The Lallantop
Advertisement

उपचुनाव नतीजे: आजमगढ़ और रामपुर में BJP आगे, पंजाब में भगवंत मान की सीट पर पीछे AAP

तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है.

Advertisement
BJP-SP
बीजेपी और सपा की सांकेतिक तस्वीरें.
font-size
Small
Medium
Large
26 जून 2022 (Updated: 28 जून 2022, 12:10 IST)
Updated: 28 जून 2022 12:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूपी में अखिलेश यादव की सीट आज़मगढ़ और आज़म खान की सीट रामपुर में हुए उपचुनावों के नतीजे आ रहे हैं. आज़मगढ़ में बीजेपी के दिनेश लाल यादव निरहुआ और सपा के धर्मेंद्र यादव के बीच अच्छा मुकाबला चल रहा है. हालांकि, खबर लिखे जाने तक निरहुआ ढाई हजार वोटों की बढ़त बना चुके हैं. दूसरी तरफ रामपुर में भी बीजेपी के घनश्याम लोधी आगे चल रहे हैं.

यूपी की इन दो लोकसभा सीटों के अलावा पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट और आंध्र प्रदेश, झारखंड, दिल्ली और त्रिपुरा की 7 विधानसभा सीटों पर 23 जून को उपचुनाव के तहत मतदान हुआ था. पंजाब की संगरूर सीट पर आम आदमी पार्टी और अकाली दल के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. शिरोमणी अकाली दल (A) के सिमरनजीत सिंह मान ने शुरुआत में लंबी छलांग लगाई थी. लेकिन बाद में आम आदमी पार्टी गुरमेल सिंह ने वोटों के अंतर को काफी कम कर दिया है. सिमरनजीत अभी आगे चल रहे हैं, लेकिन वोटों का अंतर अब सिर्फ 3 हजार से थोड़ा ज्यादा ही है.

बता दें कि यूपी की आज़मगढ़ सीट से 2019 में अखिलेश यादव ने चुनाव जीता था और रामपुर से आज़म खान ने. लेकिन दोनों नेताओं ने 2022 विधानसभा चुनाव लड़ा, राज्य की राजनीति चुनी और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया. वहीं पंजाब में भगवंत मान के सीएम बनने के बाद से संगरूर लोकसभा सीट खाली थी. हालांकि, उपचुनाव में मुख्यमंत्री की पुरानी सीट पर उनके उम्मीदवार को जूझते हुए देखा जा रहा है.

7 विधानसभा सीट

दिल्ली, आंध्रप्रदेश, झारखंड में एक एक विधानसभा सीट और त्रिपुरा की 4 विधानसभा सीटों पर भी गिनती जारी है. दिल्ली की राजिंदर नगर सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा जाने के बाद खाली हुई थी. इस सीट पर फिलहाल आम आदमी पार्टी 5 हजार वोटों से बढ़त बनाए हुए है. AAP के दुर्गेश पाठक BJP के राजेश भाटिया से आगे चल रहे हैं. आंध्रप्रदेश की अत्मकुर विधानसभा सीट पर जगनमोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP आसान जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है. खबर लिखे जाने तक YSRCP के एम विक्रम रेड्डी BJP के भरत कुमार गुंडलापल्ली से 71 हजार ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं झारखंड की मांडर विधानसभा सीट से कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्के BJP की गंगोत्री से आगे चल रही हैं. हालांकि, फिलहाल दोनों के बीच का अंतर 1150 से भी कम है.

इसके अलावा त्रिपुरा की चार विधानसभा सीटों पर भी नतीजे घोषित हो रहे हैं. यहां टाउन बारदोवली से बीजेपी के उम्मीदवार और मौजूदा सीएम माणिक साहा ने जीत हासिल कर ली है. इसके अलावा अगरतला में बीजेपी आगे चल रही. जबकि जुबराजनगर और सुरमा में CPI(M) ने बढ़त बनाई हुई है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement