The Lallantop
Advertisement

ये Cartoon Network के बंद होने की जो कहानी चल रही है, उसका तिया-पांचा समझ लीजिए

कार्टून नेटवर्क चैनल पर 'टॉम एंड जेरी', 'बेन 10', और 'ऑगी एंड द कॉक्रोचेज़' जैसे कई पॉपुलर शोज़ आते थे.

Advertisement
cartoon network, cn,
पहली तरफ 'टॉम एंड जेरी' शो का पोस्टर. बीच में कार्टून नेटवर्क का लोगो. आखिरी तस्वीर पॉपुलर शो 'द ऑगी एंड द कॉक्रोचेज़' से.
font-size
Small
Medium
Large
14 अक्तूबर 2022 (Updated: 14 अक्तूबर 2022, 21:08 IST)
Updated: 14 अक्तूबर 2022 21:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपने कई जगह पढ़ा होगा कि Cartoon Network बंद हो रहा है. बंद नहीं हो रहा, इसे Warner Bros. Animation के साथ मर्ज किया जा रहा है. अब तक एनिमेशन के सिलसिले में हॉलीवुड का चर्चित स्टूडियो वॉर्नर ब्रदर्स की तीन अलग-अलग कंपनियां चल रही थीं. Cartoon Network Studios, Warner Bros. Animation और Hanna-Barbera Studios Europe. WBA और CNS के विलय बाद वॉर्नर ब्रदर्स की सिर्फ दो एनिमेशन कंपनियां बचेंगी. हालांकि ये सभी कंपनियां पहले भी एक-दूसरे से जुड़ी हुई थीं. और आगे भी ऐसे ही ऑपरेट होंगी. साथ ही इनके लेबल भी पहले की ही तरह अलग-अलग रहेंगे. WB स्टूडियो का कहना है कि इस मर्जर का मक़सद चकबंदी और कंपनी को मजबूती देना है.

कार्टून नेटवर्क स्टूडियोज़ ही CN नाम के चैनल पर आने वाले प्रोजेक्ट्स के प्रोडक्शन का काम देखता था. वॉर्नर ब्रदर्स एनिमेशन के मर्जर के बाद कार्टून नेटवर्क के ओरिजिनल कॉन्टेंट की संख्या में ज़ाहिर तौर पर भारी गिरावट आएगी. साथ ही ये भी नहीं पता है कि कार्टून नेटवर्क का भविष्य क्या होगा. इसी वजह से इस विलय को एक युग के अंत की तरह देखा जा रहा है. 

 

cartoon network,
कार्टून नेटवर्क स्टूडियोज़ का लोगो.

इस विलय के साथ Warner Bros. Television Group (WBTVG) ने CNS के 83 लोगों को नौकरी से भी निकाल दिया है. इसमें स्क्रिप्टेड, अन-स्क्रिप्टेड और एनिमेशन टीम के लोग शामिल थे. साथ ही कंपनी में जो 43 पद खाली थे, उसे नहीं भरने का फैसला लिया गया है. इंडिया में कार्टून नेटवर्क चैनल पर 'टॉम एंड जेरी', 'बेन 10', 'पावरपफ गर्ल्स', 'बॉब द बिल्डर' और 'ऑगी एंड द कॉक्रोचेज़' जैसे पॉपुलर शोज़ आते थे.

वॉर्नर ब्रदर्स स्टूडियो पिछले कुछ समय से अपने फैसलों को लेकर चर्चा में रहा है. पहले इन्होंने लेज़्ली ग्रेस स्टारर  Batgirl को बनने के बाद कैंसिल कर दिया. यानी उस फिल्म को रिलीज़ करने से मना कर दिया गया. पिछले दिनों HBO मैक्स से 30 एनिमेटेड प्रोजेक्ट्स हटा दिए गए. इसके अलावा 2020 में आई फिल्म Scoob का सीक्वल Scoob!: Holiday Haunt कैंसिल कर दिया गया. 'बैटगर्ल' और 'स्कूब' सीक्वल को कैंसिल करना, साल के सबसे हाई प्रोफाइल मसलों के तौर पर देखा गया. वॉर्नर ब्रदर्स का कहना है कि वो लोग ये सबकुछ strategic realignment के तहत किया जा रहा है. मगर तात्कालिक रूप से ये चीज़ कंपनी के फेवर में जाती नज़र नहीं आ रही है. प्लस मार्केट में इमेज की ऐसी-तैसी हो रही है, सो अलग. 

वीडियो देखें: बैटगर्ल बनाने पर HBO ने 90 मिलियन खर्च किए, फिर बनी-बनाई फिल्म को स्क्रैप कर दिया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अखिलेश यादव के नाराज रिश्तेदार ने पूरे परिवार का राज खोल दिया!

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : पीएम मोदी की रैली में आए महिला कार्यकर्ताओं ने कहा, 'बिन मांगे सब कुछ मिल रहा है.'
बंगाल में बीड़ी बनाने वाले ममता बनर्जी से क्यों गुस्सा हैं?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : चिराग पासवान के गांववालों ने बताया एलजेपी को कितनी सीटें आएंगी!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : पीएम मोदी से मुलाकात और टिकट बेचने के आरोपों पर चिराग के कैंडिडेट ने क्या बता दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : धारा 370 और राहुल गांधी पर खगड़िया के CPI (M) उम्मीदवार ने क्या बता दिया?

Advertisement

Advertisement

Advertisement