The Lallantop
Advertisement

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में हजारों नौकरी निकली हैं, सैलरी, फॉर्म, प्रोसेस.. सब एक क्लिक में जानिए

बैंक की नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर.

Advertisement
Central Bank of India Recruitment 2023
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली वैकेंसी. (सांकेतिक फोटो- आजतक)
22 मार्च 2023 (Updated: 22 मार्च 2023, 16:55 IST)
Updated: 22 मार्च 2023 16:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बैंक में नौकरी (Bank Jobs) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर आई है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में (Central Bank of India) खूब सारी वैकेंसी निकली हैं. कितनी वैकेंसी हैं, कैसे अप्लाई करना होगा, क्या सैलरी मिलेगी और क्या एलिजिबिलिटी है, सबकुछ विस्तार से जानते हैं.

वैकेंसी कितनी हैं?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में (Central Bank of India) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, पदों को संख्या कुल 5 हजार है. ये पद अलग-अलग राज्य के हिसाब से बांटे गए हैं.

कब तक कर सकते हैं अप्लाई?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिस के पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 3 अप्रैल है. एप्लिकेशन फीस जमा करने की तारीख भी 3 अप्रैल ही है. बैंक की तरफ से अभी एग्जाम की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि, अनुमान है कि एग्जाम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में होगा.

एलिजिबिलिटी

सेंट्रल बैंक में अप्रेंटिस के लिए अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 20 साल का होना चाहिए. वहीं अप्लाई करने की अधिकतम उम्र 28 साल है. रिजर्व्ड कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए उम्र सीमा में अलग-अलग छूट दी गई है.

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो कैंडिडेट को ग्रेजुएट होना होगा. इसके अलावा कैंडिडेट्स का मेडिकल टेस्ट भी होगा. मेडिकली फिट न होने पर कैंडिडेट को अप्रेंटिस के लिए एलिजिबल नहीं माना जाएगा.

अप्रेंटिस के लिए सेलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर होगा. ऑनलाइन टेस्ट में पांच हिस्से होंगे. इसमें मैथ्स, इंग्लिश, रीज़निंग, कंप्यूटर और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स जैसे सब्जेक्ट्स के सवाल पूछे जाएंगे. इस टेस्ट की समय सीमा कैंडिडेट्स के कॉल लेटर में बताई जाएगी.

कैसे अप्लाई करना होगा?

अप्रेंटिस के लिए कैंडिडेट्स सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन, इससे पहले कैंडिडेट्स को www.apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर भी रजिस्टर करना होगा.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की अप्रेंटिस कुल एक साल की होगी. इसके लिए कैंडिडेट्स को शहर के आधार पर अलग-अलग मेहनताना दिया जाएगा. रूरल सेमी-अर्बन ब्रांच में 10 हजार रुपये, अर्बन ब्रांच में 12 हजार रुपये और मेट्रो सिटी में 15 हजार रुपये प्रति महीना का मेहनताना दिया जाएगा.

वीडियो: मास्टर क्लास: कोरोना में ऐसा क्या किया जो H3N2 वायरस हावी हो रहा है?

thumbnail

Advertisement