The Lallantop
Advertisement

‘सीएम कौन बनेगा’ वाले सवाल पर क्या बोले नीतीश?

क्या कोई नया नाम सामने आने वाला है?

Advertisement
Img The Lallantop
बिहार चुनाव से पहले एनडीए मिले सुर से ये कहता रहा है कि सीएम पद के दावेदार नीतीश कुमार ही होंगे. लेकिन अब नीतीश ने कह दिया है कि सीएम के नाम पर फैसला एनडीए करेगा. क्या ये बिहार में किसी नए चेहरे की आमद का इशारा है? (फाइल फोटो- PTI)
12 नवंबर 2020 (Updated: 12 नवंबर 2020, 15:23 IST)
Updated: 12 नवंबर 2020 15:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
बिहार चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद JDU चीफ नीतीश कुमार ने पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की. अब जबकि NDA 122 का बहुमत का आंकड़ा पार कर चुका है और महागठबंधन 110 पर रुक गया है, तो अगला बड़ा सवाल एक ही है– NDA में बिहार का मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इसके जवाब में नीतीश ने कहा –
“जनता मालिक है, जो फैसला कर दे, नमन है. हम व्यक्तिगत रूप से कभी कोई दावा नहीं करते. (सीएम पद को लेकर). NDA के चारों घटक दल मिलकर ही इस पर फैसला करेंगे.”
हालांकि नीतीश ने NDA के सरकार बनाने के दावे को ज़रूर पुख़्ता तरीके से सामने रखा. कहा –
“NDA को बहुमत मिला है और NDA ही बिहार में सरकार बनाएगा. अभी ये तय नहीं है कि शपथ ग्रहण समारोह कब होगा. छठ के पहले या बाद. हम चुनाव के नतीजों का विश्लेषण भी कर रहे हैं. कल हमारी चारों सहयोगी पार्टियों की बैठक होगी, जिसमें इस पर चर्चा होगी.”
बिहार में शराबबंदी कितनी कारगर रही, इस पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. जवाब देते हुए नीतीश ने कहा –
“10% लोग तो हमेशा गड़बड़ करने वाले होते ही हैं. कुछ लोगों का स्वभाव ही गड़बड़ करने वाला होता है. आप ये बताइए कि क्राइम के ख़िलाफ दुनियाभर में अलग-अलग देशों में कितने कानून हैं? क्राइम रुक गया? कम हुआ न. लेकिन कोई ये दावा करे कि क्राइम ज़ीरो पर आ गया, तो ऐसा शायद ही कोई देश है.”
नीतीश ने हालांकि ये इशारा कर दिया कि 13 नवंबर को जब बिहार में एनडीए के चारों सहयोगी दल मिलेंगे, बैठेंगे तो मोटे तौर पर सीएम के नाम पर सहमति बन सकती है. बिहार में एनडीए के दो बड़े दल बीजेपी और जेडीयू हैं. बीजेपी को 74 और जेडीयू को 43 सीट मिली हैं. यानी नीतीश की पार्टी बीजेपी से पिछड़ गई है. इसके बाद से ही सीएम के नाम को लेकर कयासबाजियों का दौर तेज है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement