The Lallantop
Advertisement

BSSC पेपर लीक: परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे छात्र, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

वॉट्सऐप पर पेपर लीक होने के बाद से पूरी परीक्षा रद्द करने की मांग हो रही है

Advertisement
BSSC Paper leak
पटना में प्रदर्शन कर रहे थे अभ्यर्थी (फोटो- ANI)
4 जनवरी 2023 (Updated: 4 जनवरी 2023, 14:43 IST)
Updated: 4 जनवरी 2023 14:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार (Bihar) में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों पर पुलिस (Bihar Police) ने एक बार फिर लाठियां बरसाई हैं. बुधवार, 4 जनवरी को BSSC परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा. ये उम्मीदवार BSSC पेपर लीक (Paper leak) मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

उम्मीदवारों की मांग पूरी परीक्षा रद्द हो

मामला बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (BSSC) के पेपर लीक से जुड़ा हुआ है. BSSC के ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (BSSC CGL) के पहले चरण का पेपर 23 दिसंबर, 2022 को लीक हुआ था. जिसके बाद आयोग ने परीक्षा के पहले चरण (First Shift) के पेपर को रद्द (Paper cancelled) करने का फैसला किया था. लेकिन परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थी पूरी परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

पूरे बिहार में आंदोलन की बात कही थी

BSSC परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थियों ने पूरे बिहार में विरोध प्रदर्शन करने की बात कही थी. अभ्यर्थियों ने छात्र नेता दिलीप के नेतृत्व में एक बैठक की थी. बैठक में कहा गया था कि सरकार इस परीक्षा की CBI जांच कराए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अभ्यर्थियों ने बताया था कि अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया तो अभ्यर्थी 4 जनवरी, 2023 को पूरे बिहार में सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे. जिसको लेकर वो सड़क पर उतरे थे.

परीक्षा से पहले लीक हुआ था पेपर

BSSC की ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा का प्री-पेपर 23 और 24 दिसंबर के दिन आयोजित किया गया था. 23 दिसंबर के दिन पेपर दो शिफ्ट में और 24 को एक शिफ्ट में आयोजित किया गया था. परीक्षा बिहार के 38 जिलों के 528 केंद्रों में कराई गई थी.

आयोग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 23 दिसंबर की पहली शिफ्ट (सुबह 10 बजे से 12:15 बजे) का पेपर लीक हो गया था. पेपर के कुछ पन्ने वॉट्सऐप पर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गए थे. इसके बाद बिहार की इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) ने मामले की जांच शुरू की थी. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के बाद लगभग 10:53 से 11:09 के बीच परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी ने फोटो खींचकर पेपर वायरल किया था.

नोटिस में आयोग की तरफ से जानकारी दी गई थी कि परीक्षा अगले 45 दिनों के अंदर फिर से कराई जाएगी. इस मामले में पुलिस ने उस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था जिसे पेपर के पन्ने वॉट्सऐप पर भेजे गए थे. वहीं जिस शख्स ने फोटो खींच कर भेजी थी उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया था. इस संबंध में पुलिस ने धारा 420/467/468/469/120 बी/34 IPC और आईटी की धारा 66 व 10 के तहत मामला दर्ज किया था.

दूसरी-तीसरी शिफ्ट के पेपर लीक का आरोप!

BSSC पेपर लीक मामले में कई उम्मीदवार ये आरोप भी लगा रहे हैं कि दूसरी और तीसरी शिफ्ट का पेपर भी लीक हुआ है. सोशल मीडिया पर पेपर की फोटो शेयर कर अभ्यर्थियों ने ये आरोप लगाया. परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थियों ने ट्विटर पर #Cancel_BSSC_CGL3 नाम ने हैशटैग भी चलाया था और न्याय की मांग की थी.

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक BSSC CGL की वेकेंसी 8 साल बाद निकाली गई थी. इस साल कुल दो हजार 187 पदों को भरा जाना था. इस परीक्षा में लगभग 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. 

वीडियो: ऋषभ पंत का जहां हुआ एक्सीडेंट हुआ वहां गड्ढे भर दिए गए, रिपोर्टर ने क्या बताया?

thumbnail

Advertisement