The Lallantop
Advertisement

सलमान एक से ज़्यादा टेक नहीं देते? कोरियोग्राफर ने पूरी कहानी बता दी

Bosco Martis ने बताया कि 15 टेक के बाद भी Salman Khan गाने का स्टेप नहीं पकड़ पा रहे थे. फिर कुछ ऐसा हुआ कि सलमान ने उन्हें ज़रूरी बात सिखा डाली.

Advertisement
bosco martis salman
बॉस्को ने 'पार्टनर' के गाने की कहानी बताई.
font-size
Small
Medium
Large
1 मार्च 2024
Updated: 1 मार्च 2024 19:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Bosco Martis बॉलीवुड के जाने-माने कोरियोग्राफर हैं. Shah Rukh Khan, Salman Khan जैसे एक्टर्स के पॉपुलर गाने कोरियोग्राफ किए हैं. हाल ही में उन्होंने सिद्धार्थ कनन से बातचीत की. सलमान और शाहरुख के गानों के पीछे की कहानी सुनाई. बॉस्को ने बताया कि शाहरुख और सैफ अली खान निर्देशों का पालन करते हैं, और बताए गए स्टेप करते हैं. इसके इतर सलमान को लेकर कहा जाता है कि वो खुद अपने स्टेप बना लेते हैं. बॉस्को से पूछा गया कि क्या ये सच है. उनका जवाब था,              

ये सही नहीं है. ‘पार्टनर’ के वक्त सलमान भाई के साथ हमने ‘मारिया मारिया’ गाने के लिए 27 टेक लिए. हम अबू धाबी में थे. दोपहर के एक बज रहे थे. बहुत ज़्यादा गर्मी थी. ऐसे हालात में भी हम बार-बार प्रैक्टिस करते रहे. एक मूव था जिसे वो नहीं कर पा रहे थे. तो 15वें टेक के पास मैं उनके पास गया और कहा कि ये ‘ओके’ है. वो जानते थे कि मैन संतुष्ट नहीं हूं और मैं बस खत्म करना चाहता था. उन्होंने मुझे बुलाया और कहा, ‘जब तक तुम्हें सही नहीं लगे, ओके मत कहो. अगर 100 टेक की ज़रूरत पड़े तो मैं वो भी दूंगा. 

बॉस्को के मुताबिक सलमान जानते हैं कि उनके डांस स्टेप कितने पॉपुलर हैं. उन्हें पता है कि ऑडियंस किस कद्र उनके डांस स्टेप्स को सेलिब्रेट करती है. उन्होंने आगे कहा, 

You’re My Love में हमने सब कुछ सिम्पल रखा. हमने बस वॉक, ऐटिट्यूड और स्वैग रखा, और वो सब स्टाइल बन गया. ये सब उनका ही किया हुआ था. 

सलमान को लेकर एक छवि बनी हुई है. कि डांसर, कोरियोग्राफर लंबे समय तक किसी स्टेप की प्रैक्टिस करते हैं, और फिर सलमान आकर उसे बदल डालते हैं. बॉस्को ने इस पर कहा,    

ये कभी-कभी होता है. लेकिन ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि वो डांस स्टेप उन्हें जचते नहीं. काफी चीज़ें करनी पड़ती हैं. एक एक्टर अपने काम में इतना डूबा हुआ रहता है, उन्हें कई सारे शेड्यूल करने होते हैं, और कई बार समय की भी कमी रहती है.   

बॉस्को ने शाहरुख और सलमान दोनो के साथ काम किया है. उनसे पूछा गया कि दोनो में से बेहतर डांसर कौन है. बॉस्को का कहना था कि दोनो का अपना अलग स्टाइल है, और उनकी तुलना नहीं की जा सकती. बाकी उन्होंने बातचीत में शाहरुख से जुड़ा किस्सा भी सुनाया. पिछले साल आई शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ के लिए बॉस्को ने ‘झूमे जो पठान’ गाना कोरियोग्राफ किया था. उन्होंने बताया कि उस दौरान शाहरुख चोटिल थे. फिर भी उन्होंने कोई डांस स्टेप बदलने को नहीं कहा. इस बारे में बताया,   

शाहरुख के घुटने फट गए थे, उनकी पीठ और कमर में काफी दर्द था. मगर उन्होंने कभी कोई शिकायत नहीं की. यही उनकी खूबसूरती है. 'पठान' के समय हम स्पेन में शूट कर रहे थे. आप वहां की सड़कों को फिक्स नहीं कर सकते. आपके पास जो है, जैसा है, आपको उसके साथ शूट करना पड़ता है. फिर चाहे वो सड़क खुरदुरी हो या चिकनी. मगर शाहरुख ने कभी कोई शिकायत नहीं की. वो हमेशा से जानते थे कि उनको प्रोटेक्ट करने के लिए कोई ना कोई वहां होगा. कोई ऐसा जिसके सामने उन्होंने सरेंडर कर दिया था. वो जानते थे कि कोरियोग्राफर है जो उन्हें इन सारी चीज़ों से बचा ले जाएगा.

बॉस्को कहते हैं कि गाने में शाहरुख के घुटने पर ज़ोर पड़ने वाला था. लेकिन फिर भी तमाम शारीरिक दिक्कतों के बावजूद भी उन्होंने कोई स्टेप नहीं बदलवाया. बस उन्होंने इतना देखने को कहा कि वो स्टेप उन पर सही लग रहे हैं या नहीं. बॉस्को की तरफ से हां होते ही गाना शूट हुआ. ‘झूमे जो पठान’ को रिलीज़ से पहले तगड़ा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. लेकिन फिल्म आने के बाद वो अलग लेवल पर चला गया.   
 

वीडियो: दी सिनेमा शो :शाहरुख, दीपिका की पठान का झूमे जो पठान को 50 करोड़ बार देखा जा चुका है

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement