The Lallantop
Advertisement

Anant Ambani की करोड़ों वाली घड़ी कोई रईसी नहीं बल्कि सोची-समझी...

Anant Ambani से लेकर दुनिया जहान के रईस अक्सर जो महंगी घड़ियां पहने नजर आते हैं, वो सिर्फ रईसी नहीं बल्कि एक सोचा-समझा इनवेस्टमेंट है. दुनिया में जहां ज्यादातर प्रोडक्ट के दाम समय के साथ कम हो जाते हैं वहीं घड़ियों के साथ उल्टा है. लग्जरी और अल्ट्रा लग्जरी घड़ियों के दाम वक्त के साथ कई गुना बढ़ जाते हैं. कैसे...

Advertisement
Anant Ambani's luxurious Richard Mille watch captivated Meta CEO Mark Zuckerberg and his wife Priscilla Chan at the grand pre-wedding celebrations in Gujarat's Jamnagar.
अनंत अंबानी की करोड़ों रुपये वाली घड़ी का असल मतलब (तस्वीर: सोशल मीडिया)
4 मार्च 2024 (Updated: 4 मार्च 2024, 13:09 IST)
Updated: 4 मार्च 2024 13:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Anant Ambani-Radhika Merchant की प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में अनंत ने हाथ में जो घड़ी बांधी हुई थी, उसे देखकर मेटा के सीईओ Mark Zuckerberg और उनकी पत्नी Priscilla Chan दंग रह गए. इससे जुड़ी खबरें और वीडियो अभी तक आपके मोबाइल स्क्रीन पर फड़फड़ा चुके होंगे. शायद आपने इनको देखा होगा या इग्नोर मारा होगा. वजह होगी क्या देखना, 'वड्डे लोग वड्डी बातें' वाला मामला. अब पैसा है तो चाहे जितना दिखावा कर लो. अनंत ही क्यों, दुनिया जहान के दूसरे कई रईस, हॉलीवुड-बॉलीवुड फिल्मों के स्टार ऐसी महंगी-महंगी घड़ियाँ पहने नजर आते हैं. लेकिन दोस्त,

ये कोई रईसी नहीं है. क्योंकि ये है एक सोचा-समझा इनवेस्टमेंट. दुनिया में जहां ज्यादातर प्रोडक्ट के दाम समय के साथ कम हो जाते हैं वहीं घड़ियों के साथ उल्टा है. लग्जरी और अल्ट्रा लग्जरी घड़ियों के दाम कई गुणा बढ़ जाते हैं. इसकी वजह भी आपको बताएंगे लेकिन पहले अनंत अंबानी की घड़ियों के कलेक्शन को जान लेते हैं.

# अपने प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में उन्होंने जिस घड़ी को पहना था वो Richard Mille का Green Safair कलेक्शन था. बाजार में इसकी कीमत को लेकर जीतने मुंह उतनी बातें वाला मामला है. कोई कहता है 14 करोड़ रुपये तो कोई इसको 40 करोड़ बता रहा है.

# अनंत कई बार Patek Philippe कंपनी की Sky Moon Tourbillion और Grand Master Chimes पहने भी नजर आते हैं. दोनों ही घड़ियों का दाम 50 करोड़ रुपये से ऊपर बताया जाता है.

अब वैसे भी इतनी महंगी घड़ियों का दाम कोई बाहर तो आता नहीं. इसकी सबसे बड़ी वजह इनके बनाने का प्रोसेस है. ऐसी घड़ियां बनती है सिर्फ गिनती की और वो भी गिने-चुने लोगों के लिए. आमतौर पर इनका एक ही पीस बनाया जाता है वो भी कस्टमर के हिसाब से.

ये भी पढ़ें: बिल गेट्स सस्ती घड़ी पहनते हैं, वॉरेन बफे पुराने घर में रहते हैं, असलियत हमसे जान लीजिए

मतलब कस्टम मेड. घड़ी में हीरे-जवाहरात लगेंगे या महंगे वाले रत्न. सब पहले से तय होता है. जो अगर ये एक से ज्यादा बनती हैं तो भी इनकी संख्या कोई बहुत ज्यादा नहीं होती. इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं एक और लग्जरी वॉच कंपनी Rolex. वैसे तो ये कंपनियां पब्लिक में कभी नहीं बताती कि साल भर में इन्होंने कितनी वॉचेस बनाई. लेकिन ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक साल का आंकड़ा 1 मिलियन मतलब 10 लाख से ज्यादा नहीं.  इतनी कम संख्या मतलब इनके आगे rare मतलब दुर्लभ होने का ठप्पा.

Free Silver and Gold Round Watch  Stock Photo
सांकेतिक तस्वीर

यही ठप्पा इनको वक्त के साथ महंगा बना देता है. उदाहरण के लिए पिछले साल यानी 2023 में अमेरिकी अखबार The New York Times में इससे जुड़ा एक रोचक किस्सा छपा था. इसके मुताबिक 18 कैरेट गोल्ड वाली “John Mayer” नाम की घड़ी जब 2022 में लॉन्च हुई तो उसका दाम 52,000 डॉलर मतलब 40 लाख रुपये था. लेकिन साल भर के अंदर इसका दाम 96,000 डॉलर मतलब तकरीबन दोगुना हो गया. ऐसे ही Milgauss मॉडल की एक घड़ी 8200 डॉलर (लगभग 7 लाख) से साल भर में 14,500 डॉलर की हो गई.

वजह वही क्योंकि वो मॉडल अब शो-रूम पर मिलने से रहा. अब जो उस घड़ी का मालिक उसकी बल्ले-बल्ले. तो अनंत अंबानी से लेकर बिल गेट्स तक जब भी ऐसी महंगी घड़ी पहने नजर आयें तो समझ लीजिए कि ये तो चतुर सुजान हैं. पैसा खर्च कर रहे मगर खर्च करने के लिए नहीं. बल्कि और पैसा बनाने के लिए.

वैसे भी नॉर्मल घड़ी सिर्फ टाइम बताती है मगर लग्जरी घड़ियां बताती है कि 'टाइम अच्छा चल रहा है.' 

वीडियो: खर्चा पानी: Jio मोबाइल नेटवर्क, OTT में फ्री IPL दिखाने के बाद मुकेश अंबानी, कार और होम लोन ला रहे?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement