The Lallantop
Advertisement

रईसों का... बहुत बड़े रईसों का... बहुत बहुत बड़े रईसों का ईगो हर्ट कर देने वाला Credit Card

American Express का Centurion Card® खास के लिए नहीं बल्कि खास के भी खास के लिए बना है. दुनिया भर में कुल जमा 1 लाख लोगों के पास ही होगा. अगर भारत में ढूंढने जाएंगे तो नंबर 10 हजार से ऊपर नहीं जाने वाला.

Advertisement
You may have heard of the American Express Black card, but you probably haven’t heard of its official name, the Centurion Card® from American Express. As the fanciest of the fancy Amex cards, it provides so many perks. Holders of this card get unlimited spending, free companion tickets with a full business or first class international fare on select airlines and lounge access.
रईसों के भी रईसों वाला क्रेडिट कार्ड
9 फ़रवरी 2024 (Updated: 9 फ़रवरी 2024, 19:50 IST)
Updated: 9 फ़रवरी 2024 19:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपका क्रेडिट स्कोर 900 है, मतलब इससे ज्यादा हो ही नहीं सकता. साल के आप अरबों कमाते हो. रईसों में आपका नाम शुमार हो फिर भी आप एक क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा सकते. ये लाइन पढ़कर अगर आप हर्ट हुए हैं तो एकदम सही है. बात ही ईगो हर्ट करने वाली है. आपकी और हमारी क्या दुनिया के बड़े से बड़े रईस का भी ईगो इस बात से हर्ट हो जाएगा जो आप उससे पूछ लें कि जनाब क्या आपके पास American Express का Centurion Card® है. पूरे चांस हैं या कहें गारंटी है कि नहीं होगा. काहे से,

ये वाला जो क्रेडिट कार्ड है वो खास के लिए नहीं बल्कि खास के भी खास के लिए बना है. दुनिया भर में कुल जमा 1 लाख लोगों के पास ही होगा. अगर भारत में ढूंढने जाएंगे तो नंबर 10 हजार से ऊपर नहीं जाने वाले. अब आप कहोगे ऐसा क्या है इस कार्ड में. क्या सुरखाब के पर लगे हैं. भियो सुरखाब के पर तो छोटी बात हैं. इसमें वो लगा है जिसके दम पर इसके मालिक की जिंदगी में एक स्वाइप से पर लग सकते हैं. बोले तो वो Centurion Card® स्वाइप करके हवाई-जहाज खरीद सकता है.

American Express (सांकेतिक तस्वीर)
# अभी रुकिए 1 

क्योंकि ये तो सिर्फ बानगी है. इस कार्ड में वो सब है जिसकी कल्पना की जा सकती है. मतलब अधिकतम खर्च करने की कोई लिमिट ही नहीं. लेकिन मिनिमम खर्च की एक लिमिट ज़रूर है. उससे कम साल भर में खर्च किया तो कार्ड वापस करना पड़ेगा. लिमिट है सिर्फ ढाई से पांच लाख डॉलर बोले तो 2 से 4 करोड़ रुपये साल के. मतलब इतने तो फूंकने ही पड़ेंगे. तभी आप इस कार्ड को अपने पास रख पाएंगे.

ये भी पढें: क्रेडिट कार्ड बिल के जाल में फंस गए हैं? छुटकारा पाने के ये 3 तरीके जान लीजिए

# अभी रुकिए 2 

क्योंकि साल का इतना फूंकने वाले कार्ड को अपनी जेब में रखने के लिए आपके पास अमेरिकन एक्सप्रेस का एक और कोई टॉप-ओ-टॉप वाला कार्ड पहले से होना चाहिए. सिर्फ होना ही नहीं चाहिए बल्कि उस पर भी आपको साल के 1 करोड़ से 4 करोड़ रुपये खर्च करने ही होंगे.

# अभी रुकिए 3

इतना करने पर भी कोई गारंटी नहीं कि आपका Centurion Card® बन जाएगा. काहे से कि इस कार्ड को आप और हम और दुनिया के बड़े से बड़े रईस नहीं चुनते. बल्कि ये चुनता है. मतलब कार्ड ही तय करेगा कि वो आपकी पॉकेट में आएगा या नहीं. इनकम, रुतबा, रौला कोई काम नहीं आता. पूरी तरह पीले चावल वाला कार्ड है, मतलब Invite-only.

# अभी रुकिए 4 

मान लीजिए बस मान ही लीजिए क्योंकि इससे ज्यादा आप और हम कुछ नहीं कर सकते. मान लिया और आपको अमेरिकन एक्सप्रेस का निमंत्रण आ भी गया तो जरूरी नहीं है कि Centurion Card® बन ही जाएगा. मतलब ऊपर बताई सारी अर्हताएं आप पूरी भी करते हों लेकिन बैंक को आप नहीं पसंद आए तो भूल जाइए फिर.

अब ये भी जान लीजिए कि इस कार्ड के साथ क्या मिलेगा. लिमिट की तो टेंशन नक्को जी. इसके साथ आपको मिलेगा White-glove ट्रीटमेंट. मतलब एकदम हाई-फ़ाई लेवल की सर्विस. आपको कस्टमर केयर के पास नहीं जाना है बल्कि वो खुद आपके पास रहेगा. दुनिया भर के एयरपोर्ट में आला दर्जे के लाउंज में वीआईपी एक्सेस. Hilton, Marriott, IHG Platinum Elite जैसी पांच सितारा होटलों में मुफ़्त रहने का जुगाड़. बस अब नहीं बताना क्योंकि प्रफुल्ल मैं थक गई.

बस इतना और जान लीजिए. इस कार्ड की जॉइनिंग फीस है 11 हजार डॉलर बोले तो 9 लाख के अल्ले-पल्ले. और नॉर्मल कार्ड के जैसे ये माफ भी नहीं होगी. मतलब जैसे अपने क्रेडिट कार्ड में बैंक वाले बोलते हैं ना. सर साल के अमुक पैसे खर्च किये तो वार्षिक फीस नहीं देना पड़ेगी.

वैसे एक सवाल है. जिस आदमी के पास ये कार्ड होगा वो वाकई में अपना स्टेटमेंट चेक भी करता होगा. जाते-जाते एक बात और. जो आपको लगे कि हमने ये सब आपको क्यों बताया. दुखी करने के लिए क्या. जी बिल्कुल लेकिन आपको नहीं बल्कि आपके सामने रईसी झाड़ने वाले किसी मानुस को. बस इतना बोल देना. बड़े आए क्या तुम्हारे पास Centurion Card® है.

जवाब के इंतजार के साथ…

वीडियो: सांस लेने पर आपके शरीर में इतना प्लास्टिक घुस रहा जिससे 'क्रेडिट कार्ड' बन जाएगा!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement