The Lallantop
Advertisement

ना 'RRR', ना 'द कश्मीर फाइल्स', ऑस्कर्स में इस बार इंडिया से ये फिल्म जाएगी

बहुत दिनों से ये बहस गर्म थी कि भारत की तरफ से ऑस्कर्स में RRR को भेजा जा सकता है. कुछ लोग 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए आवाज़ लगा रहे थे.

Advertisement
Gujarati film Chhello Show
गुजराती फिल्म 'छेल्लो शो' का पोस्टर और फिल्म का एक दृश्य.
font-size
Small
Medium
Large
20 सितंबर 2022 (Updated: 20 सितंबर 2022, 01:49 IST)
Updated: 20 सितंबर 2022 01:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

‘छेल्लो शो’. 2023 के ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए इंडिया की ऑफिशियल एंट्री. अमेरिका से बाहर की फिल्में ऑस्कर की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में कम्पीट करती हैं. इस कैटेगरी में दुनियाभर की फिल्में आपस में कम्पीट करती हैं. ‘छेल्लो शो’ को अभी इंडिया की तरफ से उस कैटेगरी में नॉमिनेशन के लिए भेजा गया है. यानी अगर ये वहां नॉमिनेट होती है तो बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में कम्पीट करेगी.  

‘छेल्लो शो’ का नॉमिनेशन काफी लोगों के लिए चौंकाने वाला हो सकता है. उसकी वजह ये है कि इस बार ऑस्कर के लिए दो बडी भारतीय फिल्मों का नाम उछाला जा रहा था. ‘द कश्मीर फाइल्स’ और एसएस राजामौली की ‘RRR’. सिनेमाघरों पर रिलीज़ होने के बाद RRR नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई. इसका फायदा ये हुआ कि फिल्म को नई इंटरनेशनल ऑडियंस मिल गई. एडगर राइट समेत अनेक अमेरिकन फिल्ममेकर्स ने राजामौली की फिल्म के विजुअल्स की तारीफ की. इस अचानक मिली इंटरनेशनल अटेंशन की वजह से सोशल मीडिया पर आए दिन कहा जाता था कि RRR ऑस्कर्स के लिए ज़रूर नॉमिनेट होगी.

जब RRR का नाम ऑस्कर्स के लिए आने लगा, तब इंटरनेट पर एक और पक्ष उठा. जो चाहता था कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ऑस्कर के लिए भेजा जाए. ‘द कश्मीर फाइल्स’ 2022 की सबसे बडी हिंदी फिल्मों में से एक साबित हुई थी. यही वजह है कि आज सुबह से #RRRForOscars और #TheKashmirFilesForOscars भी ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे थे. लेकिन फिल्म चुनने वाली फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की जूरी का फैसला दोनों फिल्मों के फैन्स से उलट रहा.

पिछले साल इंडिया की तरफ से तमिल फिल्म ‘कूडंगल’ को भेजा गया था. इस बार भेजी गई ‘छेल्लो शो’ कहानी है सिनेमा की. एक नौ साल का बच्चा जो प्रोजेक्टर से निकलने वाली उस रोशनी से दंग रह जाता है. दंग रह जाता है उसके परदे पर पड़ने वाले असर से. उस बच्चे और प्रोजेक्टर के ज़रिए फिल्म बात करना चाहती है सिंगल स्क्रीन सिनेमा पर. वो विलुप्त होती 35 एमएम सेल्युलॉइड फिल्म के जादू पर. फिल्म के डायरेक्टर पान नलिन को कहानी का आइडिया आया अपने बचपन की यादों से. बस फिर उन्होंने भावेश श्रीमली, ऋचा मीणा, दिपेन रावल और परेश मेहता जैसे कलाकारों को लेकर ये फिल्म बनाई. 'छेल्लो शो' बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल समेत कई बड़े फिल्म फेस्टिवल्स में स्क्रीन की जा चुकी है. जिसके बाद अब ये फाइनली 14 अक्टूबर को पब्लिक के लिए सिनेमाघरों पर रिलीज़ होने जा रही है.            

बता दें कि इससे पहले कोई भी भारतीय फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड नहीं जीत पाई है. ज़्यादातर फिल्में बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म की कैटेगरी में भी नॉमिनेट नहीं कर पाई. आमिर खान की 'लगान' ऐसा करने वाली आखिरी भारतीय फिल्म थी. उससे पहले 'सलाम बॉम्बे' और 'मदर इंडिया' भी फाइनल नॉमिनेशन पाने वाली फिल्में थीं. पिछले साल इंडिया की तरफ से डाक्यूमेंट्री 'राइटिंग विद फायर' भी बेस्ट डाक्यूमेंट्री की कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी.         

 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement