The Lallantop
Advertisement

SSC ने निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई, ये बदलाव भी जान लीजिए

SSC CGL 2023: असिस्टेंट, असिस्टेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर, ऑडिटर, अकाउंटेंट और अपर डिवीजन क्लर्क जैसे पदों पर भर्ती निकली है.

Advertisement
SSC CGL 2023: Notification for more than 7 thousand posts last date how to apply
एग्जाम के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)
4 अप्रैल 2023 (Updated: 4 अप्रैल 2023, 13:44 IST)
Updated: 4 अप्रैल 2023 13:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (SSC CGL) 2023 की ग्रुप C और B की भर्तियों लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सरकारी नौकरी तलाश रहे कैंडिडेट्स के लिए ये एक सुनहरा मौका है. कैंडिडेट्स SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. CGL 2023 एग्जाम के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 3 मई है.

7 हजार से ज्यादा वैकेंसी

SSC CGL 2023 एग्जाम के लिये ग्रुप B और C के साढ़े 7 हजार खाली पद भरे जाएंगे. हालांकि, इन पदों की संख्या घटाई या बढ़ाई जा सकती है. इनमें अलग-अलग विभागों में असिस्टेंट, असिस्टेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, अकाउंटेंट और अपर डिवीजन क्लर्क समेत कई पद शामिल हैं. भर्तियों की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं.

SSC CGL एग्जाम पैटर्न

CGL यानी कि कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम. CGL की परीक्षा दो चरणों में होगी. ये चरण हैं, टियर- 1 और टियर- 2. टियर-1 एग्जाम एक घंटे का होगा. इसमें 200 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इनमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और अंग्रेजी विषय से सवाल पूछे जाएंगे. हर एक सेक्शन से 25 सवाल पूछे जाएंगे.

टियर-2 एग्जाम में पिछले साल बदलाव किया गया था. इसमें इस बार भी तीन पेपर होंगे. पेपर-1 में तीन सेक्शन होंगे. लिखित परीक्षा पास करने के लिए कैंडिडेट्स को पेपर-1 के सारे सेक्शन में क्वालीफाई करना होगा.

- सेक्शन 1 में मैथ और रीजनिंग, दोनों के 30-30 सवाल, कुल 180 नंबर
- सेक्शन 2 में इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस, 45 और 25 सवाल, कुल 210 नंबर
- सेक्शन 3 में कंप्यूटर नॉलेज, 20 सवाल, 60 नंबर. दूसरे सेशन में 15 मिनट का डेटा एंट्री टेस्ट.

टियर-2 के दूसरे पेपर में स्टैटिस्टिक्स के सवाल पूछे जाएंगे. इसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे, जो कि 200 नंबर के होंगे. ये पेपर उन कैंडिडेट्स के लिए है जो जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (JSO) के पद के लिये अप्लाई करेंगे.

वहीं तीसरा पेपर उन कैंडिडेट्स के लिए होगा, जो असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर या असिस्टेंट अकॉउन्ट्स ऑफिसर के पद के लिए अप्लाई करेंगे. इस पेपर में फाइनेंस और अकाउंट्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे, जो कि 200 नंबर के होंगे.

एलिजिबिलिटी जान लीजिए?

SSC CGL 2023 एग्जाम के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए. कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. CGL में अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से उम्र की सीमा भी अलग है. इसे कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर चेक कर सकते हैं.

एग्जाम कब होगा?

SSC CGL 2023 एग्जाम की फेज-1 परीक्षा इस जुलाई के महीने में आयोजित होगी. इसकी जानकारी SSC ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी है. लेकिन एग्जाम की तारीखें अभी नहीं बताई गई हैं. वहीं फेज-2 एग्जाम के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी.

SSC CGL 2023: ऐसे करें अप्लाई

स्टेप 1- SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2- अगर पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं तो अपनी डिटेल्स भरकर रजिस्टर करें.
स्टेप 3- जेनरेट हुए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें.
स्टेप 4- एप्लीकेशन फॉर्म, जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर फॉर्म सबमिट करें.
स्टेप 5- फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंट आउट रख लें.

वीडियो: दुनियादारी: पुतिन की आलोचना कर फेमस हुए ब्लॉगर को किसने बम से उड़ा दिया?

thumbnail

Advertisement