The Lallantop
Advertisement

सौरभ द्विवेदी के नाम से आए चुंगी लगाने वाले मेल, ऐसे पकड़ी गई चोरी!

सौरभ द्विवेदी के नाम पर फर्जी मेल आईडी बनाकर कांड करने का जुगाड़ चल रहा था. हमें फर्जीवाड़ा तो समझ में आया मगर एक सवाल भी जेहन में कौंधा. फर्जी मेल बनाया सो बनाया मगर आधे ऑफिस के पर्सनल मेल आईडी कहां से मिले?

Advertisement
Do you want to check your Gmail login history? You have arrived at the right place. Here I will tell you how to check where you Gmail account is logged in if you are suspicious that someone has access to your Google account. Let’s check five ways to know where your Google account is logged in.
Gmail का लॉगिन किसको-किसको और किधर-किधर बांटा?
2 मई 2024 (Updated: 9 मई 2024, 15:24 IST)
Updated: 9 मई 2024 15:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले दिनों हमारे यहां मतलब Lallantop में अचानक से कई लोगों को सौरभ द्विवेदी से लेकर दूसरे सीनियर लोगों से उनके पर्सनल ईमेल आईडी पर मेल आना चालू हुए. मेल होता सौरभ के नाम से और उसमें लिखा होता कि "क्या तुम अभी कुछ देर के लिए फ्री हो" कुछ जरूरी बात करनी है. जाहिर है संपादक का नाम देखकर कई लोगों ने रिप्लाई भी कर दिया. मेल सिर्फ सौरभ के नाम से ही नहीं बल्कि कई और सीनियर जैसे संदीप या अमितेश के नाम से भी आए. जब ऐसे ईमेल की बाढ़ आ गई तो फिर हमारे कान खड़े हुए.

पता चला कि सब फर्जीवाड़ा है. सौरभ सर के नाम पर फर्जी मेल आईडी बनाकर कांड करने का जुगाड़ चल रहा था. मेल आईडी कोई abc@gmail के नाम से बनाया और नाम की जगह सौरभ लिख दिया. हमें फर्जीवाड़ा तो समझ में आया मगर एक सवाल भी जेहन में कौंधा. फर्जी मेल बनाया सो बनाया मगर आधे ऑफिस के पर्सनल मेल आईडी कहां से मिले? जवाब हमें मिला तो जाहिर सी बात है कि आपको बताना तो बनता है. शुरू से शुरू करते हैं.

फर्जी मेल बनता कैसे है?

दरअसल, फर्जी मेल नहीं बनता बल्कि नाम में घपला किया जाता है. उदाहरण के लिए मेल बनाया abc@gamil.com. फिर जब मेल के अंदर नाम लिखना था तो सौरभ या संदीप लिख दिया. अब जब मेल इनबॉक्स में उतरता है तो नाम ही दिखता है. इसलिए कभी किसी मेल में झोल दिखे तो नाम के ऊपर माउस ले जाइए या फोन में टैप कीजिए. अंदर से असलियत बाहर झांकती नजर आएगी.

फर्जी मेल
मेल आईडी लीक कैसे होती है?

जाने अनजाने में हमारी गलती से. गलती कहें या सहूलियत, जिसके लिए हम अपना जीमेल एड्रैस हर वेबसाइट और ऐप को फ्री में शेयर कर देते हैं. याद नहीं आया क्या? याद कीजिए जब भी आप और हम कोई वेबसाइट खोलते हैं तो दाएं कोने में जीमेल से लॉगिन करने का पॉपअप बिलबिलाता है. कमाल बात ये है कि इसके आगे वो कुछ नहीं मांगता. हम भी ओके कर देते हैं. यही हमारी गलती है. ओके किया तो किया मगर फिर भूल गए. ना जाने कितनी सारी साइट्स हैं, जहां हमारा जीमेल आईडी लॉगिन है. अब ऐसी ही किसी वेबसाइट पर हैकर्स ने हाथ साफ किया होगा. वहां से आपके जीमेल पर और फिर कॉन्टेक्ट लिस्ट पर.

ये भी देखें: Google Find My Device वाली सेटिंग कर लें, फोन चोरी भी हो जाए आपका कुछ ना बिगड़ना

बचना कैसे है?

गूगल के अंदर जाकर. तकनीक कि भाषा में कहें तो गूगल प्राइवेसी चेकअप करके. आप भले जीमेल आईडी देकर भूल गए, मगर गूगल को सब याद रहता है. बस जीमेल में अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है.

# manage your google account नजर आएगा

# Data & Privacy पर क्लिक कीजिए

जीमेल 

# यहां गूगल कि सर्विस में आपका लॉगिन और थर्ड पार्टी ऐप्स में लॉगिन नजर आएगा

जीमेल

# कितनों से साइन-इन किया है और कितनों ने एक्सेस ले रखा है

# गौर से नजर डालिए और जो काम का नहीं या संदिग्ध लग रहा तो उसको ऑल कनेक्शन डिलीट मार दीजिए

जीमेल

अगर इतना कर लेंगे तो मुमकिन है कि आपका जीमेल गली-गली भटकता नजर नहीं आएगा.    

वीडियो: इन तरीकों से जीमेल को बिना इंटरनेट कर पाएंगे एक्सेस, बैकअप लेने का भी सीधा जुगाड़ है

thumbnail

Advertisement

Advertisement