The Lallantop
Advertisement

NEET PG Exam की डेट 25 अगस्त मानने से पहले NBE का नोटिस पढ़ लिया जाए

NbeMS ने बताया है कि उसके नाम से सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस फैल रहा है. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि NEET PG 2024 के संशोधित शेड्यूल को उनके नाम से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.

Advertisement
neet nbe protest
चेन्नई में हो रहे प्रदर्शन की एक तस्वीर. (फ़ोटो - PTI)
font-size
Small
Medium
Large
3 जुलाई 2024
Updated: 3 जुलाई 2024 22:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NEET PG Exam 2024 की तारीख को लेकर एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल है. एक नोटिस चसपा कर कहा जा रहा है कि NEET PG परीक्षा आगामी 25 अगस्त को कराई जाएगी. लेकिन नैशनल बोर्ड ऑफ़ एग्ज़ामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज़ (NbeMS) ने इस खबर और नोटिस को फर्जी बताया है (NEET PG fake exam date).

वायरल हो रहा फर्जी नोटिस.

NbeMS ने बताया है कि उसके नाम से सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस फैल रहा है. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि NEET PG 2024 के संशोधित शेड्यूल को उनके नाम से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.

नोटिस में लिखा है,

"हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ बेईमान एजेंट/दलाल उम्मीदवारों से झूठे और फ़र्ज़ी दावे कर के गुमराह कर रहे हैं. NbeMS के नाम पर फ़िशिंग के लिए फ़र्ज़ी नोटिस, ईमेल, SMS का इस्तेमाल का इस्तेमाल किया जा रहा है."

NBE ने लिखा है कि जुलाई, 2020 से जारी उनके सभी नोटिसों पर एक QR कोड है. स्कैन करने पर ये QR कोड अभ्यर्थी फिर वेबसाइट पर मौजूद उसी नोटिस पर ले जाएगा.

बोर्ड की तरफ़ से अभ्यर्थियों को जानकारी दी गई है कि बोर्ड कभी भी किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक पाने के संबंध में उम्मीदवारों को कोई ईमेल या एसएमएस नहीं भेजता है. साथ ही ये सलाह दी गई है कि वो इन फ़र्ज़ी एजेंटों/दलालों से गुमराह न हों. अगर किसी अभ्यर्थी से किसी भी नकली ईमेल, SMS, कॉल या जाली दस्तावेज़ों के ज़रिए NbeMS परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने का वादा किया गया है, तो वो बोर्ड के वेब पोर्टल पर इसकी जानकारी दें. 

साथ ही बोर्ड ने साफ़ किया कि NbeMS का 'X' समेत किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर कोई आधिकारिक हैंडल नहीं है. किसी भी जानकारी के लिए केवल इन दो वेबसाइट्स का सहारा लें - https://natboard.edu.in और https://nbe.edu.in.

ये भी पढ़ें - NEET-PG Exam के क्वेश्चन पेपर की तैयारी पर बड़ी अपडेट आई है

NEET-UG में पेपर लीक होने के आरोप के बीच केंद्र सरकार ने 22 जून को अचानक NEET-PG स्थगित कर दिया था.

सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में लगभग 70,000 पोस्ट ग्रैजुएशन की सीटें हैं. और, इस साल दो लाख से ज़्यादा उम्मीदवारों ने NEET-PG के लिए आवेदन किया है. 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, NEET PG 2024 की नई परीक्षा की तारीख़ इसी हफ़्ते जारी की जाएगी. बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि केंद्र को एक प्लैन भेजा गया है और बोर्ड उसी पर मंज़ूरी का इंतज़ार कर रहा है. सूत्रों के हवाले से ये भी छपा है कि बोर्ड परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने की सोच रहा है.

वीडियो: NEET को लेकर राघव चड्ढा ने संसद में उठाए सवाल, 'IPL' की चर्चा क्यों आ गई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement