The Lallantop
Advertisement

क्या है IIT गांधीनगर का नया 'दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम?'

IIT गांधीनगर- दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम में जवाहर नवोदय विद्यालय और सरकारी स्कूलों से बच्चों को सेलेक्ट किया जाएगा.

Advertisement
IIT Gandhinagar
प्रोगाम के जरिये उन EWS स्टूडेंट्स को ट्रेन किया जायेगा जो मुख्य रूप से ग्रामीण भारत से आते हैं (फोटो- आज तक)
1 सितंबर 2022 (Updated: 1 सितंबर 2022, 11:21 IST)
Updated: 1 सितंबर 2022 11:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) गांधीनगर एक नया प्रोग्राम लाया है. ये प्रोग्राम क्रिटिकल थिंकिंग, कम्यूनिकेशन और लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए होगी. इस प्रोग्राम के लिए EWS स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. प्रोग्राम का नाम है IIT गांधीनगर दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम (IITGN- Dakshana Leadership Programme).

 IITGN, ये प्रोग्राम NGO दक्षिणा और एॉनट्रेप्रेन्योर रुयिंटन मेहता के साथ कराने जा रहा है. इस प्रोगाम के जरिये उन EWS स्टूडेंट्स को ट्रेन किया जायेगा जो मुख्य रूप से ग्रामीण भारत से आते हैं. ये ट्रेनिंग लीडरशिप, क्रिटिकल थिंकिंग और कम्यूनिकेशन स्किल्स में दी जायेगी. 

1 से 30 सितंबर के बीच होगी ट्रेनिंग

IITGN-दक्षिणा लिडरशिप प्रोग्राम के तहत ये ट्रेनिंग 1 से 30 सितंबर के बीच दी जायेगी. पहले बैच में 100 EWS स्टूडेंट्स को ट्रेन किया जायेगा. ये स्टूडेंट्स NGO दक्षिणा की पुणे, बेंगलुरू और हैदराबाद ब्रांच से सेलेक्ट किये जायेंगे. इन स्टूडेंट्स को देश-विदेश के बेस्ट मेंटॉर ट्रेन करेंगे. प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स को साबरमती आश्रम, अदलज बावड़ी और अहमदाबाद की कई हेरिटेज साइट्स की विजिट भी कराई जायेगी.

सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स होंगे सेलेक्ट

IITGN-दक्षिणा लीडरशिप प्रोग्राम में जो स्टूडेंट्स सेलेक्ट होंगे वो जवाहर नवोदय विद्यालय व सरकारी स्कूलों से होंगे. इनका सेलेक्शन एकेडमिक रिकॉर्ड और 10वीं-12वीं क्लास में रिजल्ट के आधार पर किया जायेगा. इसके अलावा एक दक्षिणा टेस्ट भी होगा. इस प्रोग्राम के लिए ऐसे स्टूडेंट्स सेलेक्ट किए जाएंगे जिनकी फैमिली इनकम सालाना 2 लाख रुपए से कम होगी. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement