The Lallantop
Advertisement

आपके Paytm वाले पैसों का क्या होगा? ये खबर आपके लिए है!

RBI ने Paytm Payments Bank पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी है. जिसके बाद Paytm का जवाब सामने आया है.

Advertisement
Paytm, paytm payment bank, RBI
paytm के खिलाफ RBI ने लिया एक्शन (X)
1 फ़रवरी 2024
Updated: 1 फ़रवरी 2024 09:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) को बहुत बड़ा झटका लगा है और ये झटका दिया है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने. RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी है. ऐसे में 29 फरवरी के बाद Paytm अब बैंकिंग सुविधा नहीं दे पाएगा. RBI ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक्शन लिया गया है.

आगे बढ़ने के पहले आपको हम बताते हैं कि ऐसा एक्शन लिया क्यों गया? 11 मार्च 2022 की तारीख पर चलिए. इस दिन RBI ने Paytm को एक नोटिस जारी किया. कहा कि आपका पेमेंट्स बैंक नए ग्राहक नहीं जोड़ सकता. इसके साथ ही RBI ने ये भी कहा कि आपका पेमेंट बैंक एक IT टीम से अपने सारे सिस्टम से ऑडिट कराएगा. जांच पूरी होने तक नए कस्टमर नहीं जोड़े जाएं.  अब चूंकि Paytm एक पेमेंट गेटवे के साथ-साथ बैंकिंग प्लेटफॉर्म भी है. तो उसे RBI के सारे नोटिस और सारे आदेशों को मानना पड़ेगा.

अब Paytm के इस सिस्टम की ऑडिट हुई तो रिपोर्ट RBI के पास गई. RBI ने अपनी 31 जनवरी को जारी किए गए नोटिस के दूसरे प्वाइंट में दावा किया कि ऑडिट रिपोर्ट में Paytm के सिस्टम में कई खामियां दिखाई दीं और ये भी पता चला कि पेमेंट बैंक ने RBI के नियमों की अवहेलना की.

इसके बाद आरबीआई ने साल 1949 के बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के सेक्शन 35A का इस्तेमाल किया. इस अनुच्छेद के तहत RBI बैंकिंग सेवाओं को निर्देश जारी करने का अधिकार रखता है. इस अनुच्छेद के आधार पर आरबीआई ने Paytm पेमेंट्स बैंक को नया आदेश जारी कर दिया.

ये भी पढ़ें: Budget 2024 Update Live: अंतरिम बजट में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से क्या निकलेगा? जानिए हर अपडेट

बड़ी बातें

29 फरवरी 2024 के बाद Paytm पेमेंट्स बैंक में किसी भी तरीके की राशि नहीं जमा की जा सकेगी. साथ ही इस बैंक के जरिए वॉलेट. प्रीपेड सेवाओं. बैंक खातों. फास्टैग और दूसरी सेवाओं में पैसा नहीं डाला जा सकेगा.

अगर कैशबैक. ब्याज और कुछ पैसे वापस आने वाले हैं. तो वह पैसे 29 फरवरी के बाद भी वापिस आ सकेंगे और उन्हें ग्राहक निकाल सकेंगे.

29 फरवरी के बाद Paytm पेमेंट्स बैंक से पैसे नहीं भेजे जा सकेंगे. UPI भी नहीं. लेकिन अगर खाते में पैसा है. तो उसे निकाला जा सकेगा.

29 फरवरी के बाद paytm चलाने वाली कंपनियों One97 Communications Ltd और Paytm Payments Services Ltd के नोडल अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे.

सारे नोडल अकाउंट को सेटल करने का काम 15 मार्च तक पूरा कर लिया जाए.

Paytm का जवाब

इस पूरे मामले को लेकर Paytm का भी जवाब सामने आया है. कंपनी की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया,

“Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए तेजी से कार्रवाई कर रहा है. वे चिंताओं को तुरंत दूर करने के लिए रेगुलेटर के साथ सहयोग कर रहे हैं. यूजर्स को सेविंग अकाउंट्स, वॉलेट, FASTags और NCMC खातों में अपनी जमा राशि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अब भी बिना किसी प्रभाव के अपने रुपयों का उपयोग कर सकते हैं.”

फैल रही अफवाहें

इसके साथ ही सोशल मीडिया उन दावों से भर गया कि ये पेटीएम अब काम नहीं करेगा. लेकिन हम यहीं साफ करना चाहेंगे कि ये सारे नियम पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर हैं. अगर आपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसा रखा है और लगातार उसका इस्तेमाल कर रहे हैं. तो आपको सचेत होने की जरूरत है. यानी अगर आप पेटीएम के जरिए पैसे ले रहे हैं. अपने किसी बिजनेस या अपने किसी काम के लिए तो आपको सचेत होने की जरूरत है. लेकिन अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल बस पेमेंट के लिए करते हैं. पैसा स्टोर नहीं करते हैं. तो आपको फिलहाल चिंतित होने की जरूरत नहीं है.

वीडियो: खर्चा पानी: Budget 2024 से पहले सरकार ने बड़ा धमाका कर दिया. आम आदमी की जेब को फायदा मिलेगा?

thumbnail

Advertisement