The Lallantop
Advertisement

टाटा-अंबानी की टक्कर से कपड़ा प्रेमियों की मौज, कम पैसे में स्टाइल मारने का प्रबंध

TATA के Gen Z ब्रांड Zudio ने किफायती कपड़ों के बाजार में जबर रौला बनाया है. 100 रुपये में ड्रॉप शोल्डर टी-शर्ट मिल जाती है तो 300 रुपये में जूते. 1000 रुपये से ऊपर का प्रोडक्ट तलाशने जाएंगे तो शायद मिलेगा भी नहीं. मगर अब इस ब्रांड को कड़ी टक्कर मिलने वाली है क्योंकि...

Advertisement
Reliance is spoiling for a high street fight with Tata's Zudio, Landmark Group-owned Max and Shoppers Stop's new value format InTune. The firm is reportedly in talks with UK retailer Primark for an India debut.
किफायती कपड़ों के कारोबार में टाटा-अंबानी की संभावित भिड़ंत. (सांकेतिक तस्वीर)
15 मार्च 2024 (Updated: 15 मार्च 2024, 22:30 IST)
Updated: 15 मार्च 2024 22:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ब्रांडेड कपड़े खोजने जाएंगे तो एक क्या हजार कंपनियां आपको कपड़े पहनाने को तैयार मिलेंगी. इसमें कोई आश्चर्य भी नहीं क्योंकि महंगे, प्रो महंगे और अल्ट्रा प्रो मैक्स महंगे कपड़ों के मुरीदों की कमी नहीं. इसलिए नेशनल और इंटरनेशनल ब्रांड्स भी देश में खूब हैं. ये एक लेवल है. एक लेवल सस्ते कपड़ों का भी है. वहां भी कोई पंगा नहीं. हर बजट में कपड़े उपलब्ध हैं. मगर फिर एक और लेवल है. बीच वाला, मतलब ना बहुत महंगे और ना बिल्कुल सस्ते वाले कपड़ों का. बोले तो किफायती कपड़ों का (Reliance Primark-Tata Zudio). आज इनकी बात क्योंकि,

इस वाली फील्ड में पहले कोई था नहीं. फिर बिना हो-हल्ले के एक नाम आया. धीरे-धीरे अपनी पकड़ बनाई. लगा जैसे अब इसका राज चलेगा. लेकिन अब यहां भी एक और बड़ा नाम एंट्री मारने की तैयारी में है. बोले तो देश के दो बड़े कारोबारी घराने किफायती कपड़ों में क्रीज बनाते नजर आएंगे. कैसे. हम बताते, लेकिन पहले, पहले से रौला बना रखे ब्रांड से परिचय करते हैं.

Zudio का जलवा

देश के सबसे पुराने कारोबारी घराने का देश की सबसे नई जनरेशन के लिए बनाया गया ब्रांड. TATA प्रोडक्ट जो Gen Z को फोकस करता है. कलेक्शन एकदम लेटेस्ट, फंकी और कलरफुल डिजाइन के साथ में कीमत भी एकदम पॉकेट फ़्रेंडली. जो आपको लगे कि ऐसी भाषा में क्यों बता रहे तो ये Gen Z की बात करने का स्टाइल है बाबा.

100 रुपये में ड्रॉप शोल्डर टी-शर्ट मिल जाती है तो 300 रुपये में जूते. 1000 रुपये से ऊपर का प्रोडक्ट तलाशने जाएंगे तो शायद मिलेगा भी नहीं. हालांकि ऐसा नहीं है कि Zudio में दूसरी जनरेशन के लिए कपड़े नहीं मिलते. मगर वहां भीड़ तो आजकल की इंस्टा जनरेशन की ही होती है. कहने का मतलब अब दिन भर में दर्जन भर रील बनानी और हर वीडियो में अलग और ट्रेंडी कपड़े चाहिए तो TATA को टाटा करने से अच्छा उससे हाथ मिला लो. मतलब Zudio पहुंच जाओ. 

वैसे ब्रांड साल 2015 से मार्केट में है. मगर इसको असल पहचान मिली पिछले 3-4 सालों में. इसकी कई वजहें हैं. जैसे रील और शॉर्ट्स का दबदबा बना वैसे इस ब्रांड का भी. बिना शोर-शराबे के #ZudioStyle ने मुकाम बना लिया. मगर अब इधर एक और कारोबारी एंट्री करने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: बिजनेस कर नोटों के बंडल कमाने हैं तो White Labeling समझ लो, Redbull, Boat ने अरबों छापे हैं

Primark का मार्क

साल 1969 में बनी कंपनी जिसका हेड ऑफिस आयरलैंड के डबलिन में है. कंपनी आज दुनिया भर में कारोबार करती है. यूरोप और अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में कंपनी के 400 से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं. ये कंपनी भी अपने किफायती (cost effective) कपड़ों के कलेक्शन के लिए जानी जाती है. पिछले कई सालों से Primark इंडियन मार्केट में उतरने का मंसूबा बनाए हुए थी, लेकिन गरारी फंसी हुई थी. मगर अब ऐसा नहीं है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक Reliance जल्द ही जॉइन्ट वेंचर (JV) के तहत या लाइसेंस प्रोसेस से ब्रांड को इंडिया में लेकर आने वाला है. मतलब मुकेश अंबानी अब किफायती कपड़ों के कारोबार में भी नजर आएंगे.

अंबानी वर्सेस टाटा

वैसे तो मार्केट में मैक्स और शॉपर स्टॉप भी हैं, मगर Zudio अलग ही लेवल पर खेल रहा. ऐसे में जब दो बड़े ब्रांड एक जैसे कारोबार में उतरेंगे तो प्रतिस्पर्धा होना तय है. वैसे भी रिलायंस इस मामले में काफी आक्रामक रवैया अपनाती है. Jio इसका सबसे बड़ा उदाहरण. जिस दिन कंपनी ने टेलिकॉम मार्केट में कदम रखा उसी दिन से मार्केट तितर-बितर हो गया. जहां पहले 1 जीबी डेटा के लिए महीने के 250 रुपये लगते थे तो अब उतने पैसे में रोज 1 जीबी डेटा मिल रहा. जियो का जलवा ऐसा कि कंपनी सिर्फ कुछ सालों में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक बन गई. ऐसे में कपड़ों के मार्केट में भी अब ‘high street fight’ देखने को मिलेगी.

खैर जो भी हो. मौज तो ग्राहक की होने वाली है. कम पैसे में स्टाइल में रहने का प्रबंध.

वीडियो: खर्चा पानी: Jio Financial Services डील पर क्या बड़ा अपडेट आया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement