The Lallantop
Advertisement

UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के नाम पर मॉक आंसर कॉपी वायरल, किसी ने कहा 'परफेक्ट' तो कोई भड़क गया

कुछ लोगों ने कहा कि UPSC सिविल सर्विस के मेंस एग्जाम में किस तरह से आंसर राइटिंग करनी चाहिए, वो आदित्य श्रीवास्तव की आंसर शीट देखकर बखूबी पता चलता है. वहीं कुछ को लगा कि इससे बेहतर तो स्कूल में लिखा जाता है.

Advertisement
upsc cse 2023 topper aditya srivastava answer copy goes viral people react
UPSC CSE 2023 परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने AIR 1 हासिल की. (फोटो- ट्विटर)
18 अप्रैल 2024
Updated: 18 अप्रैल 2024 19:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UPSC सिविल सर्विसेज एग्जाम (UPSC CSE) से पहले उम्मीदवार कई लेवल पर तैयारी करते हैं. प्री एग्जाम निकालने के लिए अलग तरह की स्ट्रैटजी. मेंस के लिए अलग प्लानिंग और इंटरव्यू के लिए अलग माथापच्ची. इतना सब करने के बाद भी शुरुआती प्रयास में एग्जाम क्रैक करना बहुत मुश्किल होता है. तमाम चुनौतियों से गुजरते हुए कोई कैंडिडेट परीक्षा के सभी लेवल पास कर लेता है तो वो दूसरे कैंडिडेट्स के लिए प्रेरणा बन जाता है.

UPSC CSE 2023 में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने AIR 1 हासिल की. UPSC परीक्षा की चर्चा का केंद्र इस समय वही बने हुए हैं. उनके नाम पर प्रेपरेशन स्ट्रैटजी से जुड़े वीडियो और पोस्ट वायरल हैं. एक पोस्ट में कथित तौर पर आदित्य श्रीवास्तव की आंसर राइटिंग वाली शीट्स वायरल हैं. दावा किया गया है कि ये शीट्स उनके मॉक टेस्ट की कॉपी है.

सोशल मीडिया वेबसाइट X पर UPSC NOTES नाम का एक अकाउंट है. इसी अकाउंट से ये कॉपीज अपलोड की गई हैं. हालांकि, असल में ये कॉपी आदित्य की हैं या नहीं इसकी पुष्टि हम नहीं करते. कॉपी में चार टॉपिक में से एक पर निबंध लिखने को कहा गया है. जिसके पहले पैरा में वर्ल्ड वॉर 2 और मैनहैटन प्रोजेक्ट के बारे में बात की गई है.

UPSC CSE 2023 के टॉपर की कॉपी देख लोगों ने कई तरह के रिएक्शन्स दिए. कुछ लोग आंसर राइटिंग स्किल्स देखकर चौंक गए. तो कई लोग इससे नाखुश भी नजर आए. पीकू नाम के एक शख्स ने लिखा,

परफेक्शन को सलाम.

आंसर देख एक सज्जन ने बोर्ड एग्जाम की तरह अंडरलाइन करने की बात कर दी. लिखा,

UPSC में भी बोर्ड एग्जाम की तरह कीवर्ड अंडरलाइन करने होते हैं क्या?

वहीं सीए काकुल मिश्रा नाम के एक शख्स आंसर से बिल्कुल भी खुश नहीं दिखे. उन्होंने लिखा,

निराश हूं, स्कूल में भी लोग इससे अच्छा लिखते हैं.

अभिजीत नाम के शख्स ने लिखा,

ये लोग हम पर राज करेंगे? मुझे ये जानना है कि कौन से ट्रेनिंग सेंटर ने इन्हें ट्रेन किया है.

वहीं जितिन यादव नाम के एक IAS अधिकारी ने लिखा,

UPSC उम्मीदवारों को ये जरूर पढ़ना चाहिए. निबंध लिखने का सबसे सही तरीका.

UPSC सिविल सर्विस के मेंस एग्जाम में किस तरह से आंसर राइटिंग करनी चाहिए, वो ये पोस्ट बखूबी बताता है. पोस्ट देख कुछ लोगों ने कहा कि वो ये आंसर देख सदमे में हैं, तो कई ने ओपेनहाइमर के कैरेक्टर का जिक्र कर दिया. कुछ का मानना था कि ये आंसर देख समझा जा सकता है कि UPSC का एग्जाम लोग रट के पास करते हैं. आंसर राइटिंग की इस कथा पर आपका क्या मानना है, हमें कमेंट करके बताइए.

वीडियो: UPSC के लिए कितने घंटे पढ़ना होगा पता चल गया है!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement