The Lallantop
Advertisement

'NEET का पेपर एग्जाम से पहले हाथ लगा', उसके बाद आरोपी नंबर कितने ला पाए?

NEET Exam Row: मामले में गिरफ्तार किए गए अनुराग ने परीक्षा में 720 में से 185 नंबर हासिल किए हैं. बाकी 3 आरोपियों के कितने नंबर आए?

Advertisement
Scores of the candidates who were arrested in connection with the NEET exam paper leak
पुलिस पूछताछ में अनुराग यादव ने इस बात को स्वीकार किया है कि उसे परीक्षा के पहले एक प्रश्न पत्र दिया गया था. (सांकेतिक फोटो- ट्विटर)
20 जून 2024
Updated: 20 जून 2024 19:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NEET-UG पेपर विवाद की जांच अभी जारी है. परीक्षा को लेकर अनुराग यादव (Anurag Yadav NEET) नाम के अभ्यर्थी का ‘कबूलनामा’ सामने आया था. पुलिस की पूछताछ में अनुराग ने इस बात को स्वीकार किया है कि उसे परीक्षा के पहले एक प्रश्न पत्र दिया गया था. जो असली क्वेश्चन पेपर से बिल्कुल मेल खाता था. अब मामले में गिरफ्तार किए गए चार अभ्यर्थियों के स्कोरकार्ड सामने (NEET Score of arrested candidates) आए हैं. इसमें अनुराग भी शामिल है. अनुराग ने परीक्षा में 720 में से 185 नंबर हासिल किए हैं. ये तब है, जब कहा जा रहा है कि इन अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले ही पेपर मिल गया था.    

NTA के स्कोरकार्ड के मुताबिक, अनुराग यादव के परीक्षा में 54.84 पर्सेंटाइल हैं. फिजिक्स में अनुराग के 85.8 पर्सेंटाइल नंबर हैं, वहीं बायोलॉजी में 51 पर्सेंटाइल स्कोर है. केमिस्ट्री में अभ्यर्थी ने 5 पर्सेंटाइल स्कोर किया है. अनुराग की ऑल इंडिया रैंक 10 लाख 51 हजार 525 है. वहीं OBC कैटेगरी में उसकी रैंक 4 लाख 67 हजार 824 है.

अनुराग के अलावा EOU द्वारा गिरफ्तार किए गए आयुष राज ने NEET परीक्षा में 300 नंबर हासिल किए हैं. फिजिक्स में आयुष के 15.52 पर्सेंटाइल नंबर हैं, वहीं बायोलॉजी में 87.80 पर्सेंटाइल स्कोर है. केमिस्ट्री में अभ्यर्थी ने 15.36 पर्सेंटाइल स्कोर किया है. आयुष की AIR 6 लाख 18 हजार 195 है.

वहीं अभिषेक कुमार के परीक्षा में 581 नंबर हैं. फिजिक्स में अभिषेक ने 96.40, बायोलॉजी में 90.92, और केमिस्ट्री में 95.99 पर्सेंटाइल स्कोर किया है. उसकी NEET में AIR 1 लाख 3 हजार 234 रैंक है. चौथे अभ्यर्थी शिवनंदन के परीक्षा में 483 नंबर आए हैं. फिजिक्स में शिवनंदन ने 89.75, बायोलॉजी में 90.27, और केमिस्ट्री में 86.02 पर्सेंटाइल नंबर स्कोर किए हैं.

अनुराग ने पुलिस को क्या बताया?

पुलिस पूछताछ में अनुराग यादव ने इस बात को स्वीकार किया है कि उसे परीक्षा के पहले एक प्रश्न पत्र दिया गया था. जो असली क्वेश्चन पेपर से बिल्कुल मेल खाता था. उसे सवालों के जवाब भी उपलब्ध कराए गए थे. इंडिया टुडे से जुड़े आदित्य वैभव की रिपोर्ट के अनुसार, अनुराग यादव का पुलिस को दिया गया इकबालिया बयान सामने आया है.

यादव बिहार के दानापुर नगर परिषद में तैनात एक इंजीनियर का भतीजा है. 22 साल के अनुराग यादव ने कहा कि उसके रिश्तेदार सिकंदर प्रसाद यादवेंदु ने उसे बताया था कि परीक्षा के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. इस कबूलनामा में यादव का हस्ताक्षर भी है.        

क्या है पूरा मामला?

NEET के 67 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 अंक मिले थे. इस परीक्षा को कंडक्ट कराने वाली संस्था NTA से इस बारे में सवाल पूछा गया. NTA ने बताया कि ऐसा ग्रेस मार्क्स की वजह से हुआ है. कुछ एग्जाम सेंटर्स पर ‘लॉस ऑफ टाइम’ की वजह से कुल 1563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं. टॉप 67 में से 44 अभ्यर्थियों को भी ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं. इसके बाद NTA ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वो ग्रेस मार्क्स रद्द करके इन छात्रों का री-एग्जाम 23 जून को आयोजित करवाएंगे. जो अभ्यर्थी अपने पुराने स्कोर के साथ ही आगे बढ़ना चाहते हैं वो ऐसा कर सकते हैं. लेकिन उनके स्कोर कार्ड से ग्रेस मार्क्स हटा दिए जाएंगे.

23 जून को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है. स्टूडेंट्स इसे NTA की आधिकारिक वेबसाइट https: //nta.ac.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं.

वीडियो: NEET Paper Leak: विजय सिन्हा ने पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव का नाम लिया

thumbnail

Advertisement

Advertisement