The Lallantop
Advertisement

कांग्रेस से 135 करोड़ के बाद 524 करोड़ वसूलने की तैयारी, चुनाव से पहले बहुत बड़ी 'गाज' गिरने वाली है

Congress ने इस मामले में Delhi High Court का भी रूख किया था. लेकिन पार्टी को कोई राहत नहीं मिली थी. अब ये नया मामला क्या? Income Tax Department क्या करने वाला है?

Advertisement
Mallikarjun Khadge and Rahul Gandhi
कांग्रेस को एक और बड़ी कार्रवाई का सामना कर पड़ सकता है. (फाइल फोटो: PTI)
font-size
Small
Medium
Large
27 मार्च 2024 (Updated: 27 मार्च 2024, 12:54 IST)
Updated: 27 मार्च 2024 12:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से ठीक पहले कांग्रेस पर एक और बड़ी कार्रवाई हो सकती है. इनकम टैक्स (IT action on congress) डिपार्टमेंट की तरफ से पार्टी से 523.86 करोड़ वसूले जा सकते हैं. कांग्रेस ने IT डिपार्टमेंट को इन पैसों का कोई हिसाब नहीं दिया है. ये लेनदेन 2014 से 2021 के बीच किए गए हैं. इससे पहले भी IT ने कांग्रेस के बैंक अकाउंट से 135 करोड़ रुपए निकाले थे.

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़ीं रितु सरीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले हुई IT की रेड में करोड़ो के लेनदेन का पता चला था. कांग्रेस से राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील वीके तन्खा ने एक्सप्रेस को इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी को आशंका है कि 523.87 करोड़ में भारी जुर्माना और ब्याज जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे पहले 135 करोड़ की राशि वसूल कर पार्टी को अपंग बनाया जा रहा है. तन्खा ने आगे कहा कि अगली कार्रवाई से हमें इससे भी बड़ा झटका लगने की उम्मीद है. जिससे हम और भी अपंग हो जाएंगे, लेकिन अब अपंग बनाने के लिए बचा क्या है?

ये भी पढ़ें: वरुण गांधी को कांग्रेस का बुलावा, क्या कोई ऑफर भी मिला?

इसी महीने, कांग्रेस पार्टी ने आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) से एक अपील की थी. जिसमें पार्टी के बैंक खातों से 135 करोड़ रुपये की निकासी पर रोक लगाने की मांग की गई थी. लेकिन उनकी अपील खारिज कर दी गई. फिर 22 मार्च को पार्टी ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. कांग्रेस ने आयकर विभाग की तलाशी को चैलेंज किया. पार्टी ने कहा कि ये कार्रवाई बहुत देर से की गई है. लेकिन हाई कोर्ट कांग्रेस की बात से सहमत नहीं हुआ.

कांग्रेस की तरफ से पार्टी के बैंक अकाउंट को फ्रीज करने को लेकर केंद्र सरकार पर आरोप लगाए गए हैं. इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे अलोकतांत्रिक बताते हुए कहा था,

"हम बराबरी से चुनाव ना लड़ पाएं. इसलिए बैंक खाते सीज कर दिए गए हैं. एक राजनीतिक दल को चुनाव लड़ने में बाधा उत्पन्न कर खतरनाक खेल खेला गया है. हर तरफ सिर्फ इनका ही विज्ञापन लगा है और उसमें भी मोनोपोली है. BJP के हर जगह फाइव स्टार दफ्तर हैं. सरकार के चुनावी खर्चे का कोई हिसाब नहीं है. भाजपा ने कभी अपने बैंक खाते की डिटेल्स नहीं दी है. सिर्फ हमसे खाते की जानकारी चाहते हैं. चुनाव बराबरी पर होना चाहिए. BJP कभी टैक्स नहीं देती है, लेकिन हमसे मांगती है."

देश भर में आगामी 19 अप्रैल से 1 जून तक लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. 7 चरण में चुनाव कराए जाएंगे. 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी.

वीडियो: 'गांधी परिवार के तरफ..' BJP ने Varun Gandhi का टिकट काटा पर मां को ये ऑफर मिला, Congress क्या बोली?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement