The Lallantop
Advertisement

कहानी ऑस्कर विनर किलियन मर्फी की, जिन्होंने 5 शब्द लिखकर करियर का सबसे बड़ा रोल पा लिया

Cillian Murphy और Christopher Nolan 20 साल से साथ में काम कर रहे हैं. Oppenheimer से पहले वो लगभग Batman भी बनने वाले थे.

Advertisement
cillian murphy oscar
'पीकी ब्लाइंडर्स' ने किलियन को पूरी दुनिया में फेमस कर दिया.
font-size
Small
Medium
Large
11 मार्च 2024
Updated: 11 मार्च 2024 11:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

11 मार्च 2024 से पहले Cillian Murphy के कुछ वीडियोज़ वायरल होते थे. वो कहते दिखते थे कि कैसे उन्हें लोगों के फोन में टेक्स्टिंग वाली टक-टक की आवाज़ से दिक्कत है. लोग लिखते हैं कि किलियन सादा जीवन पसंद करने वाले आदमी हैं. उनकी लाइफस्टाइल की तारीफ होती है. दूसरी ओर आयरलैंड के किसी पब में बियर का पाइंट लेकर बैठे किलियन को खबर भी नहीं कि दुनिया ने उन्हें लेकर ऐसी कोई राय बना रखी है. इस तारीख के बाद दुनिया उन्हें ऑस्कर जीतने वाले एक्टर के तौर पर भी जानेगी. जानेगी कि कैसे वो आयरलैंड में जन्मे पहले एक्टर हैं जिन्होंने उस सुनहरी ट्रॉफी को उठाया. Oppenheimer के लिए Best Actor Award जीतने के बाद किलियन ने अपनी स्पीच में कहा:    

मैं अभिभूत हूं. अकैडमी का शुक्रिया. क्रिस नोलन, एमा थॉमस, पिछले 20 सालों से आप लोग मुझे सबसे रोमांचक सफर पर लेकर गए हैं. मैं आप दोनों का बहुत आभारी हूं. ‘ओपनहाइमर’ के हर एक क्रू और कास्ट मेम्बर ने मेरा भार उठाया. मैं अपने साथी नॉमिनीज़ को देखकर स्तब्ध हूं. 

हमारी फिल्म ऐसे आदमी पर थी जिसने अटॉमिक बॉम्ब बनाया. इसे अच्छा कहें या बुरा, हम सभी ओपनहाइमर की दुनिया में जी रहे हैं. इसलिए ये अवॉर्ड मैं उन सभी को समर्पित करना चाहूंगा जो इस दुनिया में शांति लाने की कोशिश कर रहे हैं.    

‘ओपनहाइमर’ ने किलियन मर्फी को पहला ऑस्कर दिलवाया. लेकिन साथ ही वो चीज़ भी दिलवाई जिससे वो कोसों दूर भागते थे. वो थी दुनियाभर की प्रसिद्धि. किलियन सिम्पल लाइफस्टाइल पसंद करने वाले इंसान रहे हैं. उनका मानना है कि काम करो, उसके साथ आने वाली शोहरत को सिर पर मत चढ़ने दो, और शांति से परिवार और दोस्तों के साथ जीवन जियो. किलियन के ऐसा होने के पीछे लंबी कहानी है. कहानी उस लड़के की है जो हाथ में गिटार लेकर स्टेज पर चढ़ता था, पेट में मुक्के खाए, वकालत की पढ़ाई से तौबा किया, सिर्फ पांच शब्द लिखकर अपने करियर का सबसे बड़ा रोल हासिल किया. ये कहानी है किलियन मर्फी की. 

# पेट में मुक्के खाए, लॉ स्कूल छोड़ा 

किलियन का जन्म आयरलैंड में हुआ. कॉर्क नाम का शहर उनका होमटाउन है. उनके मां स्कूल में टीचर थीं. फ्रेंच पढ़ाती थीं. पिता स्कूल इंस्पेक्टर थे. किलियन और उनके भाइयों को बचपन से ही म्यूज़िक में दिलचस्पी थी. करीब 10-12 साल की उम्र में इन्होंने अपना बैंड शुरू कर दिया. नाम था The Sons of Mr Greengenes. अपने गाने बनाते, लोकल शोज़ में परफॉर्म करते. स्कूल की पढ़ाई पूरी हो गई. किलियन का परिवार पढे-लिखे लोगों का रहा है. ज़्यादातर लोग टीचर रहे हैं. म्यूज़िक वगैरह ठीक था. लेकिन किलियन उसे फुल टाइम करियर बनाने के लिए तैयार नहीं थे. 

साल 1996 में उन्होंने कॉर्क यूनिवर्सिटी से लॉ पढ़ना शुरू किया. लेकिन फर्स्ट ईयर के एग्ज़ाम में ही फेल हो गए. किलियन बताते हैं कि वकालत की पढ़ाई में उनका दिल नहीं था. उसी दौरान उनका परिचय हुआ ड्रामा से. एक स्टेज प्ले देखा. मन हुआ कि ये ट्राय कर के देखना है. म्यूज़िक छोड़कर उन्होंने थिएटर का हाथ पकड़ लिया. ‘डिस्को पिग्स’ उनका पहला मेजर थिएटर प्रोडक्शन था. इस नाटक में उनके साथ आइलीन वॉल्श थीं. आइलीन बताती हैं कि किरदार की तैयारी के लिए वो और किलियन एक-दूसरे को ज़ोर से पेट में मुक्के मारा करते थे. ‘डिस्को पिग्स’ का मंचन हुआ. शो को ऐसा रिस्पॉन्स मिला कि उसके ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में शोज़ रखे गए. किलियन को दुनियाभर में घूमने का मौका मिला. इस पॉइंट तक उन्हें क्लियर हो गया कि एक्टिंग में ही करियर बनाना है. बाकी रही बात ‘डिस्को पिग्स’ की, तो ये इतना फटा कि इस पर अलग से फिल्म भी बनाई गई. किलियन उस फिल्म का हिस्सा थे. मगर ये उनकी पहली फिल्म नहीं थी. 

28 days later
‘28 डेज़ लेटर’ के एक सीन में किलियन मर्फी.

वो पहली बार साल 1998 में आई ‘स्वीटी बैरेट’ नाम की फिल्म में नज़र आए थे. उनकी पहली मेजर फिल्म उसके चार साल बाद रिलीज़ हुई. ’28 डेज़ लेटर’ के टाइटल से बनी फिल्म को डैनी बॉयल ने बनाया था. ये वही डायरेक्टर हैं जिन्होंने आगे चलकर ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ बनाई थी. ’28 डेज़ लेटर’ एक पैंडेमिक की कहानी थी. पूरी दुनिया खत्म हो जाती है सिवाय एक शख्स को छोड़कर. वो हॉस्पिटल में जागता है और देखता है कि दूर-दूर तक किसी इंसान का कोई निशान नहीं. डैनी और किलियन के आगे चलकर ‘सनशाइन’ नाम की फिल्म भी बनाई. शास्त्रों में ऐसी ही फिल्मों को अंडररेटिड कहा गया है.

# जब बैटमैन बनने वाले थे

किलियन ने अपनी ऑस्कर स्पीच में क्रिस्टोफर नोलन का शुक्रिया अदा किया. कहा कि ये सफर 20 सालों से चल रहा है. नोलन और किलियन के दिमाग में वो 20 साल पुरानी तारीख आज भी छपी है जब दोनों पहली बार मिले. दोनों ने एक-दूसरे को देखा और मन ही मन भांप लिया कि गड़बड़ हो गई. जिस रोल के लिए ऑडिशन देने आए हैं, उसमें फिट नहीं बैठेंगे. क्रिस्टोफर नोलन वॉर्नर ब्रदर्स के लिए ‘बैटमैन’ फिल्मों की सीरीज़ बनाने जा रहे हैं. काल्पनिक जगत के सबसे बड़े डिटेक्टिव की कास्टिंग हो रही थी. किलियन भी उसी के लिए पहुंचे. उन्होंने पहले ब्रूस वेन के लुक में और फिर बैटमैन वाला सूट पहनकर ऑडिशन दिया. नोलन को वो जंचे नहीं. लेकिन फिर भी उनका नाम शॉर्टलिस्ट में रखा गया. नोलन को आभास हो गया था कि भले ही ये बंदा अच्छा बैटमैन न लगे, लेकिन इसकी एक्टिंग में दम है. 
बैटमैन का लबादा और मास्क क्रिश्चियन बेल के पास गए. वहीं नोलन ने Batman Begins में किलियन को स्केरक्रो का रोल दिया. वो बैटमैन की तीनों फिल्मों में नज़र आए. नोलन और उनकी पार्टनरशिप सिर्फ इस सीरीज़ के साथ खत्म नहीं हुई. किलियन ने Inception में ज़रूरी किरदार निभाया. Dunkirk में वो जंग के भयावह मंज़र से जूझ रहे फौजी बने. इतनी लंबी साझेदारी में वो नोलन के कम्फर्ट एक्टर बन गए. ‘ओपनहाइमर’ उन दोनों की साथ में छठी फिल्म है. 

# पांच शब्द लिखकर करियर का सबसे फेमस रोल पा लिया 

किलियन मर्फी की ज़िंदगी को शब्दों में उतारा जा रहा है, और अचानक से ऑफिस में किसी का फोन बज उठता है. उन शख्स ने Red Right Hand नाम के गाने को अपनी रिंगटोन लगाया हुआ है. इस गाने को सबकी ज़ुबान पर चढ़ाने की ज़िम्मेदारी Peaky Blinders ने ली. साल 2013 में शुरू हुए इस ब्रिटिश शो ने ‘ओपनहाइमर’ से पहले किलियन को स्टार बना दिया था. किलियन ने इस इंटेंसिटी से किरदार निभाया कि उनके कटोरा कट हेयरस्टाइल का मज़ाक उड़ाने की हिम्मत नहीं हुई. लड़के उस फैशन से उनकी वॉक की नकल करने लगे. किलियन का किरदार थॉमस शेल्बी कूलनेस और स्वैगर की नई परिभाषा बन गया. ये किलियन के करियर का एक और किरदार था जो अंदर से टूटा हुआ था. उस खालीपन को भरने का तरीका उसने हिंसा, शराब, पावर और सेक्स में ढूंढा. खैर करीब दस साल चले शो ने किलियन को बहुत फेम दिलवाई. लेकिन ये बात ज़्यादा लोग नहीं जानते कि वो लगभग इस शो से रिजेक्ट होने वाले थे. 

peaky blinders
थॉमस शेल्बी के रोल में किलियन मर्फी.

‘पीकी ब्लाइंडर्स’ के क्रिएटर स्टीवन नाइट ये शो बनाने जा रहे हैं. कास्टिंग चल रही थी. किलियन ने भी ऑडिशन दिया. लेकिन उनकी कद-काठी देखकर स्टीवन को लगा कि वो थॉमस के रोल के साथ इंसाफ नहीं कर पाएंगे. किलियन अपने घर आ गए. घर आकर उन्होंने स्टीवन को एक मैसेज भेजा,

Remember, I am an actor. 

याद रखिएगा कि मैं एक एक्टर हूं. किलियन का इशारा उनकी फिज़िकैलिटी को लेकर था. उनका मानना था कि एक एक्टर किरदार के हिसाब से अपनी बॉडी का इस्तेमाल कर सकता है. बताया जाता है कि उनका मैसेज पढ़कर स्टीवन ने उन्हें चुनने की हिम्मत दिखाई. कैमरा शुरू होते ही किलियन नीली, चमकीली आंखों और शार्प जॉलाइन वाले आदमी नहीं रहे. वो ऐसे शख्स बन चुके थे जो कमरे में घुसे तो बिना कुछ बोले सन्नाटा करवा दे. साल 2013 में थॉमस शेल्बी के नाम का डंका बजा था. साल 2024 में किलियन मर्फी के नाम का बजा है. अब पूरी दुनिया की नज़र है कि वो आगे क्या एक्साइटिंग काम करने वाले हैं.                                                                              
 

वीडियो: ऑस्कर 2024 में नॉमिनेट हुई फिल्मों को इंडिया में कहां देख सकते हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement