The Lallantop
Advertisement

'डंकी' ट्रेलर: शाहरुख खान के साथ राजकुमार हीरानी का निशाना चूकने वाला है?

Dunki को लेकर अब सारी उम्मीद इस बात पर टिकी है कि Rajkumar Hirani दर्शकों कितना चौंका पाते हैं. उसी सरप्राइज़ के लिए लोग ये फिल्म देखने जाएंगे.

Advertisement
dunki trailer, shahrukh khan, taapsee,
'डंकी' ट्रेलर के दो सीन्स में शाहरुख खान और तापसी पन्नू,
font-size
Small
Medium
Large
5 दिसंबर 2023 (Updated: 5 दिसंबर 2023, 13:22 IST)
Updated: 5 दिसंबर 2023 13:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की नई फिल्म Dunki का ट्रेलर आ गया है. इसे Drop 4 बुलाया जा रहा है. मगर फिल्म के बारे में जो बताया गया था, ट्रेलर से उससे अलग वाइब आ रही है. अब तक फिल्म के जितने भी टीज़र आए, उसमें 'डंकी फ्लाइट' की प्रधानता थी. यानी इल्लीगल तरीके से विदेश जाने की निंजा टेक्निक. मगर ट्रेलर में सारा फोकस अचानक से भाषा पर डाल दिया गया है. जो थोड़ा कंफ्यूज़िंग लग रहा है. फिल्म की रिलीज़ में अभी 15 दिन का वक्त है. ऐसे में मेकर्स कुछ और मटीरियल ड्रॉप करेंगे, जिससे चीज़ें साफ होने की उम्मीद है.

बहरहाल, 'डंकी' की कहानी सन 95 के पंजाब में सेट है. यहां एक गांव है लाल्टू. हार्डी नाम का नौजवान लड़का कहीं से पढ़-लिखकर इस गांव में आता है. यहां उसके चार दोस्त हैं. इन सबको लंदन जाना है. ये लोग बहुत कोशिश करते हैं. मगर कानूनी तरीके से वहां लाने के योग्य नहीं पाए जाते है. इसमें सबसे बड़ी दिक्कत है अंग्रेज़ी न बोल पाना. इसलिए अब ये लोग 'डंकी फ्लाइट' नाम के ग़ैर-कानूनी तरीके से लंदन पहुंचने की कोशिश करते हैं. रास्ते में कई दुश्वारियां पेश आती हैं. संभवत: उनमें से किसी/कइयों की जान भी चली जाती है. मगर लंदन पहुंचकर ये कहानी पूरी नहीं होती है. कुछ बाकी रह जाता है, जिसे पूरा करने के लिए हार्डी उर्फ हरदयाल सिंह ढिल्लों 25 साल बाद वो वापस लौटता है.

'डंकी' का ट्रेलर फिल्म के लिए आपका उत्साह बढ़ाने की बजाय कम कर रहा है. इमोशन महसूस नहीं हो रहे. कॉमेडी लैंड नहीं हो रही. संवाद कमज़ोर लग रहे हैं. थोड़ा बनावटीपन वाला भाव आ रहा है. शाहरुख खान ने अपने बोलने के तरीके में कुछ बदलाव किए हैं, जो कि इस कैरेक्टर पर सूट नहीं कर रहा. शायद ट्रेलर में जो सुनाई आ रही है, वो आवाज़ उनके उम्रदराज़ वाले सीन्स की है. इन सीन्स में शाहरुख 'जवान' के विक्रम राठौड़ वाले लुक में नज़र आ रहे हैं. मगर हार्डी उतना लार्दर दैन लाइफ किरदार नहीं है. जब शुरुआत में कहा जा रहा था कि फिल्म से 'ज़ीरो' वाली फीलिंग आ रही है, तब ऐसा लग रहा था कि हीरानी ने कुछ तो अलग किया होगा. मगर ट्रेलर देखकर वो शंका दूर नहीं होती. डर बना रहता है. बस सारी उम्मीद इस बात पर है कि हीरानी दर्शकों कितना चौंका पाते हैं. उसी सरप्राइज़ की उम्मीद में लोग ये फिल्म देखने जाएंगे. वरना ट्रेलर में ऐसा कुछ नहीं दिखा, जो दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचकर ला सके.

'डंकी' के साथ तुलना में 'ज़ीरो' को बार-बार उदाहरण के तौर पर दो वजहों से इस्तेमाल किया जा रहा है. अव्वल तो फिल्म और शाहरुख का ओवरऑल लुक है, जो काफी सिमिलर है. ट्रेलर देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि जिस तरह 'ज़ीरो' के फर्स्ट और सेकंड हाफ में ज़मीन और आसमान का फर्क था (लिटरली), वैसा ही कुछ ऐसा 'डंकी' में भी हो सकता है. दूसरी वजह ये है कि इन दोनों ही फिल्मों के डायरेक्टर्स ने शाहरुख खान के साथ काम करने का प्रेशर या लोड लिया. जिसकी वजह से उनका क्राफ्ट और अल्टीमेटली उनकी फिल्म प्रभावित हुई. 'ज़ीरो' में अगर आनंद एल. राय अपने पांव स्पेस में जाने की बजाय जमीन पर टिकाए रहते, तो शायद फिल्म कुछ और होती. हड़बड़ाहट और शाहरुख खान को लेकर कुछ क्रांतिकारी बना देने के भाव ने उनकी फिल्ममेकिंग को क्षतिग्रस्त कर दिया. उम्मीद रहेगी कि हीरानी ऐसा कुछ न करें.  

'डंकी' में शाहरुख खान के साथ तापसी पन्नू, बोमन ईरानी, विकी कौशल, विक्रम कोचर, अनिल ग्रोवर और धर्मेंद्र जैसे एक्टर्स ने काम किया है. इस फिल्म को राजकुमार हीरानी ने डायरेक्ट किया है. 'डंकी' 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement