The Lallantop
Advertisement

Crash Bandicoot On the Run: बचपन में खेला मारियो की टक्कर वाला गेम अब मोबाइल पर

नॉस्टैल्जिया, पधारो म्हारे फ़ोन में!

Advertisement
Img The Lallantop
Crash Bandicoot: On the Run गेम जानिए कैसा है.
28 मार्च 2021 (Updated: 27 मार्च 2021, 04:48 IST)
Updated: 27 मार्च 2021 04:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
हमारे बचपन में सबको मारियो गेम का बड़ा चस्का था. आप जिस मशीन में गेम की कैसेट लगाते थे वो निंटेंडो का गेमिंग कंसोल था. ठीक इसी तरह सोनी का बनाया हुआ गेमिंग कंसोल प्ले स्टेशन आता था (इसी का लेटेस्ट मॉडल है PS5). इस मशीन का मारियो के जैसा पॉपुलर एडवेंचर गेम था Crash Bandicoot. जैसे सालों-साल मारियो के अलग-अलग वर्ज़न बनते रहे ठीक वैसे ही क्रैश के भी अलग-अलग वर्ज़न बनते रहे. मारियो कुछ टाइम पहले मोबाइल पर आया था और अब क्रैश भी मोबाइल पर आ गया है. गेम का नाम है-- Crash Bandicoot: On the Run.
हम इसका प्री-रजिस्ट्रेशन किए बैठे थे और 25 मार्च को आते ही इसे डाउनलोड करके खेलना शुरू कर दिया. इस गेम में क्या-क्या है और ये हमें कैसा लगा, इसके बारे में हम आपको यहां बताएंगे. Crash Bandicoot On the Run का एक्सपीरियंस जैसा इसके नाम से ही पता चलता है, नया क्रैश बैंडिकोट गेम "टेंपल रन" और "सबवे सर्फर" की तरह एक रनिंग गेम है जिसमें आपका प्लेयर क्रैश है. मगर ये गेम इन पॉपुलर रनिंग गेम से थोड़ा सा अलग है. इसमें बेतहाशा दौड़ते नहीं रहना है. बिल्कुल एक गेमिंग स्टेज की तरह लेवल को पार करना होता है जिसके आखिर में एक बॉस आता है. ऐसे ही एक के बाद एक बॉस को हराना होता है और अगली स्टेज तक पहुंचना होता है.
Crash Gameplay
क्रैश बैंडिकोट गेम के स्क्रीनशॉट.

दौड़ते समय आपके सामने अलग-अलग टाइप के अड़ंगे आते हैं, जिनसे बचते हुए, तोड़-फोड़ करते हुए और फिसलते-कूदते आगे बढ़ना होता है. क्रैश को दौड़ाने के लिए आपको कोई बटन नहीं दबाना पड़ता, ये अपने आप भागता रहता है. स्टेज का लुक और दूसरे आइटम की वजह से गेम की फ़ील असली वाले क्रैश बैंडिकोट जैसी है मगर रनिंग गेम होने की वजह से गेम-प्ले काफी लिमिटेड है और इसलिए वो वाला मज़ा नहीं मिलता. बस प्ले स्टेशन वाले गेम की उस स्टेज की याद आती है जहां एक गुफा में क्रैश के पीछे एक बड़ा सा गोल पत्थर लुढ़क रहा था और क्रैश उससे बचकर भाग रहा था.
गेम में अभी सिर्फ़ अकेले खेलने वाला मोड है, मगर जल्द ही इसमें आप अपने दोस्तों के साथ रेस भी लगा पाएंगे. गेम के मैप पर बहुत सारा कॉन्टेंट दिख रहा है मगर ये सब आने में अभी टाइम है. गेम के एनिमेशन काफी अच्छे हैं और ये एकदम ही स्मूद चलता है. ग्राफिक ठीक-ठाक हैं मगर थोड़े और बेहतर हो सकते थे.
Crash Skin Map
क्रैश बैंडिकोट गेम में मौजूद स्किन और मैप.
गेम की कहानी गेम की कहानी सिम्पल सी है. क्रैश बैंडिकोट और उसकी बहन कोको एक मिशन पर निकलते हैं. डॉक्टर नियो कॉर्टेक्स और उसके गुंडों से मल्टी-वर्स को बचाने के लिए. शहर और दुनिया बचाने वाले स्टेक अब बहुत छोटे हो गए हैं. अब यूनिवर्स और मल्टी-वर्स से नीचे कोई बात नहीं होती. जिन्होंने पहले कभी भी कोई सा भी क्रैश बैंडिकोट खेला होगा, वो डॉक्टर नियो कॉर्टेक्स को तो ज़रूर पहचान लेंगे. क्रैश के गेम की दुनिया में बहुत से जाने-पहचाने विलन हैं मगर ज़्यादातर में डॉक्टर कॉर्टेक्स ही सबसे बड़े विलन बनकर आते हैं. शॉपिंग और ऐड क्रैश बैंडिकोट का मोबाइल गेम किंग कंपनी ने बनाया है. ये वही कंपनी है जिसने कैंडी क्रश बनाया है. गेम में इन-ऐप परचेज़ हैं, मतलब कि पैसे देकर सामान खरीदने वाला सिस्टम. पैसों से आप क्रिस्टल ले सकते हैं और यह क्रिस्टल गेम में हर तरह की शॉपिंग के लिए इस्तेमाल होंगे. क्रैश के लिए अलग-अलग स्किन भी हैं जिन्हें गेम में खरीदा जा सकता है. अगर आपने गेम को प्री-रजिस्टर किया होता तो आपको हमारी तरह ही “हाईना” स्किन फ्री में मिलती. शॉपिंग के अलावा गेम में ऐड भी हैं जो तभी चलते हैं जब आप चाहते हैं. जैसे स्टेज पार करने के बाद अगर आपको डबल बोनस चाहिए तो आप चाहें तो ऐड देख सकते हैं. फ्री गिफ़्ट चाहिए तो ऐड वाला बटन दबा दीजिए.
Crash Ad Purchase
क्रैश बैंडिकोट गेम में मौजूद ऐड और इन-ऐप परचेज़.
दिमाग का दही करने वाली चीज़ गेम में सबसे दुखदायी चीज़ है हथियार. हर स्टेज को खेलने के लिए उस लेवल के बॉस से निपटने लायक हथियार चाहिए होता है. ये हथियार नाइट्रो पोशन, बॉम्ब या रॉकेट वग़ैरह होते हैं. स्टेज शुरू करने से पहले ये आपको लेकर चलना होता है. इन हथियार को आप स्टेज खेलने के टोकन जैसा मान सकते हैं. जितना बड़ा दुश्मन, उतना बड़ा हथियार. इन्हें बनाने के लिए कुछ आइटम चाहिए होते हैं जो बार-बार खत्म हो जाते हैं.
ये आइटम मिलते कहां है? स्टेज में "आकु" के दिए हुए मिशन पूरे करने पर और आइटम कलेक्ट वाली स्टेज में. आइटम खत्म हो जाने पर बार-बार यही स्टेज खेलनी पड़ती है और बड़ी भयंकर ऊबन होने लग जाती है. इन आइटम को इकट्ठा करने का एक और तरीका है- क्रिस्टल की मदद से खरीदने का. पैसा कमाने हर कोई बैठा है मगर यहां पर ये एक दम ही पैसों की उगाही लग रही है.
फ़िलहाल तो Crash Bandicoot On the Run में कुछ ज्यादा खास नहीं है. इस जैसे कई रनिंग गेम आ चुके हैं जिनमें Jumanji: Epic Run, Minion Rush और Sonic जैसे मोबाइल गेम शामिल हैं. गेम की एक ही अलग अपील है और वो है क्रैश बैंडिकोट का नॉस्टैल्जिया. कंपनी को गेम के दूसरे मोड थोड़े जल्दी लाने होंगे, इससे पहले कि लोगों का ध्यान हटकर कहीं और लग जाए.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement