The Lallantop
Advertisement

अपने बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो ये खबर पढ़ लीजिए!

क्या प्रोसेस है, कब से एडमिशन शुरू होंगे, सबकुछ जान लीजिए.

Advertisement
Kendriya Vidyalaya admission
सांकेतिक तस्वीर. (PTI)
23 मार्च 2023 (Updated: 23 मार्च 2023, 16:50 IST)
Updated: 23 मार्च 2023 16:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में एडमिशन शुरू होने जा रहे हैं. सरकारी महकमों में काम करने वाले जो लोग अपने बच्चों के स्कूल में दाखिला कराने का इंतजार कर रहे थे, ये खबर उन्हीं के लिए है. पूरी प्रक्रिया क्या है, कब से कब तक एडमिशन लिया जा सकता है. सब डिटेल में जानते हैं.

कब से होंगे एडमिशन?

केंद्रीय विद्यालय संगठन स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रहा है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार क्लास 1 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 27 मार्च की सुबह 10 बजे से शुरू होंगे. एडमिशन के लिए आखिरी तारीख 17 अप्रैल है.

क्लास 1 एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय में पहली क्लास में एडमिशन के लिए न्यूनतम आयु 6 साल होनी चाहिए. 6 वर्ष की आयु 31 मार्च को पूरी होनी चाहिए. यानी, अगर कोई बच्चा 31 मार्च को 6 साल का पूरा नहीं होता है तो वो एडमिशन के लिए एलिजिबल नहीं होगा. पहली क्लास में एडमिशन के लिए अधिकतम आयु 8 वर्ष है. एडमिशन के लिए चयनित छात्रों की लिस्ट 20 अप्रैल को जारी की जाएगी. वहीं, एडमिशन 21 अप्रैल से शुरू होंगे. पहली लिस्ट के बाद अगर सीट खाली रहती है तो दूसरी लिस्ट 28 अप्रैल को जारी की जाएगी. तीसरी लिस्ट 4 मई को जारी की जाएगी.

क्लास 2 या उससे ऊपर के एडमिशन

क्लास 2 और उससे ऊपर की क्लास में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन 12 अप्रैल शाम 4 बजे तक किया जा सकेगा. कैंडिडेट्स अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर संबंधित KV में प्रिंसिपल के कार्यालय में जमा कर सकते हैं. स्कूल में सीट खाली होने पर ही क्लास 2 या उससे ऊपर के लिए रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा.

क्लास 2 और बाकी क्लासेज के लिए लिस्ट 17 अप्रैल को जारी की जाएगी. एडमिशन 18 से 29 अप्रैल के बीच होंगे. 11वीं क्लास को छोड़कर सभी क्लासेज में एडमिशन की आखिरी तारीख 6 जून है. एडमिशन के लिए कोई भी टेस्ट नहीं लिया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक एडमिशन प्रायॉरिटी कैटेगरी सिस्टम के तहत होगा. अगर एप्लीकेशन सीटों की कुल संख्या से ज्यादा होंगी, तो एडमिशन लॉटरी सिस्टम के तहत किया जाएगा.

क्लास 11वीं के लिए एडमिशन

वहीं, 11वीं क्लास के लिए एडमिशन 10वीं क्लास के रिजल्ट आने के बाद होंगे. 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी होने के 10 दिन के अंदर छात्रों को रजिस्टर करना होगा. वहीं, रिजल्ट जारी होने के 20 दिन के भीतर एडमिशन लिस्ट घोषित की जाएगी. क्लास 11वीं में एडमिशन, 10वीं के रिजल्ट जारी होने के 30 दिन बाद तक चलेंगे.

एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए किए जाएंगे. जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी होगी. एडमिशन टेस्ट में हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, सोशल साइंस, और साइंस से सवाल पूछे जाएंगे. छात्रों को टेस्ट में कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाने अनिवार्य होंगे.

एडमिशन के लिए स्पोर्ट्स कोटा, NCC, स्काउट गाइड वाले छात्रों को अलग-अलग लाभ भी दिए जाएंगे. ऑफिशियल नोटिफिकेशन में इसे चेक किया जा सकता है.  

कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन?

KV में एडमिशन के लिए kvsonlineadmission.kvs.gov.in वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर ये नहीं कर पाते हैं तो एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उस पर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ये एप्लीकेशन फॉर्म, जिस KV में एडमिशन लेना हो वहां के प्रिंसिपल ऑफिस में जाकर जमा कर सकते हैं.

वीडियो: साइंसकारी: बंद डिब्बे के अंदर मिठाई रखी, भंवरों ने अपना 'दिमाग' लगा चट कर डाली

thumbnail

Advertisement