ का मुखौटा पहना हुआ है. विजय का निभाया वीरा राघवन का किरदार उन सभी लोगों को अपनी चतुराई और बहादुरी से आज़ाद करवाता है. 'बीस्ट' के ट्रेलर के आखिरी क्षणों में आपको एक हवाई फाइटिंग सीन भी देखने को मिलता है. इन्हीं समानताओं की बदौलत हम ये कह पा रहे हैं कि थलपति विजय की फिल्म 'बीस्ट', केविन जेम्स स्टारर फिल्म 'पॉल ब्लार्ट: मॉल कॉप' से प्रेरित है.
'बीस्ट' के एक सीन में फाइटर जेट में बैठकर किसी का पीछा करता विजय का किरदार वीरा राघवन.
'बीस्ट' के एक सीन में फाइटर जेट में बैठकर किसी का पीछा करता विजय का किरदार वीरा राघवन.


5) 'बीस्ट' अपने म्यूज़िक और बैकग्राउंड स्कोर की वजह से भी लोगों को पसंद आ रही है. इस फिल्म का म्यूज़िक विजय के फ्रीक्वेंट कोलैबरेटर रहे अनिरुद्ध रविचंदर ने कंपोज़ किया है. फिल्म के दो गाने 'अरेबिक कुथु' और 'जॉली ओ जिमखाना' रिलीज़ हो चुके हैं. रिलीज़ से पहले फिल्म के ज़्यादा विज़ुअल्स बाहर न आएं, इसलिए इन गानों के सिर्फ लिरिकल वर्ज़न रिलीज़ किए गए हैं. बावजूद इसके 'अरेबिक कुथु' को यूट्यूब पर 260 मिलियन से ज़्यादा बार स्ट्रीम किया जा चुका है.
फिल्म के ट्रेलर में विजय की एंट्री पर एक गाना चलता है, जिसके बोल हैं-
Meaner...Leaner...Stronger. Can you feel the power... Terror.. Fire?
इस गाने की धुन और लिरिक्स दोनों ही बहुत कैची हैं. इसलिए ये विजय की एंट्री वाले सीन पर चार चांद लगा देते हैं. कई लोग तो इस ट्रेलर को सिर्फ इस मासी BGM को बार-बार सुनने के लिए देख रहे हैं. इमैजिन करिए थिएटर्स में जब इस गाने पर विजय की एंट्री होगी, तो क्या माहौल होगा! फिल्म का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं-

इन सभी बातों के मद्देनज़र हमें ऐसा लग रहा कि 'बीस्ट' को देखे जाने की इकलौती वजह हैं खुद थलपति विजय. जबकि KGF 2 में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिसके लिए दर्शक उस फिल्म को देखना चाहेंगे. ये हमारा मानना है. आपकी राय इससे अलग हो सकती है. और हम पूरी तरह से आपकी राय का सम्मान करते हैं.

thumbnail

Advertisement

Advertisement