The Lallantop
Advertisement

Delhi MCD Election Results: रुझानों में AAP की जीत, BJP सौ के आसपास

BJP सौ तो AAP सवा सौ!

Advertisement
mcd election results aap bjp
(बाएं-दाएं) दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पीएम मोदी के पोस्टर की तस्वीर. (साभार- ट्विटर और पीटीआई)
font-size
Small
Medium
Large
7 दिसंबर 2022 (Updated: 7 दिसंबर 2022, 11:24 IST)
Updated: 7 दिसंबर 2022 11:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे (Delhi MCD Election Results) आना जारी हैं. मौजूदा रुझान में आम आदमी पार्टी (AAP) सबसे आगे दिखाई दे रही है. ये खबर लिखे जाने तक दिल्ली MCD के 250 वॉर्ड में से 124 से 128 पर AAP आगे चल रही है. लेकिन BJP बहुत पीछे नहीं है. 110 से 115 वॉर्ड्स में भाजपा के उम्मीदवार आगे हैं. इससे पहले शुरुआती रुझानों में काफी देर तक दोनों दलों में बराबर टक्कर देखने को मिली. मामला 120 बनाम 122 टाइप चल रहा था. अब स्थिति आम आदमी पार्टी के पक्ष में जाती दिख रही है.

आजतक के मुताबिक़, आम आदमी पार्टी 129 वॉर्ड्स पर आगे है. और, भाजपा 105 पर. 250 वॉर्ड्स में सीधा गणित है. बहुमत के लिए चाहिए 126 सीटें. वहीं, कांग्रेस केवल 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कई दूसरे रुझानों में पार्टी को केवल चार सीटें मिलती दिख रही हैं. साफ़ है 15 साल दिल्ली पर सत्ता चलाने वाली कांग्रेस का प्रदर्शन इस चुनाव में काफी निराशाजनक है.

इससे पहले टीवी चैनलों पर बीजेपी और AAP के बीच 'कड़ी टक्कर' टाइप हेडलाइनें चल रही थीं. एक समय तो 46 बनाम 46, 70 बनाम 70, 80 बनाम 82 चल रहा था. हालांकि, अब ज्यादातर चैनल AAP को आगे दिखा रहे हैं.

दिल्ली की मौजूदा प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच हमेशा टकराव रहा है. राजनीतिक जानकारों और जनता में ‘सैंडविच सरकार’ एक चिंता रही हैं. ‘सैंडविच सरकार’ बोले तो केंद्र में BJP, राज्य में AAP और नगर निगम के लेवल पर BJP का होना. आम आदमी पार्टी वाले अक्सर ये दावा करते हैं कि MCD में उनके लोगों का न होना उनके काम में बाधा डालता है. अगर आज AAP की जीत होती है, तो उसकी ये शिकायत ख़त्म हो जाएगी.

एग्जिट पोल में क्या था?

5 दिसंबर को इंडिया टुडे एग्ज़िट पोल ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के लिए लगभग 50 प्रतिशत वोट शेयर के साथ स्पष्ट जीत का अनुमान लगाया था. पोल में AAP को 149 से 171 सीटें दी गईं. वहीं बीजेपी को 67 से 91 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी. पिछले 15 सालों से MCD पर भारतीय जनता पार्टी का शासन है. पोल के नतीजों के साथ अब मौजूदा रुझान भी इस स्ट्रीक को तोड़ता नज़र आ रहा है.

MCD चुनाव: 62 साल पुरानी शाहदरा की मशहूर कचौड़ी खाई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement