The Lallantop
Advertisement

'जवान' बॉयकॉट करने की मांग क्यों हो रही है? पूरा मसला जानिए

'जवान' को बॉयकॉट करने वाले विवाद में भी दो बड़े पेच हैं. जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए. कहीं आपकी शक्तियों का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा.

Advertisement
boycott jawan, shahrukh khan,
'जवान' में शाहरुख खान के अलग-अलग लुक्स.
font-size
Small
Medium
Large
6 सितंबर 2023 (Updated: 6 सितंबर 2023, 17:20 IST)
Updated: 6 सितंबर 2023 17:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की Jawan की रिलीज़ से ठीक पहले फिल्म को बॉयकॉट करने की मांग शुरू हो गई है. ये सारा हंगामा शुरू हुआ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK Stalin के बेटे और राज्यमंत्री Udhyanidhi Stalin के सनातन धर्म वाले बयान की वजह से. उदयनिधि पॉलिटिशियन होने के अलावा सिनेमा बिज़नेस से भी जुड़े हुए हैं. एक्टर हैं. फिल्में प्रोड्यूस और डिस्ट्रिब्यूट भी करते हैं. शाहरुख खान की 'जवान' को तमिलनाडु में उन्हीं की कंपनी Red Giant Movies डिस्ट्रिब्यूट कर रही है. इसलिए 'जवान' के बहिष्कार की मांग हो रही है.

बीते शनिवार को उदयनिधि स्टालिन तमिलनाडु के तूतुकुड़ी में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. यहां उन्होंने सनातन धर्म के बारे में कहा कि ये मलेरिया, डेंगू और कोविड जैसी बीमारी है. इसका विरोध करने की नहीं, इसे जड़ से उखाड़ फेंकने की ज़रूरत है. उदय ने अपने भाषण में ये भी कहा कि सनातन, समानता और सामाजिक न्याय के खिलाफ है. इसने जाति के आधार पर लोगों को बांटा है. इसलिए इसका उन्मूलन होना चाहिए. 

उदयनिधि स्टालिन के इस बयान पर विवाद शुरू हो गया. इसके फेर में फंस गई शाहरुख खान की फिल्म 'जवान'. स्टालिन के बयान पर विरोध दर्ज करवाने के लिए 'जवान' का बहिष्कार करने की बात कही जा रही है. यहां आप कुछ ट्वीट्स देख सकते हैं, जिसमें 'जवान' को बॉयकॉट करने की बात कही जा रही है.

मगर इस 'जवान' बॉयकॉट वाली कॉन्ट्रोवर्सी में दो पेच हैं. अव्वल तो ये कि 'जवान' के तमिलनाडु और केरला के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स गोकुलम मूवीज़ (Gokulam Movies) ने खरीदे हैं. इसके लिए उन्होंने 50 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. किसी भी बॉलीवुड फिल्म को साउथ इंडियन मार्केट में रिलीज़ करने के लिए चुकाई गई ये सबसे बड़ी रकम है. और ये नॉन-रिफंडेबल अमाउंट है. यानी फिल्म के साथ कुछ ऊंच-नीच हो जाती है, तो उससे 'जवान' की प्रोडक्शन कंपनी का कोई लेना-देना नहीं होगा.

गोकुलम मूवीज़ ने केरला में फिल्म को रिलीज़ करने के लिए ड्रीम बिग फिल्म्स (Dream Big Films) नाम की डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के साथ करार किया है. वहीं तमिलनाडु में गोकुलम मूवीज़ के लिए ये फिल्म उदयनिधि स्टालिन की कंपनी रेड जायंट मूवीज़ रिलीज़ करेगी.

इसका मतलब ये हुआ कि स्टालिन की कंपनी रेड जायंट मूवीज़ के साथ 'जवान' का कोई सीधा संबंध नहीं है. उन्होंने राइट्स गोकुलम मूवीज़ को बेचे हैं. अब गोकुलम मूवीज़ आगे चाहे जो करे. 'जवान' की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट को सिर्फ इस बात से मतलब है कि उनकी पिक्चर बड़े लेवल पर ज़्यादा से ज़्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ होनी चाहिए.  

दूसरी बात ये कि 'पठान' की सफलता में बॉयकॉट की मांग को बड़ी वजह माना गया. इसलिए कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि 'जवान' के मेकर्स ने खुद से 'जवान' को बॉयकॉट करने वाली सोशल मीडिया मुहीम शुरू करवाई है. अधिकतर लोग भेड़चाल में इस फिल्म को बॉयकॉट करेंगे. इतिहास गवाह रहा है कि जिन फिल्मों के बहिष्कार की मांग हुई है, उन्होंने टिकट खिड़की से धुआंधार कमाई की है. चाहे वो ‘पद्मावत’ हो या ‘पठान’.  

shahrukh khan, jawan,
ये साउथ के एक थिएटर सुदर्शन सिनेमा की फोटो है. इसमें आप देख सकते हैं कि ‘जवान’ के पोस्टर पर सिर्फ विजय सेतुपति और नयनतारा की तस्वीर नज़र आ रही है. शाहरुख की फोटो है ही नहीं.

ख़ैर, 'जवान' बिना बॉयकॉट के भी तगड़ी ओपनिंग पाने वाली है. रिलीज़ से 18 घंटे पहले तक फिल्म के 11 लाख टिकट अडवांस में बिक चुके हैं. जो कि अपने आप में किसी भी हिंदी फिल्म के लिए रिकॉर्ड नंबर्स हैं. 'जवान' को पैन-इंडिया फिल्म बोलकर प्रमोट किया जा रहा है. हालांकि इस फिल्म पर सिर्फ हिंदी और तमिल इंडस्ट्री के लोगों ने काम किया. शाहरुख के अलावा इस फिल्म में नयनतारा, विजय सेतुपति और योगी बाबू जैसे तमिल स्टार्स काम कर रहे हैं. खबरें हैं कि 'जवान' में तमिल सुपरस्टार थलपति विजय भी कैमियो कर रहे हैं. प्लस इस फिल्म को तमिल फिल्ममेकर एटली ने डायरेक्ट किया है. इसलिए 'जवान' के मेकर्स को तमिलनाडु बॉक्स ऑफिस से अच्छी कमाई की उम्मीद है. तमिलनाडु में इस फिल्म को शाहरुख से ज़्यादा विजय सेतुपति और नयनतारा के नाम पर प्रमोट किया जा रहा है. वो आप तमिलनाडु के थिएटर में लगे 'जवान' का पोस्टर देखकर समझ सकते हैं. 'जवान' 7 सितंबर को रिलीज़ हो रही है. 

वीडियो: जवान ट्रेलर के कौन से सीन की वजह से यूट्यूब ने मुश्किल खड़ी कर दी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: कन्नौज के गुटखा मैन को किस नेता से शिकायत है?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज के दलित लड़के ने अखिलेश यादव पर क्या इल्जाम लगा दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज में कबाड़ उठाए बच्चों को सांसद सुब्रत पाठक से क्या आश्वासन मिला है?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अमेठी में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के समर्थकों में भयंकर भिड़ंत हो गई!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बेरोजगारी पर झारखंड के लोगों ने पीएम मोदी और हेमंत सोरेन को जमकर सुनाया!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बिहार के समस्तीपुर में तांत्रिक ने तंत्र विद्या के राज खोले!

Advertisement

Advertisement

Advertisement