The Lallantop
Advertisement

'जवान' से पहले भी इस फिल्म में गंजे लुक में दिख चुके हैं शाहरुख खान, मजबूरी में की थी वो फिल्म

वो फिल्म शाहरुख खान को इसलिए करनी पड़ी थी क्योंकि प्रोड्यूसर उनके सामने बैठकर रोने लगे थे.

Advertisement
shahrukh khan bald, jawan, guddu,
'जवान' और 'गुड्डू' के सीन्स में गंजे शाहरुख खान.
font-size
Small
Medium
Large
10 जुलाई 2023 (Updated: 10 जुलाई 2023, 18:20 IST)
Updated: 10 जुलाई 2023 18:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की Jawan का ट्रेलर आया. इस फिल्म में शाहरुख गंजे लुक में नज़र आ रहे हैं. उनका ये लुक Shivaji- The Boss में Rajinikanth के लुक से काफी मिलता-जुलता है. कहा जा रहा है कि 34 साल लंबे करियर में शाहरुख खान ने 'जवान' में पहली बार कोई गंजा किरदार निभाया है. जो कि तथ्यात्मक रूप से गलत है. इससे पहले भी वो 1995 में आई फिल्म Guddu में बिना बालों के लुक में दिखाई दे चुके हैं.

jawan, shahrukh khan, bald,
फिल्म ‘जवान’ के एक सीन में गंजे लुक के साथ शाहरुख खान.

इस फिल्म की कहानी गुड्डू नाम के एक लड़के की थी, जिसके दिमाग में एक ट्यूमर पाया जाता है. डॉक्टर बताते हैं कि वो ज़्यादा दिन जी नहीं पाएगा. मगर उसकी मां पांच दिनों तक निर्जला व्रत रखती है. इसके बाद गुड्डू का ऑपरेशन किया जाता है. जो कि सफल रहता है और गुड्डू ठीक हो जाता है. मगर उसकी मां की डेथ हो जाती है. ये फिल्म आस्तिकता और नास्तिकता के बीच के युद्ध की बात करती है. बेसिकली फिल्म का पॉइंट ये था कि भगवान होते हैं. क्योंकि इस कहानी की नींव इस ख्याल के साथ पड़ी थी.

इस फिल्म को 'कागज़ के फूल', 'प्यासा' और 'साहब बीवी ग़ुलाम' जैसी फिल्में लिख चुके अबरार अल्वी ने लिखा था. प्रेम ललवानी ने 'गुड्डू' को प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया था. शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें मजबूरी में ये फिल्म करनी पड़ी थी. क्योंकि प्रेम ललवानी उनके सामने बैठकर रोने लगे थे.  

guddu, shahrukh khan,
फिल्म ‘गुड्डू’ का पोस्टर.

शाहरुख ने एक इंटरव्यू में 'गुड्डू' की मेकिंग पर बात करते हुए कहा था-

"मैं शुरुआत में 'गुड्डू' नहीं करना चाहता था. प्रोड्यूसर प्रेम ललवानी ने एक 12 साल के बच्चे के बारे में कहानी लिखी थी. मगर उन्होंने मुझसे कहा कि उन्हें मुझमें गुड्डू दिखता है. इसलिए वो मुझे ये कहानी सुनाना चाहते हैं. मैंने कहा कि वो तो ठीक है, मगर मैं किसी भी हालत में 12 साल के बच्चे का रोल नहीं कर सकता. इसके बाद उस आदमी ने कहा कि वो किरदार की उम्र बढ़ाकर कॉलेज जाने वाले लड़के की कर देंगे. वो कहानी सुनाते-सुनाते रोने लगे. 6 फुट 4 इंच का अमीर, NRI बिज़नेसमैन मेरे सामने बैठकर रो रहा है, ये दृश्य मैं हैंडल नहीं कर पाया.

फिर उन्होंने कहा कि ये घटना मेरे बेटे के साथ हुई है. वो बताने लगे, 'मेरा बेटा मॉडर्न है. उसे लगता था कि भगवान में आस्था रखने से कोई जानलेवा बीमारी ठीक नहीं हो सकती. मुझे भरोसा था कि ऐसा हो सकता है. मैंने भरोसा रखा और अब वो स्वस्थ हो चुका है.'

अगर मुझे लिखी हुई स्क्रिप्ट मिलती, तो मैं वो फिल्म नहीं करता. मगर जब मैंने उस आदमी और उसकी आस्था को देखा, तो मैंने फिल्म करने के लिए हामी भर दी. मैं समझ सकता हूं कि वो किन परिस्थितियों से गुज़रे हैं. क्योंकि मैं भी अपने माता-पिता के साथ वैसी ही सिचुएशन से गुज़र चुका हूं."

guddu shahrukh khan,
फिल्म 'गुड्डू' के एक सीन में गंजे लुक के साथ शाहरुख खान.

'गुड्डू' में शाहरुख खान के साथ मनीषा कोईराला, मुकेश खन्ना और दीप्ति नवल जैसे एक्टर्स ने काम किया था. फिल्म बहुत बड़ी हिट तो नहीं हुई, मगर टिकट खिड़की से अपनी लागत वसूल ली. ये वो पहली फिल्म थी, जिसमें शाहरुख खान ने गंजे आदमी का किरदार किया था. फिल्म के ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन वाले सीक्वेंस में शाहरुख खान के सिर पर बाल नज़र नहीं आते.

इसलिए 'जवान' वो दूसरी फिल्म होगी, जिसमें शाहरुख खान कोई गंजा लुक कैरी करेंगे. 'जवान' को एटली ने डायरेक्ट किया है. ये फिल्म 7 सितंबर को सिनेमाघरों में लगेगी. 

वीडियो: जवान ट्रेलर प्रीव्यू में शाहरुख खान ने 'पठान' से भी तगड़ा ऐक्शन किया है!

thumbnail

Advertisement