The Lallantop
Advertisement

जब मल्लिका शेरावत ने 'मर्डर' में बोल्ड सीन करने से मना किया, और महेश भट्ट भड़क पड़े

Emraan Hashmi और Mallika Sherawat की Murder के जिन बोल्ड सीन्स को देखकर आप उत्साहित हुए, एक्टर्स के लिए वो अझेल थे.

Advertisement
murder emraan hashmi mallika sherawat
'मर्डर' इमरान और मल्लिका के करियर की पहली बड़ी फिल्म थी.
font-size
Small
Medium
Large
3 अप्रैल 2024 (Updated: 3 अप्रैल 2024, 17:35 IST)
Updated: 3 अप्रैल 2024 17:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Koffee With Karan का चौथा सीज़न. नौवां एपिसोड रिकॉर्ड हो रहा था. काउच पर करण जौहर के सामने Emraan Hashmi और Mahesh Bhatt बैठे थे. एपिसोड अपने समापन की ओर था. इस सेगमेंट में करण रैपिड फायर राउंड रखते हैं. यहां दनादन सवाल दागे जाते हैं, झट से उनके जवाब दो और गिफ्ट हैम्पर जीत घर ले जाओ. इमरान इस बात से अनजान थे कि इस काउच पर दिए गए जवाब उन्हें आने वाले कई सालों तक सताते रहेंगे. खैर इमरान से पूछा गया कि उनकी सबसे खराब किस किसके साथ थी. इमरान ने Mallika Sherawat का नाम लिया. कुछ और सवाल हुए, जिसके बाद इमरान के जवाबों की रेल फिर से मल्लिका की तरफ मुड़ी. 

करण ने पूछा कि फलां-फलां लोगों के बेडरूम में आपको क्या मिलेगा. मल्लिका शेरावत का भी नाम आया. इमरान ने बिना सांस खींचे कहा,

An Idiot’s Handbook To Succeed in Hollywood.

ये बात मल्लिका पर तंज स्वरूप कही गई थी. साल 2005 में ‘द मिथ’ नाम की एक इंटरनेशनल फिल्म रिलीज़ हुई थी. लीड रोल में जैकी चैन थे. फिल्म में मल्लिका का छोटा-सा रोल था. हालांकि उन्हें इस बात से कोई आपत्ति नहीं थी. मल्लिका ने पूरा जोर लगाकर फिल्म को मीडिया में प्रमोट किया. फिल्म आने से पहले जनता ये मान चुकी थी कि फिल्म में मल्लिका का अच्छा-खासा रोल है. मल्लिका की तमाम कोशिशें अपेक्षित परिणाम नहीं ला पाईं. ‘द मिथ’ के लिए उन्हें याद नहीं रखा गया. ठीक उसी तरह जैसे लोग ‘मिशन इम्पॉसिबल: घोस्ट प्रोटोकॉल’ में अनिल कपूर से ज़्यादा लोगों को बुर्ज खलीफा याद रहती है. 

खैर मल्लिका हॉलीवुड की नई देसी गर्ल बनने की उम्मीद नहीं छोड़ना चाहती थीं. यही सोचकर उन्होंने डेविड लिन्च की बेटी जेनिफर की फिल्म Hisss साइन की. यहां उन्होंने एक इच्छाधारी नागिन का रोल किया. प्रमोशन के लिए नाग को डेट पर लेकर गईं. मगर Hisss ने उनके करियर को ही डस लिया. फिल्म के एक सीन में मल्लिका सांप को किस करती हैं. इस बात का इमरान हाशमी वाले एपिसोड से कनेक्शन है. जब मीडिया ने मल्लिका को बताया कि इमरान ने उन्हें सबसे खराब किसर कहा है. इस पर पलटकर मल्लिका का कहना था कि इमरान से बेहतर किसर तो वो Hisss वाला सांप था. मीडिया के लिए ये झगड़ा तमाशा बन चुका था. खबरें छपने लगीं कि इमरान और मल्लिका बेस्ट किसर के टैग के लिए लड़ रहे हैं. 

murder
‘मर्डर’ के गाने ‘कहो ना कहो’ में इमरान और मल्लिका शेरावत.

