The Lallantop
Advertisement

यूपी में एक और पेपर लीक, 12वीं के मैथ्स और बायोलॉजी के पेपर की तस्वीरें वायरल

29 फरवरी को आगरा में 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बायोलॉजी और मैथ्स का पेपर लीक हो गया. परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद कई लोगों ने सोशल मीडिया पर पेपर की फोटो अपलोड कर दीं.

Advertisement
up board 12th maths biology exam paper goes viral on social media probe continues
पेपर लीक होने को लेकर शासन ने बोर्ड परीक्षा में सख्ती और सीसीटीवी से निगरानी की बात कही है. (फोटो- ट्विटर)
29 फ़रवरी 2024
Updated: 29 फ़रवरी 2024 22:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पेपर लीक. पिछले 15 दिनों से यूपी में पेपर लीक को लेकर कई जगह प्रदर्शन हुए. ये प्रदर्शन थमे भी नहीं कि एक और पेपर लीक की खबर सोशल मीडिया पर वायरल है. इस बार यूपी बोर्ड की 12वीं क्लास के दो पेपर लीक हुए हैं (UP Board 12th exam paper leak). कहां? हर बार की तरह वॉट्सऐप पर. वो भी परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद. पेपर सोशल मीडिया पर गोते खाता दिखा तो प्रशासन हरकत में आया. अधिकारियों ने सभी सेंटर्स से आज की रिकॉर्डिंग्स मांगी हैं.

पेपर लीक का ये नया मामला सामने आया है आगरा में. 29 फरवरी को यहां 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बायोलॉजी और मैथ्स के पेपर लीक हो गए. परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद कई लोगों ने सोशल मीडिया पर पेपर की फोटो अपलोड कर दी. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मामले की जांच की तो पता चला कि रोझौली स्थित अतर सिंह इंटर कॉलेज से पेपर लीक हुआ था. कॉलेज के कंप्यूटर ऑपरेटर विनय चौधरी ने वॉट्सऐप ग्रुप पर इसे वायरल किया था.

भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक जिस मोबाइल से पेपर के फोटो लिए गए थे, उस पर विनय चाहर का नाम लिखा हुआ है. माना जा रहा है कि इन पेपर की फोटो को किसी और ग्रुप में भेजा जा रहा था. वो गलती से प्रिंसिपल के ग्रुप में आ गए. ऐसे अंदेशा है कि शिक्षा माफिया बाहर कॉपी लिखवा रहे हों, ऐसे में उनको ये पेपर भेजा जा रहा होगा.

(UP बोर्ड : 12वीं का इंग्लिश पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा रद्द)

पेपर लीक होने को लेकर शासन ने बोर्ड परीक्षा में सख्ती और सीसीटीवी से निगरानी की बात कही है. रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल का कहना है कि सोशल मीडिया पर कुछ पेपर के फोटो वायरल हुए हैं. मामले की जांच की जा रही है. यूपी बोर्ड को इससे अवगत कराया जाएगा. प्राथमिक तौर पर कई केंद्र पर कई केंद्रों में इस पेपर को दिखाया गया है, लेकिन इस सीरीज का पेपर वहां नहीं मिला है. मामले की जांच की जा रही है.

वीडियो: मार्कशीट और स्टांप पेपर, ऐसे होता था यूपी पुलिस का पेपर लीक, 4 आरोपी गिरफ्तार

thumbnail

Advertisement