The Lallantop
Advertisement

चुनाव रिजल्ट आए तो खड़गे ने किया भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र, गुजरात पर क्या कहा?

कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की है, वहीं गुजरात में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन किया है.

Advertisement
himachal pardesh election 2022 mallikarjun kharge
फाइल फोटो.
font-size
Small
Medium
Large
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 18:47 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 18:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) ने जीत हासिल कर ली है. प्रदेश में 68 सीटों पर चुनाव लड़े गए. किसी भी पार्टी को अपनी सरकार बनाने के लिए 35 सीटें जीतने की जरूरत थी. कांग्रेस पार्टी ने 40 सीटों पर जीत हासिल की है. इस जीत पर पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा,

हमने हिमाचल चुनाव जीत लिए हैं. मैं लीडर्स, वर्कर्स और लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. मैं प्रियंका गांधी जी का धन्यवाद करता हूं. राहुल गांधी जी की भारत जोड़ो यात्रा ने भी हमारी मदद की. सोनिया गांधी जी का आशीर्वाद भी हमारे साथ था. 

उन्होंने आगे बताया कि पार्टी के इनचार्ज सेक्रेटरीज़ हिमाचल प्रदेश पहुंचेंगे. वहां के विधायकों से मिलेंगे. इधर, कांग्रेस भले ही हिमाचल प्रदेश में जीत गई है, लेकिन गुजरात में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. एक ही दिन में मिली जीत और हार पर उन्होंने आगे कहा, 

मैं इस जीत के लिए क्रेडिट नहीं ले रहा हूं. डेमोक्रसी में जीत और हार चलती रहती है. ये विचारधाराओं की लड़ाई है. हम अपनी कमियों पर काम करेंगे और लड़ाई जारी रखेंगे. 

इन चुनाव परिणामों पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी बयान आया है. उन्होंने कहा,

हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री आलाकमान तय करेगा. प्रियंका गांधी का 10 पॉइंट मैनिफेस्टो काम कर गया. गुजरात के नतीजे चौंकाने वाले हैं क्योंकि कैम्पेनिंग के वक्त स्थिति अलग थी. BJP के लिए भी ये हैरान कर देने वाली जीत है.  

पिछले चार दशकों में कोई भी पार्टी हिमाचल प्रदेश में लगातार जीत हासिल नहीं कर पाई है. इस बार भी ये रिकॉर्ड टूट नहीं पाया. प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपनी सीट पर तो जीत गए, लेकिन उनकी पार्टी बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई.

वीडियो: हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के छात्रों ने क्या समस्याएं बताईं?

thumbnail

Advertisement