आखिरकार इमरान ने एक इंटरव्यू में साफ कर दिया कि वो मल्लिका से नफरत नहीं करते. बस ‘मर्डर’ के बाद से वो दोनों लोग संपर्क में नहीं रहे. ऐसा कुछ नहीं था कि उनके बीच कोई जंग चल रही थी. हालांकि ऐसा नहीं था कि ‘मर्डर’ वाले दिनों में इमरान और मल्लिका के बीच ‘सब चंगा सी’ था. सेट से उनकी आपसी मतभेद की खबरें आती थीं. मल्लिका ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘मर्डर’ के प्रमोशन के दौरान दोनों में खटपट होने लगी. उन्होंने उस पूरे मसले को अपना बचपना कहा और बताया कि वो इमरान के टच में नहीं हैं. 

‘मर्डर’ वो फिल्म थी जिसने टाइमपास के लिए एक्टिंग करने वाले इमरान हाशमी को एक्टर बना दिया. अंग्रेज़ी मीडिया ने उन पर ‘सीरियल किसर’ का लेबल चिपका दिया. छोटे शहर के लड़के हंसी-मज़ाक में उन्हें ‘चुंबन देवता’ कहते. इस फिल्म ने मल्लिका शेरावत को उनकी पहली बड़ी हिट दी. अनुराग बासु के करियर को नई दिशा दिखाई. हाल ही में ‘मर्डर’ ने अपनी रिलीज़ के 20 साल पूरे किए हैं. इस मौके पर फिल्म की मेकिंग से जुड़े कुछ किस्से बताते हैं.             

# ‘भीगे होंठ’ के बाद करियर चौपट होने का डर    

‘मर्डर’ से पहले कुणाल गांजावाला हॉट प्रॉपर्टी बने हुए थे. ‘साथिया’ का गाना ‘ओ हमदम सोनियो रे’ ताज़ा था. हिट हो रहा था. लड़कों के दिमाग में बाइक पर जुल्फे लहराते विवेक ओबेरॉय थे. उस टाइम कूल शब्द आम भाषा में नहीं आया था, मगर ये गाना कूल बन चुका था. कुणाल देखना चाहते थे कि आगे उन्हें कितना एक्साइटिंग काम मिलेगा. ऐसे में उन्हें महेश भट्ट की  फिल्म का गाना ऑफर किया गया. गाने का नाम था ‘भीगे होंठ तेरे’. कुणाल ने उसके बोल सुने और वो घबरा गए. लगा कि अभी तो करियर बनने लगा था, अगर ये गाना गा दिया तो पैकअप हो जाएगा. 

कुणाल एक इंटरव्यू में बताते हैं कि वो डरे हुए थे. लेकिन फिर भी गाना रिकॉर्ड करने पहुंच गए. कुणाल के साथ अनु मलिक के वोकल्स रिकॉर्ड किए जाने थे. तय हुआ कि एक टेक में पूरा गाना रिकॉर्ड कर लिया जाएगा. अनु मलिक और कुणाल स्टूडियो में गाना रिकॉर्ड कर रहे थे. तभी वहां मुकेश भट्ट पहुंचे. वो शांति से गाना सुनते रहे. कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. रिकॉर्डिंग पूरी हो जाने के बाद टी ब्रेक हुआ. गर्म चाय के साथ मुकेश ने गर्मजोशी से ऐलान किया, “A Legend is Born. Congratulations”. 

मुकेश भट्ट की भविष्यवाणी सही साबित हुई. रिलीज़ के बाद ‘मर्डर’ की ऑडियो सीडी खूब घिसी गई. ‘भीगे होंठ’ लोगों तक पहुंच चुका था. इसी गाने की बदौलत कुणाल गांजावाला ने बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता. 

