The Lallantop
Advertisement

ममता ने कांग्रेस में 'लड़ाई लगवाई', अधीर पर भड़के खरगे ने कहा- 'बात नहीं सुननी तो बाहर हो...'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee के बयान से कांग्रेस में रस्साकशी का माहौल है. एक तरफ Adhir Ranjan Chowdhury हैं और दूसरी तरफ Mallikarjun Kharge हैं जो कह रहे हैं कि वो आलाकमान हैं. उनका फैसला सबको मानना पड़ेगा. पूरा मामला क्या है?

Advertisement
Mallikarjun Kharge respionded on Adhir Ranjan Chaudhary
अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया कि ममता बनर्जी BJP से हाथ मिला सकती हैं. (फोटो- ANI, इंडिया टुडे)
19 मई 2024 (Updated: 19 मई 2024, 17:57 IST)
Updated: 19 मई 2024 17:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के बयान ने कांग्रेस खेमे में हलचल पैदा कर दी है. दरअसल, हाल ही में ममता ने ये साफ किया था कि वो ‘INDIA’ ब्लॉक को बाहर से सपोर्ट करेंगी.जिसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने लोकसभा चुनाव में TMC के साथ गठबंधन को लेकर ममता बनर्जी पर सवाल उठाया था. उनका कहना था कि बंगाल की मुख्यमंत्री पर भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि वो 'INDIA' ब्लॉक से भागकर BJP  से हाथ मिला सकती हैं. 

हालांकि बाद में तामलुक की एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, ममता बनर्जी ने अपने बयान को लेकर सफाई भी दी थी. मिन्ट की रिपोर्ट के मुताबिक ममता ने रैली में कहा था कि TMC पश्चिम बंगाल में CPI(M) और कांग्रेस के साथ गठबंधन में नहीं है. लेकिन नेशनल लेवल पर उसका समर्थन 'INDIA' गठबंधन के साथ है.

INDIA ब्लॉक का रुख क्या है?

अधीर रंजन के इस बयान पर कांग्रेस आलाकमान का रुख विपरीत नजर आ रहा है. बता दें कि 18 मई को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुंबई में शिवसेना (UBT) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और NCP (SP) प्रमुख शरद पवार के साथ एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. यहां ममता बनर्जी पर अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी को लेकर सवाल पूछे जाने पर खरगे ने कहा,

ममता जी ने पहले ये कहा कि वो बाहर से सपोर्ट करेंगी. ये पहले भी हुआ है कि बहुत सी पार्टियों ने बाहर से सपोर्ट किया है. जैसे कि 2004 में UPA सरकार को कम्यूनिस्ट ने बाहर से सपोर्ट किया था. हाल ही में उनका नया बयान आया है कि अगर सरकार बनती है तो वो सरकार में शामिल हो जाएंगी. तो वो गठबंधन के साथ है. ये स्पष्ट है. अधीर रंजन चौधरी निर्णय लेने वाले नहीं है. आलाकमान हम हैं. कांग्रेस पार्टी है. हम जो कहेंगे वही फॉलो करेंगे. अगर जो फॉलो नहीं करता है वो बाहर जाएगा.

ममता के खिलाफ रहेंगे अधीर रंजन

खरगे के इस बयान के बाद भी बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर हमलावर दिखे. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक ममता बनर्जी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि वो किसी ऐसे व्यक्ति के पक्ष में नहीं बोल सकते जो राज्य में उन्हें और उनकी पार्टी को राजनीतिक रूप से खत्म करना चाहता है. अधीर रंजन ने कहा कि ये हर एक कांग्रेस कार्यकर्ता की लड़ाई है. जिसे वो सभी सभी कार्यकर्ताओं की तरफ से बोल रहे हैं. अधीर रंजन का कहना है कि ममता बनर्जी के प्रति उनका विरोध उनके सैद्धांतिक रुख से उपजा है.  उन्होंने कहा,

मेरी उनसे (ममता बनर्जी) कोई व्यक्तिगत नाराजगी नहीं है. लेकिन उनकी राजनीतिक नैतिकता पर सवाल है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की टिप्पणी पर चौधरी ने कहा, 

मैं नहीं चाहता कि कांग्रेस की स्टेट ईकाई का इस्तेमाल उनके (ममता बनर्जी) निजी एजेंडे के लिए किया जाए और फिर संगठन को खत्म कर दिया जाए. अगर खरगे जी मेरे विचारों के खिलाफ बोलते हैं, तो मैं राज्य में जमीनी स्तर पर कांग्रेसियों के लिए बोलना जारी रखूंगा.

ये भी पढ़ें- लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: PM मोदी और CM ममता बनर्जी पर क्या बोले कूचबिहार के लोग?

बता दें  कि अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं. इस सीट पर उनका सामना TMC के यूसुफ पठान से है.

वीडियो: बंगाल में बीड़ी बनाने वाले ममता बनर्जी से क्यों गुस्सा हैं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement