The Lallantop
Advertisement

यूपी पुलिस में बड़ी वैकेंसी, सैकड़ों SI पदों पर होगी भर्ती, सारी जानकारी यहां जानें

दो साल बाद निकली SI भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 921 है. भर्ती के लिए 7 जनवरी से अप्लाई किया जा सकेगा. लास्ट डेट 28 जनवरी 2024 है.

Advertisement
up police sub inspector recruitment notification out
SI के पदों के लिए 21 से 28 वर्ष के बीच के अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं. (फोटो- आजतक)
28 दिसंबर 2023
Updated: 28 दिसंबर 2023 24:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल भर्ती के बाद सब इंस्पेक्टर (SI) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है (UP Police SI recruitment). उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने 28 दिसंबर को SI भर्ती में कई अलग-अलग पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया. नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती के लिए 7 जनवरी से अप्लाई किया जा सकेगा. भर्ती में अप्लाई करनी लास्ट डेट 28 जनवरी 2024 है.

दो साल बाद निकली SI भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 921 है. अलग-अलग पदों पर संख्या इस प्रकार है-

- SI (गोपनीय) के 268 पद.
- SI क्लर्क के 449.
- SI अकाउंटेंट के 204.

SI (गोपनीय) में 114 पद जनरल कैटेगरी के लिए हैं. 25 पद EWS कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए हैं. 71 ओबीसी, 54 एससी और 4 पद एसटी कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं.

एलिजिबिलटी जान लीजिए

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को ग्रेजुएट होना जरूरी होगा. इसके साथ ही टाइपिंग की योग्यता भी जरूरी है. SI (गोपनीय) के पद के लिए हिंदी टाइपिंग में कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए. वहीं अंग्रेजी शब्द में कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए.

SI क्लर्क के पद के लिए हिंदी में कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट स्पीड और अंग्रेजी के लिए कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए. वहीं SI अकाउंटेंट के पद के लिए हिंदी में 15 शब्द प्रति मिनट स्पीड होनी जरूरी है.

(ये भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती: CM योगी आदित्यनाथ ने आयु सीमा में 3 साल की छूट का एलान किया)

आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो SI के पदों के लिए 21 से 28 वर्ष के बीच के अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं. आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी. प्रदेश के एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी. इसके अलावा अभ्यर्थियों को फिजिकली फिट होना भी जरूरी है.

लिखित परीक्षा

SI के पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर होगी. जिसके बाद फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और कंप्यूटर टाइपिंग भी होगी. लिखित परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी. इसमें सामान्य हिंदी और कंप्यूटर के 100 अंक होंगे. सामान्य ज्ञान के 100 अंक. मैथ्स के 100 अंक और मानसिक अभिरुचि के 100 अंक होंगे. परीक्षा ढाई घंटे की होगी. लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

SI परीक्षा में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए 400 रुपए की एप्लीकेशन फीस देनी होगी.

वीडियो: UP Police में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती को लेकर, EWS कोटे वालों की मांग क्या है?

thumbnail

Advertisement