# फिल्म के जिन सीन्स पर आप एक्साइटेड हुए, वो एक्टर्स के लिए अझेल थे

‘मर्डर’ की रिलीज़ से पहले इंटरव्यूज़ में एक्टर्स कहते थे कि फिल्म देखने के बाद आप चौंक जाएंगे. फिल्म सिर्फ उतनी नहीं, जितनी प्रोमो में दिख रही. ‘मर्डर’ आई और ‘सेक्स सेल्स’ वाली बात को सही साबित किया. बड़ी हिट बनी. आलम ऐसा है कि 20 साल बाद सिनेमा इतना आगे बढ़ चुका है, फिर भी ‘मर्डर’ के बोल्ड सीन्स को उसी एक्साइटमेंट से देखा जाता है. वो बात अलग है कि एक्टर्स के लिए फिल्म के स्टीमी सीन शूट करना अझेल प्रोसेस था. इमरान से एक पुराने इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या आपको सेट से कोई फनी चीज़ याद है. उन्होंने कहा:

जो स्टीमी सीन शूट हुए, मेरे हाथ में ऐसा नहीं था कि उनके बारे-बार रीटेक करवाओ. हम बस किसी भी तरह उन्हें खत्म करना चाहते थे. ऐसा होता था कि बैकग्राउंड में से कोई गुज़र जाता तो बार-बार रीटेक करना पड़ता. एक बार गलत फिल्म लग गई थी. तो दो-तीन दिन तक हमें रीटेक करने पड़े. मल्लिका बहुत नाराज़ थीं. मतलब नाराज़ नहीं थीं, वो बस मज़ाक कर रही थीं. सिर्फ इन सीन्स के लिए ही काफी रीटेक हुए. 

# ‘मर्डर’ को कॉपी कहने वालों को महेश भट्ट का जवाब – “आप मूर्ख, जाहिल हो”  

साल 2003 में जॉन अब्राहम की फिल्म ‘साया’ आई थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बिल्कुल भी नहीं चली. हालांकि फिल्म के गाने अब तक उसी चाव से सुने जाते हैं. आप न्यूज़रूम में हमारे साथी निखिल को अपने हेडफोन पर ‘साया’ के गाने लगाकर काम करता पाएंगे. खैर ‘साया’ को महेश भट्ट के बैनर विशेष फिल्म्स ने बनाया था. अनुराग बासु फिल्म के डायरेक्टर थे. ‘साया’ से पहले आई कुछ फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थीं. 

murder
‘मर्डर’ मल्लिका और इमरान के करियर की पहली मेजर हिट थी. 

‘साया’ की नाकामयाबी के बाद महेश भट्ट एंड कंपनी में हताशा के बादल छाए हुए थे. अनुराग गुस्से में थे. मन से ‘साया’ बनाई और उसका इतना बुरा हाल हुआ. इसी गुस्से को उबालकर उन्होंने एक कहानी रची. महेश भट्ट को उस कहानी का बेसिक ढांचा सुनाया. उन्हें कहानी इंट्रेस्टिंग लगी. इस कहानी को आगे ‘मर्डर’ की शक्ल दी गई. फिल्म की कहानी के केंद्र में एक एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर था. इसी से मिलती-जुलती कहानी साल 2002 में आई हॉलीवुड फिल्म Unfaithful की भी थी. कहा जाने लगा कि ‘मर्डर’ ने अपनी कहानी वहां से उठाई है. महेश भट्ट ऐसे आरोपों पर झल्ला उठे. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा:

लोग कहते हैं कि ‘मर्डर’ ‘अनफेथफुल’ है, तो मैं कहता हूं कि आप बड़े मूर्ख, जाहिल किस्म के लोग हैं. 

महेश भट्ट ने कहा कि दोनों कहानियों की परिस्थिति मेल खाती है, उससे ज़्यादा कोई समानता नहीं है. 

# इंटीमेट सीन शूट करने से पहले मल्लिका सकपका गईं 

‘मर्डर’ की अधिकांश शूटिंग बैंकॉक में हुई. फिल्म में एक इंटीमेट सीन शूट होना था. मल्लिका को उसके बारे में बताया गया. तब उन्होंने हामी भरी दी. हालांकि अगले दिन जब टीम सेट पर पहुंची तो मल्लिका ने अपने हाथ खींच लिए. वो सकपका गईं. दरअसल ये एक न्यूड शॉट था. मल्लिका को भले ही पहला बता दिया गया था. लेकिन ऐन मौके पर वो सकपका गईं. हर गुज़रते पल प्रोडक्शन का खर्चा बढ़ता जा रहा था. सेट को ज़ाया नहीं होने दे सकते थे. ऐसे में तुरंत एक बॉडी डबल को ढूंढा गया. फिर उस लड़की ने वो सीन शूट किया. 

bheege honth
शूटिंग वाले दिन मल्लिका ने सीन फिल्माने से मना कर दिया था.  

इस पूरे मसले पर अनुराग बासु उस लोकेशन को दोष देते हैं. उन्होंने साल 2004 में प्रमोशन के दौरान बताया था कि बैंकॉक के होटल में स्विमिंग पूल देखकर उन्हें एक शॉट का आइडिया सूझा. शॉट में मल्लिका को पूल में उतरना था. महेश भट्ट कहते हैं कि मल्लिका के मना करने के बाद वो उन पर भड़क पड़े थे. उन्होंने कहा कि अपने छोटे शहर वाली मानसिकता की वजह से मल्लिका घबरा गईं. मल्लिका ने भी अपने बचाव में अपनी रोहतक की परवरिश का ही हवाला दिया. उन्होंने कहा, “वो सीन स्क्रिप्ट के लिए ज़रूरी था. लेकिन भारतीय समाज और अपनी परवरिश को ध्यान में रखते हुए मैंने उसे ना करने का फैसला लिया”.

# ‘भीगे होंठ’ की शूटिंग देखने भीड़ जमा हो गई

‘ओंकारा’ में सैफ ने कहा था कि दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं. उनकी परिभाषा से इतर ‘मर्डर’ के कॉन्टेक्स्ट में भी डू तरह के लोग होते हैं. पहले जिन्होंने ‘भीगे होंठ’ का वीडियो देखा है और दूसरे जिन्होंने नहीं देखा. लेकिन गाने के बारे में पता सभी को है. इमरान हाशमी कहते हैं कि गाने के लिए अनुराग बासु ने उनसे और मल्लिका से अजीब जगहों पर किस करवाया. एक बार वो लोग सात मंजिला बिल्डिंग के छज्जे पर थे. इमरान बताते हैं कि सूरज ढलने के बाद सेट की भारी-भरकम लाइट ऑन की गई. लाइट की जगमगाहट से स्थानीय लोगों की नज़र पड़ी. उधर इमरान और मल्लिका छज्जे पर रोमांस कर रहे थे. और दूसरी ओर भीड़ टकटकी लगाए सिर्फ उन दोनों को ही देख रही थी. 

murder
‘मर्डर’ की कहानी के केंद्र में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर था. 

‘मर्डर’ के इतने सालों बाद इमरान उसे अलग ढंग से याद करते हैं. उन्हें फिल्म में अपनी एक्टिंग क्रिंज लगती है. वो कहते हैं कि मैं कितनी बार अटक-अटककर अपनी लाइनें बोल रहा था. इमरान को अपने काम से कितनी भी शिकायत हो. लेकिन ‘मर्डर’ ही वो फिल्म थी जिसने इमरान को अपना ब्रांड बनाने का मौका दिया. आगे वो जिस तरह के एक्टर बनकर उभरे, वो हम सभी के सामने है. अनुराग ने ‘बर्फी’ और ‘जग्गा जासूस’ जैसी फिल्मों से अपना स्टाइल स्थापित किया. मल्लिका शेरावत को समय से मलाल रहा. उनका कहना है कि जैसे प्रयोग आज हो रहे हैं, वैसे वो उस ज़माने में कर चुकी हैं. बस तब उन्हें स्टीरियोटाइप कर के छोड़ दिया गया था.                            
               
                 
 

वीडियो: इमरान हाशमी ने कॉफी विद करण में एश्वर्या राय को प्लास्टिक बोला था, बाद में माफी मांगनी पड़ी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement