The Lallantop
Advertisement

KBKJ के गाने कोरियोग्राफ करने के चक्कर में बॉलीवुड से बैन हुए जानी मास्टर

आपने घबराना नहीं है. ये बैन 'लेट्स डांस छोटू मोटू' कोरियोग्राफ करने की वजह से नहीं लगा. जानी मास्टर ने कुछ नियमों के उल्लंघन किए. इसलिए उन्हें बॉलीवुड में काम करने से बैन कर दिया गया.

Advertisement
salman khan, jani master,
'बिल्ली बिल्ली' गाने के एक सीन में सलमान और पूजा हेगड़े. दूसरी तरफ सलमान खान के साथ कोरियोग्राफर जानी मास्टर.
font-size
Small
Medium
Large
26 मई 2023 (Updated: 26 मई 2023, 18:34 IST)
Updated: 26 मई 2023 18:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

FWICE नाम की एक संस्था है. इसका फुल फॉर्म हुआ Federation of Western India Cine Employees. इन्होंने Salman Khan की फिल्म Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan की वजह से कोरियोग्राफर Jani Master को बॉलीवुड में काम करने से बैन कर दिया है. आपने घबराना नहीं है. ये बैन 'लेट्स डांस छोटू मोटू' गाना कोरियोग्राफ करने की वजह से नहीं लगा है. बल्कि इसलिए लगा है क्योंकि जानी मास्टर ने कई मौकों पर FWICE के नियमों का उल्लंघन किया है.

FWICE के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे ने इस बारे में बकायदा मीडिया में स्टेटमेंट जारी किया है. जानी मास्टर के खिलाफ जारी किए इस स्टेटमेंट में बैन के पीछे की वजह बताई गई.  

''नियमों के मुताबिक अगर साउथ का कोई कोरियोग्राफर हिंदी फिल्मों में काम करता है, तो उसे 70 परसेंट लोकल डांसर्स रखने की परमिशन है. बचे हुए 30 परसेंट डांसर्स साउथ से होने चाहिए. यही नियम मुंबई के कोरियोग्राफरों पर भी लागू होता है. मगर जानी मास्टर कई बार हिंदी फिल्मों में काम करते हुए, इस नियम का उल्लंघन करते हैं. इसमें सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' और मैडॉक फिल्म्स के प्रोडक्शन में बनी शाहिद कपूर की फिल्म भी शामिल है.''

इसलिए FWICE ने जानी मास्टर को हिंदी फिल्मों में काम करने से बैन कर दिया है. जानी अधिकतर तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में ही काम करते हैं. मगर उन्होंने तमिल, कन्नड़ा और हिंदी फिल्मों के गाने भी कोरियोग्राफ किए हैं. अल्लू अर्जुन की फिल्म 'अला वैकुंठपुरमुलो' में उनका कोरियोग्राफ किया गाना 'बुट बोम्मा' बहुत पॉपुलर हुआ था.

'किसी का भाई किसी की जान' के लिए जानी मास्टर ने 'बिल्ली बिल्ली', 'येंतम्मा' और 'बाथुकम्मा' और 'लेट्स डांस छोटू मोटू' जैसे गाने कोरियोग्राफ किए थे. इससे पहले जानी और सलमान 'जय हो' और 'राधे' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. जानी ने सलमान के लिए 'फोटोकॉपी' और 'सीटीमार' जैसे गाने कोरियोग्राफ किए हैं. 'सीटीमार' और 'लेट्स डांस छोटू मोटू' की कोरियोग्राफी को बहुत लताड़ा गया. क्योंकि इन दोनों ही गानों में सलमान बड़े अटपटे डांस स्टेप्स करते नज़र आए. मगर इस बैन को देखते हुए अब इन दोनों का साथ काम करना मुश्किल लग रहा है.  

'किसी का भाई किसी की जान' ने दुनियाभर से 172 करोड़ रुपए की कमाई की. इस फिल्म में सलमान के साथ पूजा हेगड़े, शहनाज़ गिल, पलक तिवारी, राघव जुयाल, सिद्धार्थ निगम, वेंकटेश, भूमिका चावला और जगतपति बाबू जैसे एक्टर्स ने काम किया था. KBKJ को फरहाद सामजी ने डायरेक्ट किया था. 

वीडियो: सलमान खान ने टाइगर 3 के बाद ब्रेक लेने का फैसला किया था, नो एंट्री सीक्वल से वापसी हो सकती है

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement