The Lallantop
Advertisement

साउथ के वो 14 कॉमेडियन्स, जिनके नाम शायद आप न जानते हो लेकिन काम चौकस है

ये सभी एक्टर्स साउथ की फिल्मों का अभिन्न अंग हैं. कोई भी फ़िल्म बने, उसमें इनमें से किसी न किसी कलाकार का होना लगभग तय होता है.

Advertisement
ali Vadivelu brahmanandam
इनके बिना साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री अधूरी है
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 16:35 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 16:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ये बात उस काल की है जब हमारे हाथों में स्मार्टफोन नहीं हुआ करते थे. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स दूर की कौड़ी थे. केबल टीवी ही हमारे मनोरंजन का एक मात्र सहारा था. उस दौर में स्टार गोल्ड और सेट मैक्स पर हमने दम भरके साउथ की फ़िल्में देखीं. हीरो गुंडों को मारता, भयंकर धूल उड़ती और गुंडे ज़मीन में घिसटते हुए दूर तक चले जाते. हीरो के साथ एक शख्स होता था, जो हंसा-हंसा के आपका पेट फुला देता. उसे साउथ इंडस्ट्री का कादर खान, शक्ति कपूर और जॉनी लीवर कहा जा सकता है. ऐसे तमाम साउथ के ऐक्टर्स हैं जो लगभग हर दूसरी फ़िल्म में नज़र आते हैं. जिन्होंने दर्शकों को फिल्मों से फेवीकोल की तरह जोड़े रखा. कुछ को हम नाम से जानते हैं और चेहरे से लगभग सभी को. तो आइए साउथ इंडस्ट्री के कॉमेडी किंग्स के बारे में आपको बताते हैं.

1. ब्रह्मानन्दम 

साउथ के कॉमिडियंस की बात होते ही दिमाग में सबसे पहला नाम आता है ब्रह्मानन्दम का. शायद ही कोई साउथ सिनेमा को फॉलो करने वाला होगा, जो इस नाम से परिचित न हो. यहां तक कि आपने साउथ की फ़िल्में न भी देखी हों तब भी इनका चेहरा आपने गाहेबगाहे देखा ज़रूर होगा. इनके बिना साउथ इंडस्ट्री अधूरी है. पिछले क़रीब 30 से 35 सालों की 10 फिल्में उठाएंगे, उनमें से 5 फिल्मों में ब्रह्मानन्दम आपको पक्का मिलेंगे. ये ज़्यादातर तेलगु सिनेमा में सक्रिय रहे हैं. बॉलीवुड में भी 'सूर्यवंशम' जैसी फ़िल्म में काम किया है. ब्रह्मानन्दम के नाम किसी जीवित ऐक्टर के द्वारा सबसे ज़्यादा फ़िल्में करने का गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है.

ब्रह्मानन्दम
2. वडिवेलु

वडिवेलु. नाम तो सुना ही होगा. 61 साल के तमिल ऐक्टर साउथ इंडस्ट्री के कॉमेडी किंग हैं. उनकी स्लैप स्टिक ऐक्टिंग के खूब चर्चे होते हैं. कैसे वो हंसाने के लिए अपनी आंखों समेत पूरे शरीर का इस्तेमाल करते हैं. इन्हें 5 बार तमिलनाडु सरकार बेस्ट कॉमेडियन के खिताब से नवाज़ चुकी है. उनके तमिल डायलॉग्स मीमर्स के लिए वरदान हैं. उनके बोले गए संवादों पर तमाम सिचुएशनल मीम्स बनते हैं. बेसिकली वडिवेलु को मीम के मामले में साउथ का राजपाल यादव कहा जा सकता है.

वडिवेलु
3. एम एस नारायण

लगभग 700 से ज़्यादा साउथ फिल्मों में काम करने वाले एम एस नारायण तेलगु सिनेमा के बड़े नाम हैं. उन्होंने अभिनेता के तौर पर अपना करियर 1995 के आसपास शुरू किया और 2015 में उनका निधन हो गया. यानि सिर्फ़ 20 साल के अंतराल में उन्होंने 700 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया और हास्य अभिनेता के रूप में अपनी छाप छोड़ी.

एम एस नारायण
4. अली 

हमारी लिस्ट में अगला नाम है ऐक्टर अली का. वो तमिल-तेलगु के साथ कई हिन्दी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. अली भी फिल्मों की संख्या के मामले में ब्रह्मानंदम की कतार में आकर खड़े हैं. उनके हिस्‍से लगभग 1000 से ज्‍यादा फिल्‍में हैं. उनमें इतना स्पार्क है कि स्‍क्रीन पर अली की मौजूदगी ही हंसने का कारण बन जाती है. वो दो बार फिल्‍मफेयर और दो बार नंदी अवॉर्ड्स जीत चुके हैं.

अली
5. सुनील वर्मा 

अगर साउथ के टॉप 10 हास्य कलाकारों की लिस्ट बनाएं तो सुनील वर्मा का नाम उसमें ज़रूर शामिल होगा. वो अपनी कमाल की कॉमिक टाइमिंग के लिए मशहूर हैं. 1996 में एक्स्ट्रा के तौर पर फिल्मों में काम शुरू करने वाले सुनील अब तक 170 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं. जिनमें से क़रीब 10 फिल्मों में उन्होंने मुख्य भूमिकाएं भी निभाई हैं. उन्‍हें 2010 में एसएस राजामौली की फिल्‍म ‘मर्यादा रमन्‍ना’ से बड़ा ब्रेक मिला. जिसके बाद सुनील ने अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्हें दो साउथ फ़िल्मफेयर अवार्ड और तीन नंदी अवार्ड मिल चुके हैं.

सुनील वर्मा
6. श्रीनिवास रेड्डी 

श्रीनिवास रेड्डी का नाम तेलगु फ़िल्म इंडस्ट्री के दो-चार अच्छे कॉमेडियंस की लिस्ट में शुमार होता है. वो ऐक्टर होने के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं. उन्होंने कई कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है. वेंकी, डार्लिंग और इडियट में उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं. 'गीतांजलि' भी उनकी एक हिट फ़िल्म है.

श्रीनिवास रेड्डी
7. योगी बाबू 

योगी बाबू साउथ फिल्मों का बड़ा नाम हैं. हाल ही में आई विजय स्टारर फ़िल्म 'बीस्ट' में वो दिखाई दिए थे. तमिल फिल्मों में वो ज़्यादा सक्रिय रहते हैं. उन्होंने अपना ऑन स्क्रीन डेब्यू 'योगी' नाम की फ़िल्म से किया था और बाद में इसी नाम को हमेशा के लिए खुद से जोड़ लिया. उन्होंने शाहरुख स्टारर 'चेन्नई एक्सप्रेस' समेत कुछ हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है. 2016 उनका ब्रेकथ्रू साल रहा, जब उन्होंने एक ही साल में 20 फिल्में कीं. उसी साल विजय सेतुपति के साथ आई फ़िल्म 'आनंदवन कट्टालई' में उनके रोल को क्रिटिकली भी सराहा गया.

योगी बाबू 
8. गौंडामणि

गौंडामणि को साउथ इंडस्ट्री का सबसे पुराना कॉमेडी स्टार कहा जा सकता है. उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में 'गौंडर' का रोल किया, तब से ये नाम उनके साथ रह गया और उन्हें गौंडामणि कहा जाने लगा. अन्यथा उनका असली नाम है सुब्रमण्यम करूपैया. वो शूट के दौरान और स्क्रिप्ट से इतर ऑन स्पॉट काउन्टर डायलॉग बनाने के लिए फेमस थे.

गौंडामणि
9. सेंदिल

20वीं सदी के कॉमेडी स्टार सेंदिल ने तमिल सिनेमा में खूब नाम कमाया. गौंडामणि के साथ उनका कोलैबोरेशन बहुत पसंद किया गया. इस जोड़ी ने 80-90 के दशक में तमिल सिनेमा को डॉमिनेट किया. सेंदिल के जलवे का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने एक ही साल में क़रीब 43 से 44 फ़िल्मों में काम किया था.

सेंदिल
10. जय प्रकाश रेड्डी 

जय प्रकाश रेड्डी के ज़्यादातर कॉमेडी रोल्स दर्शकों के लिए ट्रीट की तरह हैं. उन्हें एक वर्सेटाइल अभिनेता के रूप में देखा जाता है. कॉमेडी के साथ इमोशनल सीन्स में उनका परफ़ॉर्मेंस सराहनीय रहता है. साउथ इंडस्ट्री में उन्हें  जेपी के नाम से जाना जाता है. उनका 8 सितंबर 2020 को निधन हो गया था. 

जय प्रकाश रेड्डी
11. रघु बाबू  

रघु बाबू तमिल इंडस्ट्री के जानेमाने कॉमेडी स्टार हैं. कॉमिक टाइमिंग और अदाकारी का टैलेंट उन्हें अपने पिता गिरी बाबू से मिला है. उनके पिता भी मशहूर कॉमेडियन हैं. उन्होंने करीब 550 से अधिक फिल्मों में काम किया है. पिता की ही तरह रघु ने कई फिल्‍मों का निर्देशन भी किया है.

रघु बाबू
12. वेणु माधव

वेणु माधव ने भी आपको साउथ की फिल्‍मों में खूब हंसाया होगा. खास बात यह है कि वेणु न सिर्फ अच्‍छी कॉमेडी करते हैं, बल्‍क‍ि जबरदस्‍त मिमिक्री आर्टिस्‍ट भी हैं. वो कुछ समय तक एक नामी टेलीविजन एंकर भी रह चुके हैं.

वेणु माधव
13. विवेक 

हमारी लिस्ट में अगला नाम तमिल अभिनेता विवेक का है. उन्होंने अपनी अदाकारी के लिए तीन साउथ फ़िल्म फेयर अवार्ड अपने नाम किए. विवेक को सरकार पद्मश्री से भी सम्मानित कर चुकी है. उनका नाम साउथ की बड़ी टेलिविजन शख्सियतों में भी शुमार होता है. 2021 में वो भी हमें छोड़कर चले गए.  

विवेक
14. वेन्‍नेला किशोर

वेन्‍नेला किशोर का असली नाम है बोक्‍काला किशोर कुमार. किशोर ने ‘वेन्‍नेला’ मूवी से इंडस्ट्री में कदम रखा. यह फिल्‍म बड़ी हिट साबित हुई, तभी से फैन्‍स इन्‍हें वेन्‍नेला किशोर पुकारने लगे. उन्होंने ऐक्‍ट‍िंग के साथ डायरेक्‍शन में भी हाथ आजमाया, पर असफल रहे.

वेन्‍नेला किशोर

ये सभी अभिनेता साउथ की फिल्मों का अभिन्न अंग बन चुके हैं. कोई भी फ़िल्म बने उसमें, इनमें से किसी न किसी कलाकार का होना लगभग तय होता है. इन्होंने अपनी हास्य कला और अदाकारी से लाखों दर्शकों का दिल जीता है. इनमें से आपके पसंदीदा अभिनेता कौन हैं, कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताइए.

……………………………………………………………….

वीडियो: सेक्स वर्कर्स पर बनी ये 8 भारतीय फिल्म आपको ज़रूर देखनी चाहिए

 

सेक्स वर्कर्स पर बनी ये 8 भारतीय फिल्म आपको ज़रूर देखनी चाहिए

thumbnail

Advertisement