The Lallantop
Advertisement

क्या राहुल गांधी दुबई से 1.37 लाख का बीफ खाकर आए हैं?

राहुल गांधी के खाने की ये फोटो खूब वायरल हो रही है.

Advertisement
Img The Lallantop
font-size
Small
Medium
Large
15 जनवरी 2019 (Updated: 15 जनवरी 2019, 17:20 IST)
Updated: 15 जनवरी 2019 17:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
राहुल गांधी लौट आए. खबरों में भी और दुबई से भी. आते ही फेवरिट काम किया. क्या है वो काम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राजनीतिक हमला. मोदी जी को एक अवॉर्ड मिला. बिलकुल नया नवेला. इसी साल बना. अवॉर्ड क्यों मिला. जूरी में कौन था. इन सबको लेकर सोशल मीडिया पर सवाल जवाब और ट्रोलिंग हो रही है. राहुल भी पूछने लगे.
अच्छा, ट्रोलिंग से याद आया. राहुल की दुबई यात्रा की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब घूम रही हैं. और घूम रहे हैं कुछ झूठ. अब जहां झूठ, वहां लल्लनटॉप की पड़ताल.
  • दावा 1
राहुल गांधी दुबई में भारतीयों को भाषण दे रहे थे. सवाल जवाब हुआ. एक 14 साल की बच्ची ने सवाल पूछा. राहुल के सांप्रदायिकता वाले बयान पर. सोशल मीडिया पर दावा है कि बच्चे के सवाल के बाद राहुल को जवाब नहीं सूझा. नतीजन कांग्रेस की टीम को उनकी बातचीत का लाइव टेलीकास्ट रोकना पड़ा.
खूब धड़ल्ले से इस फोटो को शेयर किया जा रहा है.
खूब धड़ल्ले से इस फोटो को शेयर किया जा रहा है.

  • पड़ताल
वायरल हो रहे इस पोस्ट में जिस लड़की की तस्वीर है, वो दरअसल तीन साल पुराने वीडियो का हिस्सा है. 3 मिनट 38 सेकेंड का ये वीडियो यूट्यूब पर Save girl child: Powerful Speech by Siddhi Bagwe के नाम से भी मौजूद है. सिद्धी महाराष्ट्र की स्कूल स्टूडेंट हैं.
दूसरी बात, राहुल गांधी की दुबई वाली बातचीत का वीडियो कांग्रेस के हैंडल पर उपलब्ध है. उसमें ये सवाल जवाब कहीं भी नहीं हैं.
सिद्धी महाराष्ट्र की स्कूल स्टूडेंट हैं.
सिद्धी महाराष्ट्र की स्कूल स्टूडेंट हैं.


यानी दावा झूठा.
  • दावा नंबर 2
राहुल ने दुबई के फाइव स्टार होटल में 1500 पाउंड का नाश्ता किया. हमारे रुपयों में हिसाब लगाएं तो 1 लाख 37 हजार. 15 का पहाड़ा और गुणा करो पाउंड की कीमत यानी 91 रुपये 24 पइसे से. तो दावा के जरिए ये कहा जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मौज काट रहे हैं महंगा नाश्ता कर.
खाने के नाम और दाम दोनों को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है.
खाने के नाम और दाम दोनों को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है.


नाश्ते से जुड़ा दूसरा दावा ये है कि राहुल गांधी दुबई में बीफ खा रहे थे. बीफ यानी भैंस या गाय का मांस.
  • अब बारी पड़ताल की.
राहुल गांधी की ये तस्वीर किसी फाइव स्टार होटल की नहीं बल्कि घर की है. दुबई में रहने वाले बिजनेसमैन सन्नी वार्की के घर की है. उन्हीं ने नेता जी को नाश्ते पर बुलाया था. मोहल्ले में भोकाल टाइट करने का इरादा रहा होगा. नाश्ता पार्टी में राहुल के अलावा पूर्व सांसद और मुंबई के कांग्रेसी नेता मिलिंद देवड़ा वगैरह भी मौजूद थे.
कांग्रेस ने खुद ट्वीट कर इस मीटिंग के बारे में बताया है.
कांग्रेस ने खुद ट्वीट कर इस मीटिंग के बारे में बताया है.


रही बीफ की बात. तो कांग्रेस कई मीडिया बातचीतों में सफाई दे चुकी है. कि नाश्ते में लोकल व्यंजन थे. बीफ नहीं था. बाकी बीफ हो या कुछ भी हो. उनकी मर्जी खाएं, उनकी मर्जी न खाएं. संविधान में खाने की आजादी है. और ये देश उसी किताब के हिसाब से चलता है.
  • दावा 3
एक पोस्ट में दावा है कि राहुल गांधी के साथ ISI का कुख्यात एजेंट शुजा पाशा बैठा है. और ये तस्वीर तब खींची गई जब राहुल गांधी दुबई के पाकिस्तानी दूतावास में दावत उड़ा रहे थे.
Rahul gandhi 4

पड़ताल
जिन शुजा पाशा की बात हो रही है. वो ये हैं.
जिन शुजा पाशा की बात हो रही है. वो ये हैं.


पड़ताल बहुत आसान थी. शुजा पाशा की तस्वीर देख लीजिए. अब बगल में बैठे आदमी की तस्वीर. पता चल गया. ये कोई आईएसआई एजेंट नहीं. और ये तस्वीर दूतावास की नहीं, वही विर्क के बंगले की है.
  • दावा 4
राहुल की ये वीडियो क्लिप

तो राहुल कह रहे हैं कि महात्मा गांधी के अहिंसा के विचार इस्लाम से प्रेरित थे. लेकिन सच क्या है. सच पता लगाया इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने. इसके मुताबिक दावा भरमाने वाला है. सच्चाई जाननी है तो उसी वीडियो को फिर से देखिए. कुछ ज्यादा सेकंड तक.
24
:36- 25:00
तक की बात को ध्यान से सुनिए. (स्रोत : राहुल गांधी)

पड़ताल
राहुल गांधी के कहने का मतलब था- ‘महात्मा गांधी अहिंसा के महान प्रतिनिधि थे. उन्होंने अहिंसा का विचार हमारे महान धर्मों से, प्राचीन दर्शनशास्त्र से, इस्लाम से, ईसाईयत से, यहूदीवाद से लिया. हर उस महान धर्म से लिया जहां साफ लिखा है कि हिंसा किसी को भी कुछ भी हासिल करने में मदद नहीं करेगी’. इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने भी अपनी पड़ताल में इस वीडियो तो झूठा पाया.
पड़ताल अभी खत्म नहीं. क्योंकि झूठ के कारोबारी सब तरफ हैं. एक तस्वीर वायल हो रही है. ये बताने के लिए कि मोदी दब्बू और राहुल महान. ये भी झूठ है. और इसका सच जान लीजिए.
Rahul gandhi

 
मोदी जिसमें हाथ बंद किए खड़े हैं वो तस्वीर दुबई की नहीं दिल्ली की है, दो साल पहले अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद दिल्ली आए थे तब की.
बात तब की है जब क्राउन प्रिंस भारत आए थे. मोदी और क्राउन प्रिंस दोनों खड़े होकर हाथ मिला रहे हैं.
बात तब की है जब क्राउन प्रिंस भारत आए थे. मोदी और क्राउन प्रिंस दोनों खड़े होकर हाथ मिला रहे हैं.


एक और तस्वीर देखिए. मोदी और क्राउन प्रिंस दोनों खड़े होकर हाथ मिला रहे हैं.
अब बात राहुल की तस्वीर की करते हैं. 11 जनवरी की है ये तस्वीर, जब राहुल ने UAE के उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद से मुलाकात की.
ये फोटो खुद राहुल ने ट्वीट की है.
ये फोटो खुद राहुल ने ट्वीट की है.


अब जब किसी से मुलाकात होगी तो जाहिर है तमाम तरह की तस्वीरें खीची जाएंगी. ट्रोलर्स ने मोदी और राहुल की तस्वीर अपने-अपने हिसाब से उठाई, फिर अपने हिसाब से कैप्शन डाल दिए. कुल जमा ये तस्वीर भी झूठी निकली.
 


वीडियो देखें: 1200 पेज की चार्जशीट में कन्हैया, उमर के खिलाफ ये सबूत

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement