The Lallantop
Advertisement

DAMaN ट्रेलर: जिस ओड़िया फिल्म ने देशभर में गदर काटा, अब हिंदी में आ रही है

DAMaN के मतलब में ही पूरी फिल्म की कहानी समाई है. फिल्म का हिंदी ट्रेलर अजय देवगन ने लॉन्च किया.

Advertisement
DAMan, DAMan hindi,
फिल्म DAMan के दो अलग-अलग सीन्स में बाबुशान मोहंती.
font-size
Small
Medium
Large
13 जनवरी 2023 (Updated: 13 जनवरी 2023, 17:14 IST)
Updated: 13 जनवरी 2023 17:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा समेत देशभर के तमाम हिस्सों में तहलका मचाने के बाद DAMaN फिल्म हिंदी में आ रही है. ये ओडिशा सरकार की एक स्कीम पर बनी एक सोशल ड्रामा फिल्म है. ये ओडिशा सिनेमा इतिहास की दूसरी फिल्म है, जिसे राज्य में टैक्स फ्री किया गया. फिल्म ने ओड़िया वर्ज़न ने अच्छा बिज़नेस किया. इसके बाद देश के अन्य हिस्सों में भी इस फिल्म के बारे में बात होने लगी. ऐसे में मेकर्स ने DAMaN को हिंदी में रिलीज़ करने का फैसला लिया. ओरिजिनल रिलीज़ के तीन महीने बाद 'दमन' के हिंदी वर्ज़न का ट्रेलर आया है. जिसे Ajay Devgn ने लॉन्च किया है.

सबसे पहली बात, इस फिल्म का नाम 'दमन' शब्द नहीं है. DAMaN का फुल फॉर्म है  'दुर्गम अंचलारे मलेरिया निराकरण' (Durgama Anchalare Malaria Nirakarana). ये ओडिशा सरकार की एक स्कीम है. इस स्कीम के तहत ओडिशा के कई हिस्सों में मलेरिया से बचाव का काम किया जाता. ये फिल्म इसी बारे में बात करने वाली फिल्म है.

फिल्म की कहानी सिद्धार्थ नाम के लड़के के बारे में है. भुवनेश्वर से MBBS की पढ़ाई के बाद सिद्धार्थ की पोस्टिंग मलकानगिरी जिले के एक छोटे से गांव में हो जाती है. उस इलाके की हालत बड़ी खराब है. यहां बेसिक फैसिलिटी की दिक्कतें हैं. मगर नौकरी तो करनी है. धीरे-धीरे सिद्धार्थ को वहां की सच्चाई पता चलती है. वहां पर जब कोई बीमार पड़ता है, तो उसे हॉस्पिटल नहीं ले जाया जाता. सबको लगता है कि भूत-पिशाच का साया है.  झाड़-फूंक करवाई जाती है.

एक पेशेंट को चेक करने पर पता चलता है कि कोई भूत-वूत नहीं, उसे मलेरिया है. इस वजह से उन इलाकों में बहुत सारी जानें जाती रहती हैं. फाइनली सिद्धार्थ को उस मुश्किल जगह पर रुकने का मोटिवेशन मिल जाता है. वो गांव-गांव जाकर लोगों को मलेरिया के बारे में जागरूक करता है. उससे बचने के तरीके बताता है. सिद्धार्थ कोशिश करता है. क्या और कैसे, यही फिल्म की कहानी है.

DAMaN को देबी प्रसाद लेंका और विशाल मौर्या ने मिलकर लिखा और डायरेक्ट किया है. फिल्म में ओड़िया फिल्मों के सुपरस्टार बाबुशान मोहंती और दिपनवित दास मोहापात्रा ने लीड रोल्स किए हैं. 1974 में आई फिल्म 'संसार' (Sansara) के बाद ओडिशा में टैक्स फ्री होने वाली ये दूसरी फिल्म है. DAMaN का हिंदी वर्ज़न 3 फरवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड है. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement